महंगे Smartphones पर क्या है ग्रीन लाइन का खेल? कहीं जान के तो अनजान नहीं हैं कंपनियां
Advertisement
trendingNow11886291

महंगे Smartphones पर क्या है ग्रीन लाइन का खेल? कहीं जान के तो अनजान नहीं हैं कंपनियां

Smartphone Green Line: आजकल कहीं स्मार्टफोंस के साथ एक बड़ी समस्या पेश आ रही है. दरअसल स्मार्टफोन का डिस्प्ले अचानक खराब हो जाता है, हालांकि ऐसा क्यों होता है इसके पीछे एक बड़ा कारण है.

 

महंगे Smartphones पर क्या है ग्रीन लाइन का खेल? कहीं जान के तो अनजान नहीं हैं कंपनियां

Green Line in Smartphone: कई स्मार्टफोन ऐसे हैं जिनमें एक बड़ी समस्या देखने को मिल रही है जो यूजर्स को परेशान कर रही है. दरअसल कुछ स्मार्टफोंस के डिस्प्ले पर अचानक से ग्रीन लाइन उभर कर आने लगती है. यह देखने में भी बद्दी लगती है और आपके स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के दौरान भी परेशानी होती है. ज्यादातर ऐसा तब होता है जब आप अपना स्मार्टफोन अपडेट कर लेते हैं. पहले ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें स्मार्टफोन अगर आपके हाथ से जमीन पर गिर जाए तब भी डिस्प्ले पर ऐसी लाइन दिखने लगती थी लेकिन अब फोन गिरे बगैर या किसी अन्य डैमेज के बगैर ही ऐसी ग्रीन लाइन दिखने लग रही है. ऐसा क्यों हो रहा है इस बारे में ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को जानकारी नहीं है लेकिन हम आज इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं जो बेहद ही हैरान करने वाला है.

क्या है ग्रीन लाइन के पीछे का कारण

सोशल मीडिया पर ऐसी तमाम तरह की बातें चल रही हैं जिसमें ग्रीन लाइन को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं. कई सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की माने तो डिस्प्ले पर उभरने वाली ग्रीन लाइन के पीछे का कारण अपडेट होता है जो कंपनी जारी करती है. जानकारी के अनुसार कंपनी जानबूझकर ऐसा करती है जिससे उन्हें फायदा हो, अगर आपको लग रहा है कि ऐसा करने से कंपनी को किस तरह का फायदा होता है तो इसके बारे में भी हम आज आपको बता देते हैं.

इस तरह से कंपनी को होता है फायदा

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की मानें तो, कंपनियां जल्दी-जल्दी अपने स्मार्टफोन यूजर्स को बेचने के लिए ऐसा करती हैं. दरअसल कुछ साल इस्तेमाल करने के बाद जब कंपनी अपडेट जारी करती हैं तो उसमें इस तरह की लाइन आपके स्मार्टफोन डिस्प्ले पर नजर आने लगती हैं, ऐसा होने के बाद यूजर को लगने लगता है कि उनके स्मार्टफोन के डिस्प्ले में कोई बड़ी खराबी ना आ जाए इसलिए वह अपना स्मार्टफोन एक्सचेंज करके दूसरा स्मार्टफोन लेने का प्रयास करने लगते हैं. उनके मौजूदा स्मार्टफोन में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है इसके बावजूद भी वह उसे बेचते हैं और कंपनी ऐसा करने पर उन्हें कई तरह के बोनस और एक्सचेंज डिस्काउंट देती है और अपना अगला स्मार्टफोन उन्हें बेज देती है. इस तरह कंपनी अपना फोन बेचकर मुनाफा कम आती है लेकिन यूजर्स को उसके बारे में जानकारी नहीं होती है. ऐसा जरूरी नहीं है कि हर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इसी तरह से यूजर्स को ठग रही हैं, लेकिन कुछ कंपनियां है जो ऐसा कर रहे हैं और उनके बारे में यूजर्स जानकारी सझा भी कर रहे हैं.

Trending news