कहां है PNB को 11,300 करोड़ का चूना लगाने वाला नीरव मोदी? सरकार ने दिया यह जवाब
Advertisement
trendingNow1374200

कहां है PNB को 11,300 करोड़ का चूना लगाने वाला नीरव मोदी? सरकार ने दिया यह जवाब

पीएनबी को 11,300 करोड़ रुपये की चपत लगाकर देश छोड़ने वाले ज्वेलरी कारोबारी नीरव मोदी पर कानूनी शिकंजा कसने लगा है.

नीरव मोदी का पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए सस्पेंड किया गया है...

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक को 11,300 करोड़ रुपये की चपत लगाकर देश छोड़ने वाले ज्वेलरी कारोबारी नीरव मोदी पर सरकर कानूनी शिकंजा कसने लगी है. विदेश मंत्रालय ने नीरव व अन्य आरोपी मेहुल चौकसी का पासपोर्ट सस्पेंड कर दिया है. हालांकि, यह पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए सस्पेंड किया गया है. विदेश मंत्रालय ने दोनों से एक हफ्ते में जवाब मांगा है कि क्यों न आपका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाए. इससे पहले इंटरपोल ने नीरव मोदी के खिलाफ नोटिस जारी किया था. वहीं, हर कोई जानना चाहता है कि नीरव मोदी कहां है? सरकार ने भी उसकी लोकेशन के मामले में सफाई दी है. 
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "मैं विश्वास के साथ केवल इतना ही कह सकता हूं कि यह शख्स (नीरव मोदी) हमारे किसी अधिकारी के संपर्क में नहीं है. सच कहूं तो हमें उसकी लोकेशन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है." 

  1. विदेश मंत्रालय ने नीरव व अन्य आरोपी मेहुल चौकसी का पासपोर्ट सस्पेंड किया
  2. यह पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए सस्पेंड किया गया है 
  3. विदेश मंत्रालय ने दोनों से एक हफ्ते में जवाब मांगा है

 

 

नीरव मोदी के न्यूयॉर्क में होने की खबरें 

उधर, PNB घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के न्यूयॉर्क में होने की खबरें मीडिया में आ रही हैं. मोदी का पूरा परिवार जनवरी के पहले सप्ताह में ही भारत छोड़ चुका है. मोदी को अंतिम बार स्विटजरलैंड में आयोजित दावोस सम्मेलन में देखा गया था. उनकी पत्नी के पास अमेरिका की नागरिकता है जबकि उनके भाई बेल्जियम की नागरिकता ले चुके हैं. माना जाता है कि मोदी अधिकतर समय अमेरिका में बिताता है. पहले वह भारत की यात्रा ज्यादा करता था लेकिन पिछले दो वर्षों से उसने भारत आना कम कर दिया था. 

1 जनवरी को छोड़ा था देश
खबरों के मुताबिक, बैंक फ्रॉड में लिप्त नीरव मोदी एक जनवरी को ही देश छोड़ कर भाग चुका है. सूत्रों की मानें तो नीरव का भाई निशाल बेल्जियम का नागरिक है. वह भी एक जनवरी को भारत छोड़ गया. हालांकि, वे दोनों साथ गए थे या अलग-अलग इसकी जांच अभी की जानी है. नीरव की पत्नी और अमेरिकी ना​गरिक एमी छह जनवरी को यहां से निकलीं. उसके चाचा तथा गीतांजलि जूलरी के प्रवर्तक मेहुल चौकसी चार जनवरी को देश छोड़कर भागे हैं. 

ऐसे दिया धोखाधड़ी को अंजाम
पीएनबी के अधिकारियों ने धोखाधड़ी कर अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़े फर्मों को साख पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) दिया. इससे उन्होंने विदेशों में निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों से रुपया भुनाया. यह सब 2011 से काम कर रहे उप-महाप्रबंधक के स्तर के अधिकारियों के साथ साठगांठ कर किया गया. 

नीरव मोदी से जुड़े तीन फर्म, मे. डायमंड्स आर यूएस, मे. सोलर एक्सपोर्ट्स, मे. स्टेलर डायमंड्स ने बैंक को संपर्क कर बायर्स क्रेडिट की मांग की जिससे वे अपने विदेश के कारोबारियों को भुगतान कर सकें. शिकायत के मुताबिक नीरव मोदी, निश्चल मोदी, अमी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी इन फर्म में पार्टनर थे. इन फर्म को बैंक के बड़े अधिकारियों की मिलीभगत से बायर्स क्रेडिट प्रदान की गई, जबकि उनका कोई पुराना बेहतर क्रेडिट रिकॉर्ड नहीं था. इसके बाद हांगकांग की बैंक शाखाओं में धन का स्थानांतरण किया गया. 

ईडी ने जब्त की 5100 करोड़ की संपत्ति 
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले नीरव मोदी और कुछ अन्य के खिलाफ 280 करोड़ रुपये के मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई, दिल्ली और गुजरात में छापेमारी में 5,100 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किए. ईडी ने नीरव मोदी के 17 ठिकानों पर छापेमारी की. यह कार्रवाई पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की शिकायत पर की गई है. एजेंसी ने नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल और कारोबारी भागीदार मेहुल चौकसी के खिलाफ कल मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था.

Trending news