Heat Wave Saving Tips: इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, वरना चिलचिलाती धूप बिगाड़ देगी आपकी सेहत!
Advertisement
trendingNow11674685

Heat Wave Saving Tips: इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, वरना चिलचिलाती धूप बिगाड़ देगी आपकी सेहत!

Heat Wave In Summers: भारत में लू से निपटने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. इसलिए आज हम आपको चिलचिलाती गर्मी से बचने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गर्मी की लहर से खुद को बचा सकते हैं.

 

Heat Wave Saving Tips: इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, वरना चिलचिलाती धूप बिगाड़ देगी आपकी सेहत!

Heat Wave In Summers: जैसे-जैसे भारत में चिलचिलाती गर्मी तेज होती जा रही है, वैसे-वैसे ठंडा और हाइड्रेटेड रहने की निरंतर आवश्यकता अनिवार्य हो जाती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित देश के कई राज्यों में अभी चल रही गर्मी की तुलना में कहीं अधिक भीषण गर्मी की आशंका में चेतावनी जारी की है.

वर्तमान गर्मी की लहर ने पहले से ही विभिन्न प्रकार के फ्लू और रोगाणु-चालित बीमारियों का कारण बनना शुरू कर दिया है, जिससे लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी पड़ती है. ऐसे में भारत में लू से निपटने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. इसलिए आज हम आपको चिलचिलाती गर्मी से बचने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गर्मी की लहर से खुद को बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं भीषण गर्मी से बचने की टिप्स...

1. खुद को हाइड्रेट रखें 
शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ढेर सारा पानी और तरल पदार्थ पीना जरूरी है. विशेषज्ञ डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. इसके अतिरिक्त, शक्कर और मादक पेय पीने से बचें क्योंकि वे डिहाइड्रेशन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

2. इस समय बाहर न निकलें
दिन का सबसे गर्म समय आमतौर पर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच होता है. इन घंटों के दौरान बाहर जाने से बचें, खासकर यदि आप गर्मी से संबंधित बीमारियों की चपेट में हैं. अगर आपको बाहर जाना ही है तो टोपी पहनें और खुद को धूप से बचाने के लिए छाते का इस्तेमाल करें.

3. गर्मियों के अनुकूल कपड़े पहनें
हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े जो सूती कपड़ों से बने होते हैं, शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं. गहरे रंग या भारी कपड़े पहनने से बचें क्योंकि वे गर्मी को शरीर में रोक सकते हैं और आपको असहज महसूस करा सकते हैं.

4. फ्लू और संक्रमण से दूर रहें
हीटवेव के दौरान हीट थकावट और हीटस्ट्रोक आम हैं. इन लक्षणों में चक्कर आना, मतली, सिरदर्द और थकान शामिल हैं. यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें.

5. अपने एसी और पंखों का ख्याल रखें
यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग या पंखे हैं, तो अपने घर को ठंडा रखने के लिए उनका उपयोग करें. यदि आपके पास इन तक पहुंच नहीं है, तो अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए गीले तौलिये का उपयोग करें या ठंडा स्नान करें.

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

6. धूप से ऐसे बचें 
अपनी आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं और धूप का चश्मा पहनें. इसके अतिरिक्त, छाता या टोपी का उपयोग छाया प्रदान करने और खुद को ठंडा रखने के लिए करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news