Hrithik Roshan: ऋतिक ने छोड़ी ये पांच फिल्में, तो चमकी दूसरों की किस्मत; पब्लिक ने बनाया ब्लॉकबस्टर
Advertisement
trendingNow11752359

Hrithik Roshan: ऋतिक ने छोड़ी ये पांच फिल्में, तो चमकी दूसरों की किस्मत; पब्लिक ने बनाया ब्लॉकबस्टर

Hrithik Roshan Films: ऋतिक रोशन बॉलीवुड (Bollywood) की पहली कतार के सितारों में शामिल हैं. उन्हें यह दर्जा अपनी पहली ही फिल्म से हासिल हुआ. कृष सीरीज की फिल्मों के साथ उन्होंने अपनी एक खास जगह बनाई. लेकिन यह भी सच है कि उन्होंने कुछ ऐसी फिल्मों को इंकार किया, जिसे लोगों ने खूब प्यार दिया...

 

Hrithik Roshan: ऋतिक ने छोड़ी ये पांच फिल्में, तो चमकी दूसरों की किस्मत; पब्लिक ने बनाया ब्लॉकबस्टर

Hrithik Roshan Movies: ऋतिक रोशन उन ऐक्टरों में शामिल हैं, जिनकी बहुत डिमांड है. दो दशक से अधिक के करियर में उन्होंने कहो ना... प्यार है (Kaho Na… Pyar Hai) से लेकर जोधा अकबर (Jodha Akbar) और सुपर 30 (Super 30) जैसी फिल्में दी हैं. कृष सीरीज की फिल्मों में वह बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपर हीरो बनकर उभरे. भले ही ऋतिक की फिल्मोग्राफी (Hrithik Roshan Filmography) हिंदी सिनेमा की कुछ सबसे बड़ी हिट फिल्में हैं, लेकिन उन्होंने कई ऐसे प्रस्तावों को भी ठुकराया, जो उनके करियर को और शानदार बना सकते थे. उन्होंने कई फिल्में छोड़ दीं, जिन्होंने दूसरे एक्टरों की किस्मत बदल दी. एक नजर ऐसी पांच फिल्मों पर

स्वदेश (Swades): आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Govariker) ने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) से पहले अपनी फिल्म स्वदेस (Swades) ऋतिक रोशन को ऑफर की थी. मगर उन्होंने इंकार कर दिया. बाद में उन्होंने एक इंटरव्यू में माना कि मैंने स्वदेस की स्क्रिप्ट पढ़ी थी, लेकिन मुझे नहीं लगा कि मैं यह भूमिका निभाने में सक्षम हूं. हालांकि ऋतिक ने कहा स्वदेस मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है. स्वदेश के लिए शाहरुख खान को बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर पुरस्कार (Film fare Award) मिला था. बाद में ऋतिक ने गोवारिकर के साथ जोधा अकबर और मोहनजो दारो (Mohanjo Daro) में काम किया.

बाहुबली (Bahubali): कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि बाहुबली सबसे पहले ऋतिक को ऑफर की गई थी. लेकिन तब उन्होंने गोवारिकर की जोधा अकबर की शूटिंग खत्म की ही थी और वह एक के बाद दूसरे पीरियड ड्रामा से जुड़ना नहीं चाहते थे. हालांकि निर्माता शोबू यारलागड्डा ने बाद में कहा कि अमरेंद्र/महेंद्र बाहुबली की भूमिका के लिए प्रभास (Actor Prabhas) ही एकमात्र पसंद थे.

दिल चाहता है (Dil Chahta Hai): हिंदी की यादगार फिल्मों में शामिल दिल चाहता है ने पूरी एक पीढ़ी को प्रभावित किया था. राइटर-डायरेक्टर-प्रोड्यूसर फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) ने एक शो यह राज खोला था कि वह शुरू में चाहते थे कि उनके बचपन के दोस्त डब्बू यानी ऋतिक फिल्म में समीर की भूमिका निभाएं, लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया क्योंकि वह अन्य प्रोजेक्ट्स में व्यस्त थे. बाद में सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ने यह भूमिका निभाई थी.

रंग दे बसंती (Rang De Basanti): राकेश ओमप्रकाश मेहरा (Rakesh Omprakash Mehra) ने अपनी आत्मकथा, द स्ट्रेंजर इन द मिरर में खुलासा किया कि उन्होंने रोशन सहित कई अभिनेताओं को करण सिंघानिया की भूमिका की पेशकश की थी. वह चाहते थे कि यह भूमिका रितिक निभाएं. उन्होंने आमिर (Aamir Khan) से कहा था कि वह व्यक्तिगत रूप से ऋतिक से इस रोल के बारे में बात करें. खैर, बात बनी नहीं. अंततः तमिल एक्टर सिद्धार्थ ने यह रोल निभाया.

लगान (Lagaan): गोवारिकर अपनी सबसे शानदार फिल्म लगाने के लिए जब लीड एक्टर की तलाश में थे, तब उन्होंने ऋतिक से भी बात की. लेकिन ऋतिक ने इस रोल को भी अस्वीकार कर दिया. लगान एक इतिहास है. फिल्म को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले और 74वें ऑस्कर अवार्ड्स (Oscar Awards) में यह विदेशी भाषा की फिल्मों की रेस में अंतिम राउंड तक पहुंची.

 

Trending news