DA Hike: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए का ऐलान मार्च में, 4% बढ़कर 50 परसेंट होने की उम्‍मीद
Advertisement
trendingNow12112031

DA Hike: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए का ऐलान मार्च में, 4% बढ़कर 50 परसेंट होने की उम्‍मीद

DA Hike in March: उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया जाएगा. इसके बाद कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 50 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा.

DA Hike: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए का ऐलान मार्च में, 4% बढ़कर 50 परसेंट होने की उम्‍मीद

7th Pay Commission: अगर आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए अगले महीने डीए हाइक का ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद है. सरकार की तरफ से हर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में बदलाव क‍िया जाता है. लेक‍िन जनवरी के डीए बढ़ने की घोषणा आमतौर पर मार्च में और जुलाई के डीए की घोषणा अक्‍टूबर में होती है. तो इस बार मार्च में आपका डीए क‍ितना बढ़ने वाला है, आइए देखते हैं पूरी कैलकुलेशन-

इस फॉर्मूले से होती है कैलकुलेशन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है. लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की एक शाखा लेबर ब्‍यूरो हर महीने सीपीआई-आईडब्ल्यू का डेटा प्रकाशित करता है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन का फ‍िक्‍स फॉर्मूला, 

7th CPC DA% = [{12 month average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42x100] है.

50 प्रत‍िशत डीए होने की उम्‍मीद

इस फॉर्मूले को ध्‍यान में रखकर आप केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए / डीआर की गणना कर सकते हैं. इस फॉर्मूले के आधार पर ही सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सैलरी म‍िलती है. इस फॉर्मूले के ह‍िसाब से कैलकुलेशन करने पर पिछले 12 महीने का एवरेज सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) 392.83 आया है. फॉर्मूले के ह‍िसाब से डीए बेस‍िक सैलरी का 50.26 प्रत‍िशत आ रहा है. इसलिए उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से प्‍वाइंट वैल्‍यू को नजरअंदाज करते हुए डीए को बढ़ाकर 50 प्रत‍िशत क‍िया जा सकता है.

एर‍ियर के साथ म‍िलेगा डीए
अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए और डीए 46 प्रत‍िशत की दर से म‍िलता है. यानी अगले महीने कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद है. केंद्र सरकार ने तरफ से प‍िछली बार डीए में इजाफे की घोषणा 18 अक्टूबर, 2023 को की गई थी और यह 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हुई थी. अब केंद्र सरकार की तरफ से की जाने वाली डीए और डीआर में की जाने वाली बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी. इसके साथ कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से एर‍ियर का भी भुगतान क‍िया जाएगा.

Trending news