Loan Against Property: संपत्ति के बदले ले रहे हैं कर्ज तो हो सकती है मुश्किल, मूडीज ने जताई ये आशंका
Advertisement
trendingNow11656719

Loan Against Property: संपत्ति के बदले ले रहे हैं कर्ज तो हो सकती है मुश्किल, मूडीज ने जताई ये आशंका

Loan: ब्याज दरों में वृद्धि के कारण पुनर्भुगतान राशि बढ़ गई है और संपत्ति के बदले कर्ज लेने वाले एसएमई (लघु एवं मझोले उद्यम) कर्जदारों के लिए पुनर्वित्त के विकल्प सीमित हो गए हैं. ऐसे में इन कर्ज को लेकर चूक का जोखिम बढ़ गया है. मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को यह आशंका जाहिर की है.

Loan Against Property: संपत्ति के बदले ले रहे हैं कर्ज तो हो सकती है मुश्किल, मूडीज ने जताई ये आशंका

Interest Rate: मूडीज ने एक बड़ी आशंका जाहिर की है. इस आशंका के चलते कारोबारियों पर असर देखने को मिल सकता है. साथ ही उनके काम-धंधे पर भी असर देखने को मिल सकता है. दरअसल, ब्याज दरों में वृद्धि के कारण पुनर्भुगतान राशि बढ़ गई है और संपत्ति के बदले कर्ज लेने वाले एसएमई (लघु एवं मझोले उद्यम) कर्जदारों के लिए पुनर्वित्त के विकल्प सीमित हो गए हैं. ऐसे में इन कर्ज को लेकर चूक का जोखिम बढ़ गया है. मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को यह आशंका जाहिर की है.

मूडीज
इसके साथ ही मूडीज ने कहा, ''यहां तक कि अगर आरबीआई नीतिगत दर में वृद्धि अब रोक देता है, तो भी पुनर्भुगतान की राशि एसएमई कर्जदारों की ऋण चुकाने की क्षमता पर भार डालेगी. इसके अलावा, पिछले वर्ष ब्याज दर में हुए बढ़ोतरी ने इस संभावना को कम कर दिया है कि संपत्ति के बदले कर्ज ले रखे कर्जदार ऋण अदायगी में परेशानी होने पर अधिक उदार शर्तों पर पुनर्वित्त प्राप्त करने में सक्षम होंगे.''                                                                                                                                                                                           

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

ब्याज दर
इसके अलावा भी एजेंसी की ओर से कई तरह की बातें बताई गई है. एजेंसी की ओर से कहा गया है कि पिछले एक साल में ब्याज दरों में बढ़ोतरी ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए वित्त पोषण की लागत में वृद्धि की है.

एनबीएफसी
इसके अलावा एनबीएफसी ने वित्त पोषण की लागत बढ़ने पर संपत्ति के बदले कर्ज लेने वाले छोटे और मझोले उद्यमों से संबंधित कर्जदारों के लिए ब्याज दरों में वृद्धि की है. ऐसे में यह आशंका बढ़ रही है कि ये कर्ज अदा करने में चूक कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news