4G डाउनलोड स्पीड में Reliance Jio अव्वल, लेकिन Idea ने इस मामले में पछाड़ा
Advertisement

4G डाउनलोड स्पीड में Reliance Jio अव्वल, लेकिन Idea ने इस मामले में पछाड़ा

दिसंबर महीने में जियो की एवरेज डाउनलोड स्पीड 18.7 एमबीपीएस रही.

अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सबसे ऊपर बना हुआ है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड दिसंबर में आठ प्रतिशत घटकर 18.7 एमबीपीएस (मेगाबिट प्रति सेकेंड) पर आ गई. इसके बावजूद पिछले 12 महीनों से वह इस श्रेणी में शीर्ष पर बना हुआ है. दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ो के अनुसार 4जी अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सबसे ऊपर बना हुआ है. उसकी औसत अपलोड स्पीड दिसंबर में 5.3 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 5.6 एमबीपीएस थी. कंपनी के नेटवर्क का प्रदर्शन थोड़ा खराब हुआ है.

वोडाफोन और आइडिया ने आपस में विलय किया है और वह वोडाफोन आइडिया नाम से कारोबार कर रही हैं. लेकिन ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़ो को अलग-अलग जारी किया है. वोडाफोन की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड इस दौरान घटकर 6.3 एमबीपीएस और आइडिया की 6 एमबीपीएस रही है. दिसंबर में भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क का प्रदर्शन सुधरा है. दिसंबर में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 9.8 एमबीपीएस रही है.

Jio का 'न्यू ईयर गिफ्ट', 399 का रीचार्ज करते ही वापस मिलेगा पूरा पैसा

ट्राई अपने माईस्पीड पोर्टल के जरिए तमाम कंपनियों की स्पीड से जुड़े आंकड़े जुटाता है. इन आंकड़ों के आधार पर ही वह कंपनियों की औसत डाउनलोड और अपलोड स्पीड की गणना करता है. नवंबर में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.3 एमबीपीएस थी. इस दौरान एयरटेल की स्पीड 9.7 एमबीपीएस, वोडाफोन की 6.8 एमबीपीएस, आइडिया की 6.2 एमबीपीएस थी.

Jio vs Vodafone vs Airtel: 200 रुपये के नीचे के ये हैं बेस्ट प्लान

किसी भी नेटवर्क के उपभोक्ता को जब कोई वीडियो देखना होता है, इंटरनेट पर सर्फिंग करनी होती है, ई-मेल देखना होता है तो उसके लिए डाउनलोड स्पीड का अच्छा होना एक महत्वपूर्ण कारक होता है. वहीं तस्वीर, वीडियो, ई-मेल के माध्यम से फाइल भेजने के मामले में अपलोड स्पीड किसी नेटवर्क का प्रदर्शन परखने की अहम कड़ी हो जाती है.

दिसंबर में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.9 एमबीपीएस थी. इसके अलावा जियो की अपलोड स्पीड दिसंबर में 4.3 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.5 एमबीपीएस थी. एयरटेल की अपलोड स्पीड में भी गिरावट देखी गई और दिसंबर में यह 3.9 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4 एमबीपीएस थी.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news