RBI ने 'Decode' की बैंकों की 'ठगनीति'! आपसे गलत तरीके से वसूला ब्याज लौटाएंगे बैंक
Advertisement
trendingNow12229449

RBI ने 'Decode' की बैंकों की 'ठगनीति'! आपसे गलत तरीके से वसूला ब्याज लौटाएंगे बैंक

RBI: नियमों को दरकिनार कर ग्राहकों को अलग-अलग तरीके से ठगने वाले बैंकों और वित्तीय संस्थानों को केंद्रीय बैंक RBI ने चेतावनी दी है. RBI ने कहा है कि ग्राहकों से गलत तरीकों से वसूले गए ब्याज और दूसरे Charges को वापस करें.

RBI ने 'Decode' की बैंकों की 'ठगनीति'! आपसे गलत तरीके से वसूला ब्याज लौटाएंगे बैंक

RBI: नियमों को दरकिनार कर ग्राहकों को अलग-अलग तरीके से ठगने वाले बैंकों और वित्तीय संस्थानों को केंद्रीय बैंक RBI ने चेतावनी दी है. RBI ने कहा है कि ग्राहकों से गलत तरीकों से वसूले गए ब्याज और दूसरे Charges को वापस करें. आपमें से बहुत से लोगों ने किसी ना किसी बैंक से होम लोन, पर्नसल लोन या फिर ऑटो लोन लिया होगा. कई बार बैंक ज्यादा ब्याज या फिर ऐसे Charge वसूलते हैं कि आपको पता ही नहीं चलता. कुछ सौ रुपये की बात सोचकर आपने शिकायत करने के बजाये बैंकों की मनमानी को Ignore कर दिया होगा.

RBI ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को सर्कुलर जारी किया

लेकिन बैंकों की इस हेराफेरी को RBI ने ना सिर्फ पकड़ा है, बल्कि RBI ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को सर्कुलर भी जारी किया है. RBI के इस कदम से आपको सीधा फायदा होगा और बैंकों की मनमानी और गलत तरीके से ब्याज वसूली पर लगाम लगेगी. पहले आपको बताते है कि बैंकों की क्या-क्या गड़बड़ी RBI ने पकड़ी है.

- आपको पता नहीं होगा कि बैंक Loan Sanction होने की तारीख से ब्याज वसूलने लगते हैं, जबकि आपसे ब्याज लोन Disbursement के दिन से लेना चाहिए. आपने इसपर ध्यान नहीं दिया होगा और इसका फायदा बैंक अबतक उठा रहे थे.

- इसी तरह अगर आप समय से पहले लोन का बकाया पैसा जमा करते थे. तब भी बैंक आपसे पूरे महीने का ब्याज वसूलते थे. जबकि जिस दिन आपने पैसा जमा कराया, ब्याज उसी दिन तक का लिया जाना चाहिए था.

- आपमे से कुछ बैंक ग्राहक ऐसे होंगे, जिनसे लोन की एक से ज्यादा एडवांस किश्तें ली गई होंगी. जबकि आपसे ब्याज लोन की पूरी राशि का वसूला जा रहा होगा. उस एडवांस किश्त का भी जो आप शुरूआत में ही जमा कर चुके थे.

- आपने ध्यान ही नहीं दिया होगा कि बैंकों ने आपसे ब्याज Cheque तैयार करने की तारीख से ब्याज वसूला, जबकि आपको बैंक ने लोन का Cheque कई दिनों बाद दिया होगा .

RBI ने बैंकों को कहा..

आपमे से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की होगी, जिन्हें बैंकों की इस हेराफेरी या कहें ठगी का पता ही नहीं चला होगा. लेकिन RBI ने बैंकों के अपने ग्राहकों के साथ इस व्यवहार को अनुचित और नियमों के खिलाफ माना है. जिसका सीधा प्रभाव आप जैसे उन करोड़ों बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा, जिन्होंने बैंकों से किसी ने किसी तरह का लोन लिया हुआ है. RBI ने बैंकों को कहा है कि

- ग्राहकों से किसी भी तरह से वसूले गए Extra ब्याज का पैसा वापिस करें, यानी आपसे भी बैंक ने गलत तरीके से ब्याज वसूला है तो उसे वापिस करना होगा.

- RBI ने बैंकों और वित्तीय संस्थान को ब्याज वसूलने के अनुचित तौर-तरीकों का रिव्यू करने को कहा है.

- इसी के साथ RBI ने बैंकों को ब्याज वसूलने में पारदर्शिता के लिए जरूरी कदम उठाने को भी कहा है.

- इसके अलावा कहा है कि बैंक Cheque के बदले लोन की राशि Online 

RBI के जारी किये नियम 29 अप्रैल से लागू

RBI के जारी किये गये सभी नियम तत्काल प्रभाव यानी 29 अप्रैल से लागू हो गए हैं. RBI को इस तरह के कदम उठाने की जरूरत इसलिए महसूस हुई कि पिछले कुछ समय में ऐसे मामले सामने आए. जब कुछ फिनटेक कंपनियों और Loan Apps की तरफ से ब्याज वसूलने के लिए ग्राहकों को धमकी देने, एजेंट भेजकर डराने-धमकाने के मामले सामने आए. लोन और भारी भरकम ब्याज के दबाव में कुछ लोगों ने खुदकुशी जैसा कदम उठा लिया. जोकि गंभीर चिंता का विषय है.

Trending news