Winter Food : शरीर को मजबूत बनाता है 1 चम्मच देशी घी, रोज खाने से आती है ताकत
Advertisement
trendingNow1469401

Winter Food : शरीर को मजबूत बनाता है 1 चम्मच देशी घी, रोज खाने से आती है ताकत

सर्दी के मौसम में वायरल, फ्लू और सर्दी-जुकाम जैसी इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देने वाली बीमारियां शरीर को तेजी से अपना शिकार बना लेती हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में शरीर में गर्माहट बनाएं रखने के लिए हमें अपने खानपान में काफी बदलाव करने होते है. सर्दी के मौसम में वायरल, फ्लू और सर्दी-जुकाम जैसी इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देने वाली बीमारियां शरीर को तेजी से अपना शिकार बना लेती हैं. ऐसे में अपनी डाइट में अगर रोजाना एक चम्मच घी शामिल किया जाए तो सर्दी में शरीर को आसानी से हष्ट-पुष्ट बनाए रखा जा सकता है. घी हमारे खाने का एक ऐसा हिस्सा है जिसे खाने फायदे बहुत ही कम लोग जाते हैं, लेकिन आयुर्वेद में भी घी के फायदों का जिक्र किया गया है. 

क्यों होता है घी फायदेमंद
घी में वेजिटेबल ऑयल की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं. इस कारण रोजाना घी का एक बार सेवन करना जरूरी है. ऑलिव ऑयल के बाद घी ही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन घी का अधिक उपयोग भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

SuperFood : खजूर खाने से बढ़ती है शरीर की ताकत, 1 हफ्ते में दूर होगी ये बीमारी

घी वजन घटाने में मददगार 
घी इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें सीएलए (कॉन्जुगेटेड लिनोइक एसिड) मौजूद होता है. यह एक फैटी एसिड होता है जो कैंसर से लड़ने और वजन घटाने में मदद करता है. घी में हेल्‍दी फैट होता है जिससे खराब फैट हटाने में मदद मिलती है. घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो घी मददगार हो सकता है. 

सर्दी में रोज खाएं बस 50 ग्राम गुड़, कुछ ही दिन में दिखाई देगा चमत्कार

मेटाबॉल्जिम को बनाता है स्ट्रॉन्ग 
घी वसा में घुलनशील विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है. यह विटामिन के, ए और ई जैसे विटामिन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत है. देशी घी शरीर में जमा फैट को गला कर विटामिन में बदलने का काम करता है. इसमें चेन फैट एसिड कम मात्रा में होता है, जिससे आपका खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है और मेटाबॉल्जिम सही रहता है. इसके अलावा खाने में देशी घी मिलाकर खाने से खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है. यह मेटाबॉल्जिम प्रक्रिया को बढ़ाता है जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और बॉडी की ताकत बढ़ती है. 

Trending news