PNB घोटाला: नीरव मोदी के पीछे है इस 'पप्‍पू' का हाथ, जानिए कौन है ये मास्टरमाइंड
Advertisement

PNB घोटाला: नीरव मोदी के पीछे है इस 'पप्‍पू' का हाथ, जानिए कौन है ये मास्टरमाइंड

देश के सबसे बड़े और चर्चित बैंक घोटाले का मास्टरमाइंड भले ही नीरव मोदी को बताया जा रहा हो, लेकिन उसके पीछे 'पप्पू' का हाथ है. अब ये पप्पू कौन है, जिसने नीरव मोदी को इतना बड़ा फ्रॉड करने का मजबूत इरादा दिया.

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी दोनों ही घोटाला खुलने के बाद से फरार हैं.

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े और चर्चित बैंक घोटाले का मास्टरमाइंड भले ही नीरव मोदी को बताया जा रहा हो, लेकिन उसके पीछे 'पप्पू' का हाथ है. अब ये पप्पू कौन है, जिसने नीरव मोदी को इतना बड़ा फ्रॉड करने का मजबूत इरादा दिया. आपको जानकर हैरानी होगी ये कोई और नहीं बल्कि नीरव का मामा मेहुल चौकसी है. जिसे हीरा बाजार में 'पप्पू' नाम से जाना जाता है. घोटाले की परतें खुलने से पहले ही दोनों भामा-भांजे देश छोड़कर उड़ चुके हैं और पीछे छोड़ गए अपने ऐसे ही कुछ 'काले किस्से'.

  1. मेहुल चौकसी को हीरा बाजार में 'पप्पू' नाम से जाना जाता है
  2. 'पप्पू' ने मुंबई से अपने पिता के साथ कारोबार शुरू किया था
  3. मेहुल चौकसी कुछ ही वक्त में ही 22 बड़ी कंपनियों का मालिक बना

'पप्पू का बड़ा शोमैन'
गुजरात के छोटे से शहर पालनपुर का रहने वाला 'पप्पू' ने मुंबई से अपने पिता के साथ कारोबार की शुरुआत की. शुरुआत में वह अपने पिता के साथ एक छोटे व्यापारी के तौर पर कारोबार करता था. लेकिन, जल्द ही मुंबई के हीरा बाजार का शोमैन बन गया. मेहुल ने कुछ ही वक्त में अपना कारोबार इस तरह फैला लिया कि 22 बड़ी कंपनियों का मालिक बन गया. मेहुल ही वो शख्स है, जिसने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के सितारों को अपने ब्रांड से जोड़ा.

पार्टियों का बड़ा शौकीन
मेहुल चौकसी को जितना हीरे से प्यार था, उतना ही वह पार्टियों का शौकीन था. पार्टी के जरिए लोगों से अपने काम निकलाता था. कई सेलिब्रिटीज को उसकी पार्टियों में देखा जाता. यही नहीं, उसकी पहुंच सत्ता तक में रहती थी. सूत्रों की मानें तो सत्ता में रहने वालों के परिवार से भी गहरा नाता रखना उसके काम का हिस्सा था. 

6 महीने पहले हो चुकी थी भविष्यवाणी
'पप्पू' के भागने की भविष्यवाणी 6 महीने पहले ही हो चुकी थी. हारी कारोबार से जुड़ी पत्रिका निकालने वाले हार्दिक हुंडिया ने हाल ही में खुलासा किया था कि उन्होंने एक गुजराती अखबार में यह भविष्यवाणी की थी. हार्दिक के मुताबिक, मेहुल चौकसी बाजार में अपना भरोसा खो चुका था. सिर्फ कनेक्शन के दम पर उसे बाजार से पैसा मिलता था. लेकिन, बकाया होने के कारण लोगों ने कर्ज देना बंद किया. लेकिन, बाजार में उसकी पकड़ इतनी मजबूत थी कि कोई उसके खिलाफ नहीं बोलता था.

नीरव मोदी को 'काला खेल' सिखाया
नीरव मोदी को 'काला खेल' सिखाने के पीछे भी 'पप्पू' का ही हाथ था, जिस तरह थोड़े वक्त में मेहुल चौकसी हीरा बाजार का बेताज बादशाह बना. वैसे ही नीरव मोदी ने भी इंटरनेशनल ख्याति प्राप्त की. नीरव मोदी को हीरा बाजार में लाने वाला भी मेहुल चौकसी ही था. एलओयू के जरिए धोखाधड़ी भी मेहुल चौकसी के इशारों पर हुई.

नीरव मोदी ने पीएनबी पर फोड़ा ठींकरा
पीएनबी बैंक घोटाले के प्रमुख आरोपी नीरव मोदी ने हाल ही में अपना सारा गुनाह बैंक पर ही डाल दिया. दो दिन पहले नीरव ने बैंक को चिट्ठी लिखकर कहा, 'बैंक ने जल्दबाजी की, जिसकी वजह से उसका कारोबार और ब्रांड का नाम खराब हुआ. अब पैसा नहीं दूंगा.' उधर, भारतीय जांच एजेंसियां कर्ज वसूलने के लिए लगातार छापेमारी कर रहे हैं और सपंत्ति व जेवरात जब्त किए जा रहे हैं.

अब तक 105 बैंक अकाउंट सीज
आयकर विभाग ने अब तक नीरव के 105 बैंक अकाउंट तो 29 संपत्तियों को सील किया है. मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स के 9 बैंक अकाउंट और 7 संपत्ति सील किए जा चुके हैं, लेकिन जो हैरान करने वाली बात है यह है कि ज्यादातर बैंक अकाउंट में सिर्फ मिनिमम बैलेंस ही बचा है.

Trending news