मीट कारोबारी मोईन कुरैशी भारत लौटे, ED ने धनशोधन मामले में पेश होने को कहा
Advertisement

मीट कारोबारी मोईन कुरैशी भारत लौटे, ED ने धनशोधन मामले में पेश होने को कहा

विवादास्पद मांस निर्यातक मोईन कुरैशी भारत लौट गए हैं। कुरैशी के भारत लौटने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्‍हें धनशोधन मामले में अपने समक्ष पेश होने को कहा है। बता दें कि धनशोधन और कर चोरी के आरोपों में कुरैशी के खिलाफ जांच चल रही है। मांस निर्यातक कथित कर छिपाने, धन शोधन समेत अन्य के लिए प्रवर्तन निदेशालय के साथ आयकर विभाग की जांच का सामना कर रहा है।

मीट कारोबारी मोईन कुरैशी भारत लौटे, ED ने धनशोधन मामले में पेश होने को कहा

नई दिल्‍ली : विवादास्पद मांस निर्यातक मोईन कुरैशी भारत लौट आए हैं और संभवत: मंगलवार को वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश होंगे। धनशोधन मामले में कुरैशी की भूमिका की जांच प्रवर्तन निदेशालय की कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि कुरैशी कल रात यहां के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे जिसके बाद ईडी के अधिकारियों ने आज उन्हें एजेंसी के समक्ष पेश होने संबंधी अदालत से जारी निर्देश से अवगत करवाया।

उन्होंने बताया कि अदालत के निर्देशों के अनुसार कारोबारी जांच अधिकारी के समक्ष पेश होकर बयान दे सकते हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुरैशी की याचिका पर सुनवाई करते हुए पिछले महीने उन्हें नवंबर मध्य तक भारत लौटने और पूछताछ के लिए एजेंसी के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था। मांस निर्यातक कर चोरी, धनशोधन समेत कई आरोपों में ईडी और आयकर विभाग की जांच का सामना कर रहे हैं।

आयकर विभाग कुरैशी को नए काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) तथा कर अधिरोपण कानून, 2015 के तहत पहले ही नोटिस जारी कर चुका है। जांच में उनकी कुछ विदेशी संपत्तियों के बारे में पता चला था जो उन्होंने और उनके परिजनों ने कथित रूप से गैर कानूनी तरीके से हासिल की थी और इनके बारे में उन्होंने भारतीय कर अधिकारियों को सूचित नहीं किया था। कर विभाग ने कुरैशी और उनकी फर्म एएमक्यू समूह के खिलाफ पहली बार 15 फरवरी, 2014 को तलाशी ली थी। मांस निर्यातक ने ईडी द्वारा उनके खिलाफ लुक आउट सक्यरुलर जारी किए जाने के बावजूद 15 अक्तूबर को देश छोड़ दिया था। एजेंसी ने सीबीआई को निर्देश दिया है कि कुरैशी को लेनदेन में मदद देने में वह सरकारी अधिकारियों की भूमिका की भी जांच करे।

Trending news