Cracked Lips: बार-बार होंठ फटने का क्या है कारण? कहीं इन बीमारियां का खतरा तो नहीं
Advertisement
trendingNow11867384

Cracked Lips: बार-बार होंठ फटने का क्या है कारण? कहीं इन बीमारियां का खतरा तो नहीं

Cracked lips: गर्मी या पानी की कमी के कारण होंठों का फटना आम बात है, लेकिन अगर होंठ बार-बार फट रहे हैं, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है.

Cracked Lips: बार-बार होंठ फटने का क्या है कारण? कहीं इन बीमारियां का खतरा तो नहीं

Reason for cracked lips: होठ हमारे शरीर का एक नाजुक अंग होते हैं, जो हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं. हालांकि, कई लोगों को अक्सर शिकायत होती है कि उनके होंठ बार-बार फटते हैं. गर्मी या पानी की कमी के कारण होंठों का फटना आम बात है, लेकिन अगर होंठ बार-बार फट रहे हैं, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि बार-बार होंठ क्यों फटते हैं और क्या इसके पीछे किसी बीमारी का कारण है?

बार-बार होंठों का फटना एक आम समस्या है, जो कई कारणों की वजह से हो सकता है, जैसे- डिहाइड्रेशन, सूखी हवा, धूप, एलर्जी, विटामिन की कमी या अन्य मेडिकल कंडीशन. इसके अलावा, कुछ बीमारियों के कारण भी बार-बार होंठ फटते हैं. आइए जानें वो बीमारी कौन सी हैं? 

एंगुलर चेइलाइटिस: यह एक त्वचा संक्रमण है जो होठों के कोनों को प्रभावित करता है। यह संक्रमण आमतौर पर बैक्टीरिया या फंगस के कारण होता है.
विटामिन की कमी: विटामिन बी 12, आयरन और जिंक की कमी से होंठ फट सकते हैं.
सोरायसिस: यह एक त्वचा रोग है जो लाल, खुजलीदार और पपड़ीदार चकत्ते का कारण बन सकता है. सोरायसिस होठों सहित शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है.
एटोपिक डर्मेटाइटिस: यह एक त्वचा रोग है जो सूखी, खुजलीदार और लाल चकत्ते का कारण बन सकता है. एटोपिक डर्मेटाइटिस होठों सहित शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है.

फटे होंठों से बचाने के लिए क्या करें?
- पर्याप्त पानी पिएं.
- लिप बाम का इस्तेमाल करें.
- होठों को बार-बार न चाटें.
- ठंडी हवा और धूप से बचाव करें.
- पौष्टिक आहार लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news