2018 में चीन को करारी 'मात' देगा भारत, ऐसे बनाएगा नया इतिहास
Advertisement

2018 में चीन को करारी 'मात' देगा भारत, ऐसे बनाएगा नया इतिहास

 सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2018 में भारत चीन को करारी मात देगा. भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी. 

2018 में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

नई दिल्ली: 2018 में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इस मामले में वो चीन को भी पीछे छोड़ देगा. सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2018 में भारत चीन को करारी मात देगा. भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी. वहीं, चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट का दौर जारी रहेगा. यही नहीं, 2018 में ही भारत इक्विटी मार्केट के मामले में भी दुनिया का 5वां सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा. ऐसा करते ही भारत एक नया इतिहास बनाएगा.

  1. 2018 में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनेगा भारत
  2. सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट ने चीन और भारत को लेकर जारी की रिपोर्ट
  3. 2018 में दुनिया का 5वां सबसे बड़ा शेयर बाजार बनेगा भारतीय बाजार

7.5 फीसदी होगी जीडीपी 
रिपोर्ट के मुताबिक, एक ऐसे समय जब अमेरिका समेत दुनिया के तमाम विकसित देशों की जीडीपी दर 2 से 3 फीसदी के बीच है, भारत 7.5 जीडीपी की दर से विकास करेगा. भारतीय अर्थव्यवस्था में आई तेजी, चीन की जीडीपी दर से भी ज्यादा होगी. आपको बता दें, हाल ही में चीन के जीडीपी दर में गिरावट देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें: नई ऊंचाई पर पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी भी पहली बार 10900 के पार

5.5 होगी चीन की जीडीपी 
रेटिंग एजेंसी फिच ने भी हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि अगले 5 सालों में चीन की जीडीपी जहां 5.5 प्रतिशत रहेगी. वहीं, भारत की जीडीपी विकास दर 6.7 रहेगी. फिच ने इसके पीछे भारत के युवाओं को वजह बताया था. फिच ने बताया कि पूरी दुनिया में इस समय सबसे ज्यादा युवा जनसंख्या भारत में है. युवा आबादी के ही चलते भारत अगले 5 सालों में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगी.

खुशखबरी: PF की दरों में नहीं होगा बदलाव, सरकार बना रही है योजना!

भारत की जीडीपी में आ रही जीडीपी
बता दें कि हाल ही में भारत की जीडीपी दर में गिरावट देखने को मिली थी. जून तिमाही में भारत की जीडीपी दर 5.7 प्रतिशत हो गई थी लेकिन इस बीच जीडीपी में फिर से तेजी आनी शुरू हो गई है. आरबीआई ने पूरे वित्त वर्ष में जीडीपी की दर 6.7 रहने का अनुमान लगाया है. विश्व बैंक ने भी हाल में जारी अपनी एक रिपोर्ट में भारत की जीडीपी में गिरावट की दर को अस्थायी बताते हुए कहा था भारत आने वाले समय में तेजी से विकास करेगा.

Trending news