1 दिन में 2.18 लाख कमाती हैं चंदा कोचर, 'घोटाले' की आंच से लाइफ में आया नया ट्विस्ट
Advertisement

1 दिन में 2.18 लाख कमाती हैं चंदा कोचर, 'घोटाले' की आंच से लाइफ में आया नया ट्विस्ट

आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर एक बार फिर चर्चा में आ गई हैं. पिछले 4 महीने से छुट्टी पर चल रही चंदा कोचर ने गुरुवार को आईसीआईसीआई बैंक से इस्तीफा दे दिया है. 

1 दिन में 2.18 लाख कमाती हैं चंदा कोचर, 'घोटाले' की आंच से लाइफ में आया नया ट्विस्ट

नई दिल्ली: आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर एक बार फिर चर्चा में आ गई हैं. पिछले 4 महीने से छुट्टी पर चल रही चंदा कोचर ने गुरुवार को आईसीआईसीआई बैंक से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही उन्होंने बैंक की सभी सब्सिडियरी से भी कार्य मुक्त कर दिया गया है. बैंक की प्रमुख रहते हुए चंदा कोचर की कमाई ने सबको हैरान किया. उनका एक दिन का वेतन करीब 2.18 लाख रुपए था. लेकिन, अचानक ही उनकी जिंदगी में एक ट्विस्ट आया और अब उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ रहा है.

वीडियोकॉन लोन मामले में आया नाम
दरअसल, उनके ऊपर वीडियोकॉन को 3250 करोड़ का लोन देने के मामले में अनियमितता बरतने का आरोप है. बैंक इस मामले में आंतरिक जांच कर रहे हैं. वहीं, चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर के खिलाफ सीबीआई के अलावा कई एजेंसियां जांच कर रही हैं. चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख थीं. वह बैंक की दूसरी कंपनियों में भी अहम पद पर थीं. अब उन्हें ये तमाम पद छोड़ने हैं. इस्तीफा मंजूर हो चुका है.

fallback

ट्रेनी से सीईओ तक का सफर
मैनेजमेंट ट्रेनी से करियर की शुरुआत करने वाली आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर को फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया. इस सूची में चंदा कोचर को 32वां पायदान मिला. चंदा कोचर सिर्फ रुतबे नहीं बल्कि कमाई के मामले में भी अव्वल हैं. 

1 दिन की कमाई
चंदा कोचर की आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख रहते हुए एक दिन की कमाई करीब 2.18 लाख रुपए है. चंदा कोचर का मूल वेतन बीते वित्तीय वर्ष में 15% बढ़ाया गया था. बैंक की वार्षिक रिपोर्ट में चंदा की बेसिक सैलरी बढ़ाकर 2.67 करोड़ रुपए कर दी गई जो बीते साल 2.31 करोड़ रुपए थी.

fallback

कितना है चंदा कोचर का कुल वेतन
पिछले वित्त वर्ष में कॉन्ट्रैक्ट बोनस, भत्ता और मुनाफा, प्रोविडेंट फंड, रिटायरमेंट फंड और ग्रेच्युटी फंड मिलाकर चंदा कोचर का कुल वेतन 4.76 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 6.09 करोड़ रुपए किया गया. इसके अलावा 2.20 करोड़ रुपए का बोनस भी उन्हें दिया गया. पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले भत्ते और लाभ में भी 47% की बढ़ोत्तरी की गई थी. इस हिसाब से उन्होंने एक दिन में करीब 2.18 लाख रुपए कमाए.

राजस्थान की रहने वाली हैं चंदा कोचर
​चंदा का जन्‍म 17 नवंबर, 1961 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ. 13 साल की उम्र में ही उनके पिता की मौत हो गई. उनकी स्कूली पढ़ाई जयपुर से हुई. इसके बाद वे मुंबई आ गईं. यहां उन्‍होंने जय हिंद कॉलेज से आर्ट्स में ग्रैजुएशन किया. बचपन में वे सिविल सर्विसेज में जाना चाहती थी, लेकिन जब वो बड़ी हुई तो उन्होंने फाइनेंस की फील्ड चुनी. उन्होंने मुंबई के जमनालाल बजाज इंस्‍टीट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडी से मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री हासिल की. 25 साल में ट्रेनी से CEO बन गईं.

fallback

आईसीआईसीआई बैंक की पहली महिला CEO
चंदा ने इंटरव्यू में बताया था कि 'मेरी मां मुझसे कहा करती थी कि अगर महिला किसी बात की जिद कर ले तो फिर वो सब कुछ कर सकती है. इन शब्दों का मेरे जीवन पर बहुत बड़ा असर पड़ा. मैंने 1984 में ICICI बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर नौकरी ज्वाइन की थी. 25 साल बाद उसी कंपनी में 2009 में पहली महिला CEO बनी. इस दौरान कंपनी ने कई बड़ी जिम्मेदारियां दी, जिन्हें बखूबी निभाया.' हालांकि, अब उन्हें इसी कंपनी से अपने सभी पद छोड़ने पड़ रहे हैं और उनके खिलाफ जांच जारी रहेगी.

Trending news