UPSC Free Coaching: जामिया मिलिया इस्लामिया ने रिवाइज किया फ्री कोचिंग का शेड्यूल, ये हैं टेस्ट की नई तारीख
Advertisement
trendingNow12199658

UPSC Free Coaching: जामिया मिलिया इस्लामिया ने रिवाइज किया फ्री कोचिंग का शेड्यूल, ये हैं टेस्ट की नई तारीख

JMI Free Coaching for UPSC: आरसीए में फ्री कोचिंग में जनरल स्टडीज, एथिक्स, सीएसएटी और सेलेक्टेड ऑप्शन पेपर पर क्लास शामिल होंगी.

UPSC Free Coaching: जामिया मिलिया इस्लामिया ने रिवाइज किया फ्री कोचिंग का शेड्यूल, ये हैं टेस्ट की नई तारीख

Coaching for Civil Services: जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) में रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी ने UPSC कैंडिडेट्स के लिए फ्री कोचिंग के शेड्यूल को रिवाइज किया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. आवेदन फॉर्म जमा करने की नई आखिरी तारीख 19 जून, 2024 है.

आवेदन फॉर्म को एडिट करने के लिए पोर्टल 21-22 जून, 2024 को फिर से खुल जाएगा. उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान 950 रुपये के आवेदन फीस का भुगतान करना होगा.

आरसीए-जेएमआई एंट्रेंस टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को फ्री कोचिंग सुविधा के लिए चुना जाएगा. केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने पहले ही ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है और सिविल सेवा परीक्षा 2025 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, आरसीए-जेएमआई एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पढ़ाए जाएंगे ये सब्जेक्ट

आरसीए में फ्री कोचिंग में जनरल स्टडीज, एथिक्स, सीएसएटी और सेलेक्टेड ऑप्शन पेपर पर क्लास शामिल होंगी. टेस्ट सीरीज, आंसर इवेल्यूएशन, डिस्कशन और निबंध लेखन प्रक्टिस भी करिकुलम का हिस्सा होंगे. एकेडमी यूपीएससी सिविल सेवा की मेंस परीक्षाओं के लिए क्वालिफाई करने वालों के लिए मॉक इंटरव्यू और करंट अफेयर्स और अन्य हेल्पिंग क्लासेज भी कराएगी.

प्री के लिए टेस्ट सीरीज अस्थायी रूप से जनवरी 2025 से अप्रैल 2025 तक निर्धारित की गई है. जबकि मेन्स के लिए टेस्ट सीरीज जून 2025 से सितंबर 2025 तक आयोजित की जाएगी.

यह भी पढे़ं: मिलिए 7 साल के लड़के से, जो है UPSC कैंडिडेट्स का 'गुरु', पढ़ाता है 14 सब्जेक्ट, जानिए कहां से है?

टेस्ट की तारीखें 
पेपर 1 जनरल स्टडीज (केवल ऑब्जेक्टिव टाइप) 29 जून 2024 को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित किया जाएगा. पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक होगी.

लिखित परीक्षा का रिजल्ट 20 जुलाई, 2024 को घोषित होने की उम्मीद है. इंटरव्यू 29 जुलाई - 12 अगस्त, 2024 के लिए निर्धारित किया गया है.

कब से शुरू होंगी क्लासेज

फाइनल रिजल्ट की घोषणा की संभावित तारीख 14 अगस्त, 2024 है. एडमिशन पूरा करने की आखिरी तारीख 19 अगस्त, 2024 है. कक्षाएं 30 अगस्त, 2024 से शुरू होने वाली हैं.

यह भी पढे़ं: Success Story: 14 की उम्र में शादी, 18 में 2 बच्चे, फिर क्रैक किया UPSC और बन गईं IPS

Trending news