India deploys Rafale: जब शेख हसीना ने उड़ान भरी तो भारत ने किस तरह उनको किसी खतरे से बचाया
Advertisement
trendingNow12370445

India deploys Rafale: जब शेख हसीना ने उड़ान भरी तो भारत ने किस तरह उनको किसी खतरे से बचाया

Ajit Doval in Action: ग्राउंड पर लगातार सुरक्षा एजेंसियां आ रही फ्लाइट के रूट पर नजर रखे हुए थीं. सूत्रों के मुताबिक टॉप सुरक्षा अधिकारियों की भी बैठक हुई. उसमें खुफिया एजेंसियों के चीफ, आर्मी चीफ जनरल द्विवेदी और इंटिग्रेटेड डिफेंसी स्‍टाफ चीफ लेफ्टिनेंट जनरल जॉनसन फिलिप मैथ्‍यू शामिल रहे. 

India deploys Rafale: जब शेख हसीना ने उड़ान भरी तो भारत ने किस तरह उनको किसी खतरे से बचाया

Bangladesh Protest: शेख हसीना को बांग्‍लादेश छोड़ने के लिए बस 45 मिनट का समय मिला था. उन्‍होंने एयरफोर्स के विमान से भारत के लिए उड़ान भरी. भारत को जैसे ही सूचना मिली तो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने तत्‍काल प्‍लानिंग की. भारतीय एयर फोर्स के रडार बांग्‍लादेश के एयरस्‍पेस की निगरानी करने लगे और 5 अगस्‍त को करीब दोपहर के तीन बजे उनको एक लो लेवल फ्लाइंग एयरक्राफ्ट इंडिया की तरफ आता हुआ दिखा. इंडिया में उसको प्रवेश करने की अनुमति दी गई क्‍योंकि तब तक एयरफोर्स के अधिकारियों को ये पता लग चुका था कि अंदर कौन है. 

न्‍यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि उस विमान को सुरक्षा देने के लिए तुरंत दो फाइटर राफेल एयरक्राफ्ट को रवाना किया गया. पश्चिम बंगाल के हाशीमारा एयर बेस के 101 स्‍क्‍वाड्रन से इन दोनों राफेल जेट ने उड़ान भरी और आ रहे विमान को सुरक्षा देने का काम किया. इधर ग्राउंड पर लगातार सुरक्षा एजेंसियां आ रही फ्लाइट के रूट पर नजर रखे हुए थीं. भारतीय एयरफोर्स और आर्मी चीफ एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी और जनरल उपेंद्र चौधरी बेहद करीब से पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए थे.

Sheikh Hasina को तो बहन के साथ देश छोड़कर भागना पड़ा, उनके बच्‍चे कहां हैं?

सूत्रों के मुताबिक टॉप सुरक्षा अधिकारियों की भी बैठक हुई. उसमें खुफिया एजेंसियों के चीफ, आर्मी चीफ जनरल द्विवेदी और इंटिग्रेटेड डिफेंसी स्‍टाफ चीफ लेफ्टिनेंट जनरल जॉनसन फिलिप मैथ्‍यू शामिल रहे. 

उसके बाद शेख हसीना का जेट शाम करीब पौने छह बजे हिंडन एयर बेस पहुंचा. वहां उनका रेड कारपेट स्‍वागत किया गया. बेस के कमांडर ने उनको रिसीव किया. उसके बाद उनकी मुलाकात राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से हुई. ये मीटिंग एक घंटे चली. उस दौरान बांग्‍लादेश के मौजूदा हालात और भविष्‍य को लेकर बातें हुईं. शेख हसीना से मिलने के बाद डोभाल प्रधानमंत्री आवास पहुंचे थे. वहां पर वह सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की समिति की बैठक में शामिल हुए. 

शेख हसीना को इस स्पेशल एयरक्राफ्ट से को पहुंचाया गया भारत, 644 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में है सक्षम

सेफ हाउस में बिताई शेख हसीना ने रात
उसके बाद शेख हसीना ने हिंडन एयर बेस के सेफ हाउस में अपनी रात बिताई. उनकी सुरक्षा के लिए वायु सेवा के गरुड़ कमांडोज को लगाया गया है. इसके साथ-साथ इंडियन एयर बेस के मुख्य द्वार से लेकर अंदर सभी जगह पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया है. किसी को भी सेफ हाउस तक जाने की इजाजत नहीं है. अभी आगे की क्या स्थिति है यह पूरी तरीके से स्पष्ट नहीं है. माना जा रहा है कि आज भी शेख हसीना अपनी बहन के साथ इंडियन एयर बेस के सेफ हाउस में ही बिता सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक मंगलवार सुबह को जिस विमान से शेख हसीना आई थीं. वह विमान वापस बांग्‍लादेश चला गया.

गौरतलब है कि बांग्लादेश में छात्र आंदोलन के पूरे देश में फैलने के बाद ढाका में भी प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की और हंगामा किया. इसके बाद सेना ने चार्ज संभाला और शेख हसीना को देश छोड़ने के लिए कह दिया गया था. इसके बाद 5 अगस्‍त को करीब ढाई बजे के आसपास उन्‍होंने देश छोड़ दिया था. छात्रों का प्रदर्शन बेहद उग्र हो गया था. प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास में घुसकर जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट भी की.

Trending news