Food For Brain Health: अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, ब्रेन होगा शार्प और मेमोरी अच्छी
Advertisement
trendingNow11577419

Food For Brain Health: अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, ब्रेन होगा शार्प और मेमोरी अच्छी

Foods for brain growth: सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे एक्टिव और हेल्दी हो जाएं. दिमाग के शुरुआती विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व कुछ भोजन प्रदान करते हैं.

Food For Brain Health: अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, ब्रेन होगा शार्प और मेमोरी अच्छी

Foods for brain growth: सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे एक्टिव और हेल्दी हो जाएं. पोषण दिमाग के विकास के साथ-साथ ध्यान केंद्रित करने और कुछ नहीं चीज सीखने के लिए महत्वपूर्ण है. दिमाग के शुरुआती विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व अंडे, फैटी फिश और सब्जियां जैसे कुछ भोजन प्रदान करते हैं. दिमाग के काम सहित आपके बच्चे के सामान्य स्वास्थ्य के लिए एक पौष्टिक और बैलेंस डाइट की आवश्यक है. आज हम आपको कुछ फूड की लिस्ट बताएंगे, जो आपके बच्चों के दिमाग को शार्प और मेमोरी को अच्छा बना सकते हैं. 

अंडे
सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर उपलब्ध फूड में से एक अंडा हैं और बच्चे इसे खाना भी पसंद करते हैं. अंडा दिमाग के विकास और संज्ञानात्मक काम के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व (कोलीन, विटामिन बी 12, प्रोटीन और सेलेनियम) प्रदान करता है. कोलीन एक विटामिन है जो दिमाग के विकास के लिए जरूर है. आप अपने बच्चों को नाश्ते में ब्रेड के साथ अंडा सलाद सैंडविच, आमलेट या उबले हुए अंडे परोसने की कोशिश करें.

योगर्ट
ब्रेन को अच्छी तरह काम करने के लिए फैट जरूरी है. हाई-प्रोटीन फुल फैट योगर्ट सूचना देने और प्राप्त करने के लिए दिमाग की कोशिकाओं को अच्छी स्थिति में रखने में मदद कर सकता है.योगर्ट में पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो दिमाग के ब्लड फ्लो को बढ़ाकर मानसिक तेज बनाए रखने वाले माने जाते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां
बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खिलाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि ये सब्जियां बच्चों के ब्रेन हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण हैं. पालक, काले और लेट्यूस जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ई और के1 होता है, जो दिमाग की रक्षा करते हैं.

नट्स
नट और बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. नट्स खाने से बच्चों के भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने और हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की खपत बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news