RAILWAY क्रॉसिंग पर दुर्घटना रोकने में मदद करेंगे सेना के जवान, मंत्रालय ने लिया फैसला
Advertisement
trendingNow1447150

RAILWAY क्रॉसिंग पर दुर्घटना रोकने में मदद करेंगे सेना के जवान, मंत्रालय ने लिया फैसला

Indian Railway ने तय किया है कि अब मानवरहित रेल क्रॉसिंग पर फिर से कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. शुरुआत यूपी से होगी.

मानवरहित रेल फाटक पर आए दिन दुर्घटना की खबरों आती हैं. (फाइल फोटो)

लखनऊ : मानवरहित रेल फाटकों पर आए दिन दुर्घटना की खबरों के बीच इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने तय किया है कि अब सभी मानवरहित रेल क्रॉसिंग पर कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. इस महीने के अंत तक यूपी के सभी मानवरहित (Unmanned) फाटकों को मानवयुक्त कर दिया जाएगा. रेलवे सूत्रों की मानें तो उत्तर रेलवे को 109, उत्तरमध्य रेलवे की 183, एनसीआर की 32 रेलवे क्रॉसिंग को 30 सितंबर तक मानवयुक्त बनाने की दिशा में काम तेजी से चल रहा है. 

कुशीनगर में ट्रेन की चपेट में आ गई थी स्‍कूल वैन
कुशीनगर में 26 अप्रैल को मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक स्कूल वैन के पैसेंजर रेलगाड़ी से टकराने के बाद रेलमंत्री ने 12 सितंबर तक सभी मानवरहित रेलवे क्रॉसिंगों को मानवयुक्त बनाने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में रेलवे के अधिकारियों द्वारा समस्याएं बताने पर उन्होंने इसकी समय सीमा बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी थी. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि 30 सितंबर तक ज्यादातर मानवरहित रेलवे फाटकों पर इलेक्ट्रिक बैरियर या स्लाइडिंग बैरियर लगाकर वहां गेटमैन को तैनात करने की कोशिश चल रही है. 

300 से अधिक पूर्व सैनिकों की भर्ती हुई
उत्तर रेलवे ने रेलवे फाटकों को मानवुयक्त बनाने के लिए 300 से अधिक पूर्व सैनिकों की नियुक्ति कर ली है. गेटमैन बनने वाले सैन्यकर्मी मालगाड़ियों के आने-जाने के दौरान जरूरत के मुताबिक, फाटकों को बंद करेंगे और खोलेंगे. उत्तर रेलवे के वरिष्ठ समन्वय अधिकारी सुधीर सिंह के मुताबिक, गेटमैनों की समस्याओं को देखते हुए 'प्री फैब्रिकेटेड गेट हट' मंगाए गए हैं. इन गेट हट्स में पंखे और स्वच्छ हवा के लिए खिड़कियों भी होंगी. इसके अलावा इनमें शौचालय की सुविधा भी होगी.

 

 

गेट हट्स की मदद से रुकेगी दुर्घटना
रेलवे के सूत्रों की मानें तो रेलवे फाटकों पर स्थायी निर्माण कराने में ज्यादा समय लगेगा और इसमें शौचालय और कई तरह की सुविधाएं देने में काफी समय लगेगा. इसीलिए रेलवे ने अब गेट हट्स की पहल की है. इससे समय की बचत होगी और तय समय के भीतर सभी मानवरहित फाटकों पर गेटमैनों की तैनाती में आसानी हो जाएगी. 

30 सितंबर तक गेटमैन तैनात होंगे
उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार के मुताबिक, "सभी मानवरिहत फाटकों पर 30 सितंबर तक गेटमैन तैनात कर दिए जाएंगे. गेटमैन भर्ती हो चुके हैं और गेट हट्स बनाई जा चुकीं हैं. इनको स्थापित करने का काम तेजी से चल रहा है. इसके बाद गेटमैनों को तैनात किया जाएगा."

इनपुट एजेंसी से

Trending news