Lucknawi Style Chicken Biryani: सबको दीवाना बनाने वाली लखनवी चिकन बिरयानी को बनाएं इस अंदाज में, खाने वाले करते नहीं थकेंगे आपकी तारीफ
Advertisement
trendingNow11318718

Lucknawi Style Chicken Biryani: सबको दीवाना बनाने वाली लखनवी चिकन बिरयानी को बनाएं इस अंदाज में, खाने वाले करते नहीं थकेंगे आपकी तारीफ

Easy Lunch At Home: हम आपके लिए लेकर आए है लखनवी बिरयानी बनाने की एक शानदार रेसिपी, जिससे आप घर पर ही बिरयानी बना पाएंगे और अपने परिवार या फिर दोस्तों को भी खिला कर खुश कर पाएंगे.

फाइल फोटो

Chicken Biryani Recipe: चिकन बिरयानी खाना काफी लोगों को बहुत पसंद होता है. इसे पार्टी या ओकेजन पर भी बनाया जाता है. बिरयानी को दो तरीकों से बनाया जाता है. पहली तरह की बिरयानी में कच्चा मीट यूज होता है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग बिरयानी को पके हुए मीट के साथ बनाते हैं. लेकिन लखनऊ की बिरयानी की बात ही कुछ और है. आप खुद भी जब लखनऊ जाते होंगे तो चिकन बिरयानी खाना नहीं भूलते होंगे. पर ऐसा हर बार तो नहीं हो सकता है कि आप लखनऊ जाएं ही, इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं लखनवी बिरयानी बनाने की एक शानदार रेसिपी जिससे आप घर पर ही बिरयानी बना पाएंगे. 

आवश्यक सामग्री

लखनवी बिरयानी को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा तेल, बारीक कटा हुआ प्याज, चिकन, नमक, अदरक पेस्ट, लौंग, इलायची, लहसुन का पानी, दालचीनी, जायफल, मिर्ची, दही, दूध, केवड़ा जल, गुलाब जल,केसर,जायपत्री पउडर और इलायची पाउडर.

एसे बनाएं इस रेसिपी को

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ग्रेवी तैयार करना आना चाहिए. ग्रेवी बनाने के लिए एक बर्तन में सबसे पहले तेल डालें और जब वो गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए प्याज को डालें और अच्छे से फ्राई करें. अब इसमें चिकन और थोड़ा नमक डाल दें. अब इसमें अदरक का पेस्ट, पिसे हुए लहसुन का पानी तीन से चार चम्मच डालें और पकाएं. इलायची, दालचीनी, जायफल, मिर्ची पाउडर अच्छे से मिक्स करते हुए पकाएं और इसमे दही और आधे गिलास पानी डाल दें और इसे उबलने तक अच्छे से पकाएं.

इसके बाद चिकन को ग्रेवी में से छानकर अलग कर लें. अब एक बर्तन में चावल ले और हिसाब से पानी डालें. उसमें नमक, इलायची और हरी मिर्च डालकर उबालें. सिर्फ 50 परसेंट तक ही चावलों का पकाएं. एक दूसरा बर्तन में छने हुए ग्रेवी और चिकन को डालें और उबाल आने दें. फिर उसके ऊपर पके हुए चावलों को डालें और केसर का पानी डालें. उसके बाद इसके ऊपर आटा का कवर बनाकर ढक दें और फिर इसे थोड़ी देर के लिए पकाएं. पकने के बाद इसे ठंडा होने दे. आपकी लखनवी स्टाइल चिकन बिरयानी तैयार है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news