रेलवे ने किए कुछ ऐसे इंतजाम कि कम हो गए रेल हादसे, जानिए क्‍या उठाए गए हैं कदम
Advertisement

रेलवे ने किए कुछ ऐसे इंतजाम कि कम हो गए रेल हादसे, जानिए क्‍या उठाए गए हैं कदम

पिछले एक साल में रेलवे की ओर से रेल हादसों को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का असर दिखने लगा है. पिछले एक साल में रेल हादसों में काफी कमी आई है.

पिछले एक साल में रेल हादसों की संख्या में काफी कमी आयी है  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पिछले एक साल में रेलवे की ओर से रेल हादसों को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का असर दिखने लगा है. पिछले एक साल में रेल हादसों में काफी कमी आई है. शनिवार को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने रेलवे में सुरक्षा पर सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों और कोंकण रेलवे के सीएमडी के साथ वीडियो कॉफेंस के जरिए बात की.

  1. पिछले एक साल में रेल हादसों की संख्या में काफी कमी आयी है
  2. रेल हादसों में मरने वालों की संख्या में 06 गुना कमी आयी है
  3. वहीं रेल हादसों में घायलों की संख्या में लगभग 09 गुना कमी आयी है
  4.  

रेल हादसों की संख्या में आई कमी
रेलवे की रिपोर्ट के अनुसार 01 सितम्बर 017 से 31 अगस्त 2018 के बीच रेल हादसों की संख्या में 01 सितम्बर 2016 से 31 सितम्बर 2017 की तुलना में कमी आयी है. पिछले वर्ष जहां इस अवधि में रेल हादसों की संख्या 80 थी वहीं इस वर्ष यह संख्या 75 रही. बड़े रेल हादसों में मरने वालों की संख्या में 06 गुना की कमी आई है. वहीं रेल हादसे में घायलों की संख्या में 09 गुना से अधिक की कमी आई है. 01 सितम्बर 2016 से 31 अगस्त 2017 के बीच रेल हादसों में लगभग 249 रेल यात्रियों की मौत हुई थी. वहीं 513 लोग घायल हुए थे. वहीं 01 सितम्बर 2017 से 31 सितम्बर 2018 बीच हादसों में मरने वालों की संख्या घट कर 40 रह गई. रेल हादसों में घायलों की संख्या घट कर 57 रह गई.

ये भी पढ़ें : दिवाली व छठ के दौरान रेलवे इस स्टेशन की करेगा ड्रोन से निगरानी, बनाया एक्शन प्लान

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने कहा और घटेंगे हादसे
रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने रेल हादसों में कमी पर सभी जोनल रेलवे की सराहना करते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाने की बात कही ताकि रेल हादसों में और कमी लायी जा सके. इसके लिए उन्होंने बड़ी संख्या में पुरानी पटरियां बदलने, पटरियों के दोहरी करण के काम, नई लाइन डालने के काम व रोड ओवर ब्रिज बनाने के काम में तेजी लाने को कहा. वहीं जल्द से जल्द मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

पैसे और सामान की कमीं नहीं बनेगी बाधा
रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को कहा कि रेलवे के इंफ्रारस्ट्रक्चर को और मजबूत करने के लिए आवश्यक सामान और फंड की कमी बाधा नहीं बनेगी. उन्होंने कहा कि जहां जरूरत हो वहां ट्रैफिक ब्लॉक ले कर अधिक से अधिक काम करें.

Trending news