EXCLUSIVE: अगले 10 दिन में इस्तीफा दे सकती हैं चंदा कोचर, ये हो सकते हैं नए CEO!
Advertisement
trendingNow1410903

EXCLUSIVE: अगले 10 दिन में इस्तीफा दे सकती हैं चंदा कोचर, ये हो सकते हैं नए CEO!

सूत्रों की मानें तो चंदा कोचर छुट्टी पर नहीं हैं, बल्कि उन्हें फोर्स लीव (जबरन छुट्टी) पर भेजा गया है. हालांकि, कुछ दिन पहले तक बोर्ड मेंबर्स का कहना था कि चंदा कोचर की छुट्टी पहले से तय थी.

EXCLUSIVE: अगले 10 दिन में इस्तीफा दे सकती हैं चंदा कोचर, ये हो सकते हैं नए CEO!

नई दिल्ली: वीडियोकॉन लोन मामले में घिरे आईसीआईसीआई बैंक ने अपने टॉप मैनेजमेंट में बदलाव करना शुरू कर दिया है. बैंक की सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर चंदा कोचर भी छुट्टी पर हैं. संदीप बख्शी को बैंक का COO यानी चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है. यह सिर्फ शुरुआत भर है, टॉप मैनेजमेंट में अभी और बदलाव होने हैं. सूत्रों की मानें तो चंदा कोचर छुट्टी पर नहीं हैं, बल्कि उन्हें फोर्स लीव (जबरन छुट्टी) पर भेजा गया है. हालांकि, कुछ दिन पहले तक बोर्ड मेंबर्स का कहना था कि चंदा कोचर की छुट्टी पहले से तय थी. लेकिन, संदीप बख्शी की नियुक्ति के बाद यह खबर है कि जांच पूरी होने तक चंदा कोचर छुट्टी पर रहेंगी. 

  1. ICICI बैंक के टॉप मैनेजमेंट में जल्द होगा बड़ा बदलाव
  2. चंदा कोचर जल्द दे सकती हैं इस्तीफा, जबरन छुट्टी भेजा
  3. ICICI बैंक ने संदीप बख्शी को नया COO नियुक्त किया

10 दिन में इस्तीफा देंगी चंदा कोचर
बोर्ड की तरफ से कहा जा रहा है कि वीडियोकॉन लोन मामले में बैंक आंतरिक जांच कर रहा है. जांच पूरी होने तक चंदा कोचर छुट्टी पर रहेंगी. लेकिन, सूत्रों के मुताबिक, चंदा कोचर अगले 10 दिन में इस्तीफा दे सकती हैं. इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 30 जून तक नए सीईओ को ऐलान हो सकता है. पिछले महीने ही बोर्ड ने चंदा कोचर से इस संबंध में जानकारी मांगी थी. जिसके बाद उनसे इस्तीफे की पेशकश की गई है. हालांकि, बोर्ड नहीं चाहता कि इस्तीफे का तुरन्त इम्पैक्ट मार्केट पर आए. इसलिए चंदा कोचर को फोर्स लीव पर भेजा गया है. हालांकि, बैंक ने कहा है कि उच्च स्तर के गवर्नेंस और कॉरपोरेट स्टैंडर्ड्स के क्रम में कोचर को जांच पूरी होने तक के लिए छुट्टी पर भेजने का फैसला लिया गया है.

क्यों है इस्तीफे की आशंका
सूत्रों के मुताबिक, मामले में लगातार हो रहे डेवलपमेंट को देखते हुए बैंक के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स और नियुक्त डायरेक्टर्स के बीच हाल ही में एक अनौपचारिक बैठक हुई थी. जिसके बाद से ही चंदा कोचर छुट्टी पर हैं. बैठक में स्टाफ के मनोबल और निवेशकों को भरोसे को लेकर भी चर्चा हुई थी. वहीं, बोर्ड के कुछ सदस्य भी चंदा कोचर को लेकर संश्य जाहिर कर चुके हैं.

चंदा कोचर के खिलाफ अमेरिका में होगी जांच, ICICI बैंक पर भी बड़ा 'खतरा'!

कौन होगा बैंक का नया CEO
ICICI बैंक के सूत्रों के मुताबिक, चंदा कोचर को छुट्टी पर भेजा गया था. दरअसल, RBI की तरफ से दबाव है कि लोन फ्रॉड की जांच पूरी होने तक चंदा कोचर को छुट्टी पर रखा जाए. वहीं, कुछ बोर्ड मेंबर्स चाहते हैं कि जल्द से जल्द चंदा कोचर की जगह नए सीईओ की नियुक्ति की जाए. सूत्रों की मानें तो संदीप बख्सी को फिलहाल COO के तौर पर नियुक्त किया गया है, लेकिन जल्द ही उन्हें अंतरिम सीईओ का पद भी दे दिया जाएगा और चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद उन्हें बैंक का नया सीईओ नियुक्त किया जा सकता है.

fallback

बहुत कुछ बदल गया
बोर्ड के कुछ डायरेक्टर्स इस बैठक का हिस्सा नहीं थे और न ही स्टॉक एक्सचेंज को पहले से इस संबंध में कोई जानकारी दी गई थी. सूत्रों के मुताबिक, पिछले एक महीने में काफी कुछ बदल चुका है. इस मामले में लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ है. बोर्ड में भी एक नया सदस्य जुड़ा है. बैंक सीओओ को नियुक्त किया गया है. हालांकि, आईसीआईसीआई बैंक ने अभी तक इस मामले में खुलकर कुछ भी नहीं कहा है.

ICICI बैंक को चाहिए नया चेयरमैन, रेस में सबसे आगे 'माल्या' का नाम

टॉप मैनेजमेंट में होगा बदलाव
चंदा कोचर के सीईओ पद के अलावा बैंक के चेयरमैन का पद भी खाली होने वाला है. अभी तक इस पर कोई नया नाम फाइनल नहीं किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, चेयरमैन और सीईओ का नाम कुछ दिनों में फाइनल हो सकता है. हालांकि, सीईओ का नाम तभी फाइनल होगा जब चंदा कोचर इस्तीफा देंगी. ऐसे में यह साफ है कि बोर्ड टॉप मैनेजमेंट में बदलाव कर रहा है. मौजूदा चेयरमैन एम के शर्मा का कार्यकाल भी 30 जून को पूरा हो रहा है. उम्मीद है बैंक 28 या 29 जून तक नए चेयरमैन के नाम का ऐलान कर सकता है. वहीं, सीईओ के पद पर भी अंतरिम तौर पर संदीप बख्शी को ही नियुक्त किया जा सकता है. 

fallback

बोर्ड पर है चंदा कोचर को हटाने का दबाव
सूत्रों की मानें तो बोर्ड पर दबाव है कि चंदा कोचर को पद से हटाया जाए. यह दबाव सरकार या आरबीआई की तरफ से हो सकता है. हालांकि, मामले से जुड़े बैंक के दो अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड पर ऐसा कोई दबाव नहीं है. सीबीआई और इनकम टैक्स विभाग इस मामले में अभी जांच कर रहे हैं. वहीं, सरकार भी साफ कर चुकी है कि यह बैंक का आंतरिक मामला है उसे खुद इससे निपटना होगा.

क्यों है बैंक बोर्ड पर दबाव
बैंलेंसशीट क्लीन और NPA विवाद से निपटान के लिए आरबीआई ने सरकारी और निजी बैंकों को निर्देश जारी किए थे. बैंकों को बढ़ते एनपीए से निपटने के लिए मैनेजमेंट में बदलाव के लिए भी निर्देश दिए गए थे. एक के बाद एक लोन डिफॉल्ट के मामले जुड़ने से आरबीआई सख्त हुआ है. हालांकि, आरबीआई ने स्पष्ट किया था कि उसके पास पर्याप्त शक्तियां नहीं है कि वह प्राइवेट बैंकों पर सीधे तौर पर दबाव नहीं बना सकते. लेकिन, आरबीआई ने हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन पद के लिए भेजे गए एक नाम पर आपत्ति जाहिर की थी और नाम खारिज कर दिया था.

Trending news