1 साल पहले छप गई थी 'PNB महाघोटाले' पर किताब, खुला था नीरव और मेहुल चोकसी का नाम!
Advertisement
trendingNow1374582

1 साल पहले छप गई थी 'PNB महाघोटाले' पर किताब, खुला था नीरव और मेहुल चोकसी का नाम!

पीएनबी का महाघोटाला एक साल पहले आए लेखक रवि सुब्रमण्यन के उपन्यास 'इन द नेम ऑफ गॉड' से बिल्कुल मिलता-जुलता है. किताब में जिस बैंक घोटाले की कहानी को बयां किया गया, उसके मुख्य किरदार का नाम नीरव चोकसी है. 

रवि सुब्रमण्यन की यह किताब एक साल पहले ही बाजार में आ गई थी.

नई दिल्ली: विजय माल्या जैसे बड़े उद्योगपति ने बड़े घोटालों का हिस्सा बनकर देश को हिलाकर रख दिया है. घोटालेबाजों में एक और बड़े व्यवसायी नीरव मोदी का नाम जुड़ गया है. नीरव मोदी वही नाम है, जिसने देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 11400 करोड़ का चूना लगा दिया. महाघोटाले में नाम आने के बाद से नीरव मोदी फरार हैं. खबरों की मानें तो नीरव मोदी अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में छुपा है. देश की सरकार उसे वापस लाने में जुटी है. उसका पासपोर्ट भी सस्पेंड कर दिया गया है.

  1. एक साल पहले रवि सुब्रमण्यन ने लिखी थी 'बैंक महाघोटाले' की कहानी
  2. रवि सुब्रमण्यन के उपन्यास 'इन द नेम ऑफ गॉड' ने यह साबित किया है
  3. उपन्यास में भी मुख्य किरदार का नाम नीरव चोकसी है, जो हीरा कारोबारी है

एक साल पहले ही लिखी गई 'महाघोटाले' की कहानी
लेकिन, सबसे चौंकाने वाली जो सामने आई है उस पर शायद कोई विश्वास कर पाए. अगर कोई आपसे कहा जाए कि पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले की कहानी एक साल पहले ही लिखी जा चुकी है. एक किताब में घोटाले का खुलासा किया गया है और नीरव मोदी के नाम का जिक्र भी है तो क्या सच मानेंगे? मुश्किल है लेकिन, हकीकत यही है. पीएनबी का महाघोटाला एक उपन्यास से बिल्कुल मिलता-जुलता है. एक साल पहले आए लेखक रवि सुब्रमण्यन के उपन्यास 'इन द नेम ऑफ गॉड' ने यह साबित किया है कि काल्पनिकता हकीकत से बिल्कुल अलग नहीं है.

किताब का मुख्य किरदार नीरव चोकसी
किताब में जिस बैंक घोटाले की कहानी को बयां किया गया, उसके मुख्य किरदार का नाम नीरव चोकसी है. अब इसे संयोग कहें या कुछ और क्योंकि, हकीकत में हुए पीएनबी घोटाले के दो मास्टरमाइंड नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ही हैं.

कहानी का मुख्य किरदार भी है ज्वैलर
रवि सुब्रमण्यन की किताब में जिस किरदार का जिक्र किया गया है वह एक ज्वैलर है और वह भी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए बैंक का इस्तेमाल करता है. हकीकत में जिस तरह नीरव मोदी ने बैंक से गड़बड़ी करके इतना बड़ा घोटाला किया वैसा ही कहानी में भी बताया गया है. हकीकत में भी नीरव मोदी हीरा कारोबारी ही है.

क्या है किताब की कहानी
रवि सुब्रमण्यन ने यह किताब बैंक की गड़बड़ी पर लिखी है. किताब में मुख्य किरदार का नाम नीरव चोकसी दिया है. कहानी में नीरव चोकसी एक हीरा कारोबारी है, जो अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए बैंक में गड़बड़ी करता था. गलत तरीके से बैंक से पैसे जुटाता था और आखिरकार पैसा लेकर फरार हो जाता है. कहानी में किरदार की पहुंच को बॉलीवुड और हॉलीवुड तक बताया गया है. आपको बता दें, हकीकत में भी पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी हीरा कारोबारी है और उसने भी बैंक में गड़बड़ी के जरिए घोटाले को अंजाम दिया. साथ ही नीरव मोदी की पहुंच भी बॉलीवुड से हॉलीवुड तक है. कई सेलिब्रिटी उसके ब्रांड को प्रोमोट करते रहे हैं.

लेखक का क्या है कहना
किताब के लेखक रवि सुब्रमण्यन ने पीएनबी घोटाले के बाद इसे महज एक संयोग बताया है. महाघोटाले की खबर आने पर रवि सुब्रमण्यन ने ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने पीएनबी महाघोटाले और अपनी किताब को महज एक संयोग बताया. उन्होंने कहा इसे अजीब संयोग ही कहा जा सकता है और कुछ नहीं.

कौन है लेखक रवि सुब्रमण्यन
रवि सुब्रमण्यन एक प्रसिद्ध भारतीय लेखक हैं. वह खुद भी एक बैंकर हैं और लगातार बैंकिंग सिस्टम पर किताबें लिखते रहे हैं. पीएनबी घोटाले से मिलती-जुलती उनकी किताब अब बेस्ट सेलर किताब बन चुकी है. इससे पहले भी उन्होंने कई प्रसिद्ध थ्रीलर्स लिखे हैं, जिसमें उनकी अवॉर्ड विनिंग 'इंक्रिडिबल बैंकर' और 'बैंक्सटर एंड बैंकरप्स' जैसी किताबें शामिल हैं.

Trending news