Stock Market: तीन दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स-निफ्टी की हुई फ्लैट क्लोजिंग
Advertisement
trendingNow11949385

Stock Market: तीन दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स-निफ्टी की हुई फ्लैट क्लोजिंग

Stock Market: घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लगा और BSE Sensex में मामूली 16 अंक की गिरावट रही. सेंसेक्स 16.29 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ.

Stock Market: तीन दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स-निफ्टी की हुई फ्लैट क्लोजिंग

Stock Market Today. 7 November: घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लगा और BSE Sensex में मामूली 16 अंक की गिरावट रही. एशिया और यूरोपीय बाजारों में कमजोर रुख के बीच FIIs की पूंजी निकासी जारी रहने से बाजार नुकसान में रहा.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 16.29 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 64,942.40 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 320.59 अंक तक नीचे चला गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5.05 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की हल्की गिरावट के साथ 19,406.70 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स की किन कंपनियों में रही बिकवाली?

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, जेएसडबल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और भारती एयरटेल प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं.

एक्सपर्ट ने कही ये बात

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि बाजार को उच्चस्तर पर कुछ प्रतिरोध का सामना करना पड़ा. इसका कारण कुछ प्रमुख राज्यों में चुनाव शुरू होना है. इसके अलावा, चीन के निर्यात में उम्मीद से कहीं अधिक गिरावट के साथ वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुख का भी असर पड़ा. चीनी निर्यात में गिरावट वैश्विक व्यापार में लगातार नरमी को दर्शाती है.

उन्होंने कहा है कि सऊदी अरब और रूस के आपूर्ति कटौती की अवधि बढ़ाये जाने के निर्णय के बावजूद कच्चे तेल के दाम में नरमी आई है. यह वैश्विक स्तर पर जारी तनाव के बीच भारत के लिये अच्छा संकेत है. इसके साथ, अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में नरमी और कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणाम से दीर्घकालीन रिटर्न को समर्थन मिलने की उम्मीद है.

ग्लोबल मार्केट का कैसा रहा हाल?

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में ज्यादातर में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे थे.

कच्चे तेल में आई गिरावट

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.37 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 549.37 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news