अपनी सर्दियों की शुरुआत करें इन विंटर स्पेशल रेसिपीज से, ये बनाएंगी आपको हेल्दी...

सर्दियों के खाने के अनुभव को बेहतरीन बनाये इन टेस्टी डिशेस का मजा लेकर

अपनी सर्दियों की शुरुआत करें इन विंटर स्पेशल रेसिपीज से, ये बनाएंगी आपको हेल्दी...
फोटो साभार : #winterfood @Twitter

नई दिल्ली : जिस तरह सर्दियों में तापमान गिरना जारी रहता है, ठीक उसी तरह हमारे शरीर में ऊर्जा का स्तर भी कम होना शुरू हो जाता है. इस सर्दी भरे मौसम में अपने शरीर को ऊर्जा और गर्मी देने के लिए जानिये कुछ ऐसी खाने की डिशेस जो आपको स्वादिष्ट टेस्ट के साथ आपके सर्दियों की डाइट का भी ख्याल रखेगी.

सर्दियों में वेजीटेरियन लोगों के लिए खास डिशेस 

Cottage Cheese Steak with Lemon Paprika Sauce

Cottage Cheese Steak with Lemon Paprika Sauce

इस डिश को कॉटेज चीज़ (Cottage cheese) और मसालेदार पैपरिका चीज़(Paprika cheese) की चटनी के मिक्सचर से बने स्टेक (Steak) के साथ हर्ब्स(Herbs) के मिक्सचर से बने चावलों के ऊपर सजाकर बनाया जाता है. सर्दी के मौसम में पैपरिका, हर्ब्स और पेप्पर(Pepper) का मिक्सचर आपको स्पाइसी टेस्ट के साथ, शरीर को गर्म रखने में भी मदद करेगा.

Cottage Cheese Steak with Lemon Paprika Sauce

Herb roasted Turkey

सर्दियों के सिग्नेचर मीनू में इस डिश का नाम दर्ज हैं. हर्ब रोस्टेड टर्की को कंट्री स्टाइल पोटैटो(देश शैली के आलू) और शैलोट जूस(Shallot jus) के साथ परोसा जाता है. शेफ रॉजर गोंसाल्वेस का कहना है कि " ये एक यूरोपीय डिश है जिसे अक्सर लोग किसी ख़ास त्योहार और सर्दियांं शुरू होने से पहले बनाना पसंद करते हैं. इस यूरोपीय डिश को हम अपने विंटर मीनू में शामिल कर सकते हैंं."

 

Korma Seb Wazwaan

Korma Seb Wazwaan

बीटरूट(चुकंदर), सेब और वाइट अनियन (सफ़ेद प्याज) इस डिश की सबसे ज़रूरी सामग्री हैं. ये तीनो सब्ज़ियां सर्दियों के मौसम में उगाई जाती हैं जिस वजह से इस डिश का मजा आप सर्दियों में आसानी से उठा पाएंगे।

 

Winter Tips: सर्दियों में रखें स्वास्थ्य का ख्याल, डाइट में शामिल करें ये चीजें...

गर्मा-गर्म नॉन वेज डिशेस 

Pork ginger garlic

Pork ginger garlic

पोर्क जिंजर गार्लिक के मैश(Mash) को मशरुम क्रैनबेरी बेकन टोस्ट(Mushroom cranberry bacon toast) के साथ इस डिश को सर्व किया जाता है. पोर्क के स्वादिष्ट गोश्त के साथ बाकी सामग्रियां मिल कर इस डिश को ज्यादा गर्म बनाती हैं .

 

Laal maas

Laal maas

राजस्थान की सर्दियों के मौसम में बनाई जाने वाली ये डिश, मुंबई के रेस्टॉरंट्स के मीनू में अपनी जगह बनाने की पूरी कोशिश कर रही है. रेड मीट और चुनिंदा मसालों को मिलाकर तैयार की गयी ये डिश आपके सर्दियों के नॉन-वेज खाने के अनुभव को और भी बेहतरीन बना सकती है.

खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए 

Warm spiced apple cake

Warm spiced apple cake

डिजर्ट (Dessert) के बिना कोई भी खाना अधूरा ही लगता है इसलिए खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए. वॉर्म एप्पल केक ( Warm Apple Cake) एक ऐसी डिश है जो काफी समय से लोग खाने के बाद के डिजर्ट में खाना पसंद करते हैं. इस केक को टेस्टी बनाने वाली खास चीज है उसके ऊपर डाला हुआ गर्म कैरामेल. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close