PNB की मुंबई ब्रांच में 10,000 करोड़ का फ्रॉड, निवेशकों के करोड़ों डूबे
Advertisement

PNB की मुंबई ब्रांच में 10,000 करोड़ का फ्रॉड, निवेशकों के करोड़ों डूबे

देश के सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की मुंबई ब्रांच में 10,000 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा पकड़ में आया है. यह रकम मुंबई की एक ब्रांच से जालसाजी के जरिए अनधिकृत ट्रांजेक्शन से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है.

PNB की मुंबई ब्रांच में 10,000 करोड़ का फ्रॉड, निवेशकों के करोड़ों डूबे

मुंबई : देश के सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की मुंबई ब्रांच में 10,000 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा पकड़ में आया है. यह रकम मुंबई की एक ब्रांच से जालसाजी के जरिए अनधिकृत ट्रांजेक्शन से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. इन ट्रांजेक्शन से कुछ चुनिंदा अकाउंट होल्डर को फायदा पहुंचाया जा रहा था. बैंक तरफ से इस बारे में बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को इसकी जानकारी दे दी गई है. इस फर्जीवाड़े का असर कुछ दूसरे बैंकों पर भी देखने को मिल सकता है. इस पूरे मामले की जांच बैंक की आंतरिक कमेटी भी कर रही है.

  1. पीएनबी में 11,330 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े की बात सामने आई
  2. देश के दूसरे बैंकों पर भी हो सकता है इस फर्जीवाड़े का असर
  3. फर्जीवाड़े की खबर सामने आने के बाद पीएनबी के शेयर टूटे

जांच एजेंसी को दो शिकायतें मिलीं

सीबीआई को करीब 10,000 करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन के बारे में डिजाइनर नीरव मोदी तथा एक ज्वेलरी कंपनी के खिलाफ पीएनबी से दो शिकायतें मिलीं. आधिकारिक सूत्रों की तरफ से यह जानकारी दी गई है. सूत्रों ने बताया कि एजेंसी को संदिग्ध लेनदेन के बारे में मंगलवार देर रात को शिकायतें मिलीं. इस संदिग्ध लेनदेन का पता सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने लगाया था. उन्होंने बताया कि संदिग्ध लेनदेन बैंकों की शाखाओं से किए जाने की शिकायतें मिलीं और यह लेनदेन 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का था.

कार्रवाई के बारे में जल्द ही फैसला लिया जाएगा
सूत्रों ने बताया कि आरोपों की जांच की जा रही है और आगे की कार्रवाई के बारे में जल्द ही फैसला किया जाएगा. एजेंसी ने और कोई जानकारी यह कहते हुए नहीं दी कि इससे जांच में बाधा आ सकती है. जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक से मिली एक शिकायत को लेकर सीबीआई पहले ही मोदी के खिलाफ जांच कर रही है.

पीएनबी का शेयर 8 फीसदी तक टूटा
अभी बैंक की तरफ से इस फर्जीवाड़े में शामिल किसी शख्स का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि उसने इसके बारे में जांच एजेंसियों को जानकारी दे दी गई है. बैंक की तरफ से कहा गया कि वह बाद में इस बात का आकलन करेगा कि क्या इन ट्रांजेक्शन से उसकी कोई देनदारी तो नहीं बनती है. इस फर्जीवाड़े की जानकारी सामने आने के बाद पीएनबी का शेयर 8 फीसदी तक टूट गया. दोपहर करीब 2.15 बजे पीएनबी का शेयर 13.25 रुपए टूटकर 148.55 रुपये पर आ गया. इससे निवेशकों के करीब 3000 करोड़ रुपए डूब गए. बुधवार को शुरुआती कारोबार में भी पीएनबी का शेयर 5.7% तक गिर गया था.

यह भी पढ़ें : हार्ले डेविडसन बाइक पर आयात शुल्क को लेकर बिफरे ट्रंप, दी यह धमकी

पीएनबी में फ्रॉड और अनधिकृत ट्रांजेक्शन की खबर सामने आने के बाद पीएनबी के शेयर में सुबह करीब 11.48 बजे बीएसई पर स्टॉक 7.82 फीसदी टूटकर 149 रुपए के निचले स्तर पर आ गया. हालांकि शेयर में बाद में कुछ रिकवरी देखी गई. गौरतलब है कि पीएनबी पहले से ही इस तरह के फर्जीवाड़े की जांच कर रहा है. पिछले सप्ताह सीबीआई ने कहा था कि उसने पीएनबी की शिकायत पर अरबपति जूलर नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू की है. दरअसल, पीएनबी ने जूलर और कुछ अन्य पर 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. यह पता नहीं चल पाया है कि मौजूदा खुलासा इसी मामले से जुड़ा है या इससे अलग है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news