बाफ्टा के बाद अब ऑस्कर पर है 'द शेप ऑफ वाटर' की नजर
Advertisement
trendingNow1374800

बाफ्टा के बाद अब ऑस्कर पर है 'द शेप ऑफ वाटर' की नजर

'द शेप ऑफ वाटर' ने BAFTA 2018 में जीते 3 अवॉर्ड्स. यह फिल्म सबसे अधिक 12 कैटेगरी में नॉमिनेट की गई थी. 

'द शेप ऑफ वाटर' को बाफ्टा में 3 अवॉर्ड्स (डायरेक्टर- डेल टोरो). (फोटो साभार- @bafta/ Twitter)

लंदन: 71वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म अवॉर्ड्स यानी बाफ्टा का आयोजन इस साल लंदन में किया गया था. इस साल गुइलेरमो डेल टोरो की फिल्म 'द शेप ऑफ वाटर' ने तीन पुरस्कार जीते हैं. इस फिल्म को सबसे अधिक 12 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. इस फिल्म ने बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन और बेस्ट म्यूजिक के लिए अवॉर्ड जीता है. फिल्म के निर्देशक डेल टोरो को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का बाफ्टा पुरस्कार मिला है. इस फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला के बारे में है जो समुद्री जीव से प्यार करने लगती है. पुरस्कार लेने के दौरान फिल्म के निर्देशक डेल टोरो ने कहा "ब्रिटिश संस्कृति विशेष रूप से मैरी शैली का उनके काम और करियर पर विशेष प्रभाव पड़ा है."

  1. BAFTA 2018: डेल टोरो को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड
  2. 'द शेप ऑफ वाटर' 12 कैटेगरी में नॉमिनेट की गई थी
  3. 18 फरवरी को लंदन में आयोजित हुआ था कार्यक्रम

ब्लेड रनर के डायरेक्टर डेनिस विल्लेनुवी से था मुकाबला
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए डेल टोरो का मुकाबला का मुकाबला 'ब्लेड रनर 2049' के लिए डेनिस विल्लेनुवी, 'कॉल मी बाइ योर नेम' के लिए लूका ग्वाडानिनो, 'डनकिर्क' के लिए क्रिस्टोफर नोलान और 'थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग' के लिए मार्टिन मैक्कडोनफ से था लेकिन, ज्यूरी ने आखिरकार डेल टोरो को यह सम्मान देने का फैसला किया.

ऑस्कर के लिए 'द शेप ऑफ वाटर'  के 13 नामांकन
डेल टोरो मूल रूप से मेक्सिको के रहने वाले हैं. बाफ्टा से पहले 'द शेप ऑफ वाटर' के लिए वह गोल्डन लॉयन जीत चुके हैं. 'द शेप ऑफ वाटर' की सफलता के बाद डेल टोरो को 75वें वेनिस फिल्मोत्सव में निर्णायक मंडल के अध्यक्ष के तौर पर चुना गया है. वेनिस फिल्म उत्सव 29 अगस्त 2018 से 8 सितंबर 2018 के बीच चलेगा. डेल टोरो को 'द शेप ऑफ वाटर' के लिए 13 ऑस्कर नामांकन मिले हैं.

18 फरवरी को हुआ था आयोजन
'द शेप ऑफ वाटर' फिल्म , सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ छायांकन, सर्वश्रेष्ठ ऑरिजनल स्क्रीनप्ले, सर्वश्रेष्ठ साउंड, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स, सर्वश्रेष्ठ संपादन और सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन श्रेणियों में नामांकित थी. कार्यक्रम का आयोजन रविवार रात (18 फरवरी) को लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में किया गया था.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

(इनपुट आईएएनएस से भी)

Trending news