एक गलत क्लिक और खाते से उड़ गए 24 लाख रुपए! जिंदगी भर की कमाई कैसे हुई गायब
Advertisement
trendingNow11805843

एक गलत क्लिक और खाते से उड़ गए 24 लाख रुपए! जिंदगी भर की कमाई कैसे हुई गायब

Savings Money: एक शख्स ने एक बोनस सपोर्ट का विज्ञापन देखा. जिसमें बताया गया कि उन्हें काफी बोनस मिलेगा. वह लालच में आ गए और उन्होंने वैसा ही किया जैसा कि उसमें बताया गया था.

एक गलत क्लिक और खाते से उड़ गए 24 लाख रुपए! जिंदगी भर की कमाई कैसे हुई गायब

Online Fraud Scam: साइबर फ्रॉड के खिलाफ सबसे बड़ी सुरक्षा है सतर्कता. जब भी आप इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर जाएं, लॉगिन क्रेडेंशियल ना दें, या किसी विज्ञापन या लिंक पर क्लिक करें तो ध्यान से जांच करें कि वे विश्वसनीय हैं या नहीं नहीं तो आपक खाता साफ हो जाएगा. कुछ समय पहले एक शख्स के साथ कुछ ऐसा ही हुआ था जब उसने बोनस सपोर्ट के लालच में आकर इस शख्स ने कुछ ऐसा कदम उठाया कि उसके खाते से पूरे पैसे ही उड़ गए, उसकी जिंदगी भर की कमाई एक क्लिक पर चली गई.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह शख्स ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो गया और उसके खाते से 24 लाख रुपए उड़ गए. ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले इस शख्स ने एक बोनस सपोर्ट का विज्ञापन देखा. जिसमें बताया गया कि उन्हें काफी बोनस मिलेगा. वह लालच में आ गए और उन्होंने वैसा ही किया जैसा कि उसमें बताया गया था. उन्होंने अपनी पूरी बचत को एक बार में ट्रांसफर करके बड़ी गलती कर दी थी. इसके बाद उनके पैसे उड़ गए. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक साइबर फ्रॉड से बचने के लिए निम्नलिखित कुछ उपाय अपनाएं:

पासवर्ड सुरक्षित रखें: मजबूत और विशिष्ट पासवर्ड का उपयोग करें, और अलग-अलग वेबसाइटों के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखें.

फिशिंग ईमेल से सावधान रहें: फिशिंग ईमेल आपको धोखे से वेबसाइट पर पहुंचाकर आपके व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी की चोरी कर सकते हैं. इसलिए, अगर आपको किसी ऐसे ईमेल का संदेश मिलता है जिसमें आपसे व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी मांगी जा रही हो, तो सतर्कता बरतें और उसे इग्नोर करें.

सुरक्षित वेबसाइट पर ही खरीदारी करें: वेबसाइट की सुरक्षा सत्यापित करें. HTTPS वेबसाइटों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी को गोपनीय रखते हैं.

सार्वजनिक जानकारी को सीमित रखें: सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सार्वजनिक न करें. धोखाधड़ी के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग किया जा सकता है.

एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर सॉफ्टवेयर का उपयोग करें: आपके सिस्टम में एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आप फ्रॉड से बच सकते हैं.

फाइनेंशियल जानकारी साझा न करें: बैंक खाता और अन्य वित्तीय जानकारी को किसी संदेश या ईमेल के माध्यम से साझा न करें.

ऑनलाइन लेनदेन में सतर्कता बरतें: अपनी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी को ऑनलाइन लेनदेन करते समय भरोसे के साथ ही अपनी सतर्कता बरतें.

यदि आपको किसी साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं, तो तुरंत संबंधित स्थानीय पुलिस अथवा साइबर अपराध निवारण विभाग को सूचित करें.

Trending news