रुपये में ग‍िरावट से मुसीबत, 8 हफ्ते में पहली बार ग‍िरा फॉरेक्‍स र‍िजर्व; क‍ितना रह गया?
Advertisement
trendingNow12213633

रुपये में ग‍िरावट से मुसीबत, 8 हफ्ते में पहली बार ग‍िरा फॉरेक्‍स र‍िजर्व; क‍ितना रह गया?

Foreign Exchange Reserves: पिछले सात हफ्ते में इसमें 32.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. यह गिरावट ऐसे समय में आई है जब वेस्‍ट एशिया में भू-राजनीतिक तनाव के कारण रुपया दबाव में आ गया था.

रुपये में ग‍िरावट से मुसीबत, 8 हफ्ते में पहली बार ग‍िरा फॉरेक्‍स र‍िजर्व; क‍ितना रह गया?

Dollar vs Rupee: देश का फॉरेन एक्‍सचेंज र‍िजर्व (Foreign Exchange Reserves) आठ हफ्ते में पहली बार 12 अप्रैल तक गिरकर 643.2 बिलियन डॉलर हो गया. यह पहले 648.6 बिलियन डॉलर था यानी व‍िदेशी मुद्रा भंडार में 5.4 बिलियन डॉलर की कमी आई है. पिछले तीन महीने के दौरान यह सबसे बड़ी गिरावट है. पिछले सात हफ्ते में इसमें 32.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. यह गिरावट ऐसे समय में आई है जब वेस्‍ट एशिया में भू-राजनीतिक तनाव के कारण रुपया दबाव में आ गया था. साथ ही अमेरिका में ब्याज दरें लंबे समय तक ज्‍यादा रहने के संकेतों के बाद RBI ने विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर बेचे.

रुपया कमजोर होकर 83.54 के स्तर पर पहुंच गया

रिजर्व बैंक के (RBI) आंकड़ों के अनुसार 12 अप्रैल को खत्‍म हुए हफ्ते में मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा मानी जाने वाली विदेशी मुद्रा 6.51 करोड़ डॉलर घटकर 564.65 अरब डॉलर रह गईं. पिछले हफ्ते रुपया कमजोर होकर 83.54 के स्तर पर पहुंच गया. लेकिन शुक्रवार को यह 83.47 पर बंद हुआ. इस हफ्ते के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 0.1% की गिरावट दर्ज की गई. केंद्रीय बैंक के हस्तक्षेप और ज‍ियोपॉल‍िट‍िकल अन‍िश्‍च‍ितता के चलते 12 अप्रैल को देश का विदेशी मुद्रा भंडार 5.4 बिलियन डॉलर घटकर 643.16 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया.

RBI हाल-फ‍िलहाल ब्याज दर में कटौती नहीं करेगा
ज‍ियोपॉल‍िट‍िकल तनाव के बीच शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड न‍िचले स्तर पर बंद हुआ. जानकारों का कहना है कि भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) हाल-फ‍िलहाल ब्याज दर में कटौती नहीं करेगा. व्यापारी ईरान के हमले के बाद इजरायल की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं. विदेशी निवेशकों ने 4,468 करोड़ रुपये के शेयर की ब‍िक्री कर दी. 5 अप्रैल तक र‍िजर्व बैंक के 3 अरब डॉलर के हस्तक्षेप के बाद देश का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड 648.6 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया. पूरे साल में र‍िजर्व बैंक के सोने के भंडार में बढ़ोतरी के कारण भंडार में 21.4 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई.

डॉलर के बारे में उल्लेखित विदेशी मुद्रा आस्तियों में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं की घट-बढ़ का प्रभाव शामिल होता है. रिजर्व बैंक ने कहा स्वर्ण आरक्षित भंडार का मूल्य 1.24 अरब डॉलर बढ़कर 55.79 अरब डॉलर हो गया. रिजर्व बैंक ने कहा कि विशेष आहरण अधिकार (SDR) 9.3 करोड़ डॉलर घटकर 18.08 अरब डॉलर रह गया. रिजर्व बैंक के अनुसार समीक्षाधीन हफ्ते में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) के पास भारत र‍िजर्व ड‍िपॉज‍िट भी 3.5 करोड़ डॉलर घटकर 4.63 अरब डॉलर रह गई.

Trending news