आनंदीबेन पटेल बनीं मध्य प्रदेश की राज्यपाल, जानें उनके राजनीतिक सफर के बारे में
Advertisement

आनंदीबेन पटेल बनीं मध्य प्रदेश की राज्यपाल, जानें उनके राजनीतिक सफर के बारे में

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने राज्यपाल के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता राजभवन में एक समारोह में पटेल को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई. 

आनंदीबेन पटेल मध्य प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल बनी हैं

भोपाल : गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. मंगलवार को एक समरोह में उन्होंने राज्यपाल के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता राजभवन में एक समारोह में पटेल को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई. 

  1. आनंदीबेेन बनी मध्य प्रदेश की राज्यपाल
  2. गुजरात की पहली महिला CM भी रहीं हैं
  3. हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस ने दिलाई शपथ

किए महाकाल के दर्शन
सोमवार को आनंदीबेन पटेल अहमदाबाद से एक चार्टड बस से सड़क मार्ग से भोपाल पहुंचीं. यहां उन्होंने उज्जैन में महाकाल के दर्शन किए. मंगलवार को उन्होंने राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली का स्थान लिया. कोहली गुजरात के राज्यपाल हैं और मध्य प्रदेश के राज्यपाल का पद अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे. स्वतंत्र राज्यपाल नहीं होने के कारण मध्य प्रदेश की फाइलों को गुजरात भेजना पड़ता था. 

दूसरी महिला राज्यपाल
आनंदीबेन पटेल मध्य प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल बनी हैं. 1989 में सरला ग्रेवाल राज्य की पहली महिला राज्यपाल बनी थीं. आनंदीबेन के नाम गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का भी गौरव शामिल है. उनका जन्म 21 नवंबर, 1941 को मेहसाणा जिले के खरोद में हुआ था. उन्होंने एमएससी और एमएड (गोल्ड मेडलिस्ट) तक शिक्षा प्राप्त की. अहमदाबाद के मोहिनाबा हाईस्कूल में प्राचार्य रहीं.

fallback
राजनीति में आने से पहले आनंदीबेन पटेल एक सफल और सम्मानित शिक्षक रही हैं

जताई थी चुनाव ना लड़ने की इच्छा
बता दें कि आनंदीबेन पटेल ने इस बार गुजरात में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था. उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को पत्र लिखकर अपनी इच्छा जताई थी. उन्होंने फेसबुक के माध्यम से मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान किया था.

आनंदीबेन पटेल की अमित शाह को चिट्ठी, 'अध्यक्ष महोदय मैं चुनाव नहीं लड़ना चाहती'

सम्मानित टीचर, साहसी महिला
राजनीति में आने से पहले आनंदीबेन पटेल एक टीचर रही हैं. अपने कुशल अध्यापन के लिए उन्हें राज्यपाल और राष्ट्रपति ने सम्मानित भी किया था. उन्हें 1987 में ‘वीरता पुरस्कार’ से भी नवाजा जा चुका है. यह पुरस्कार उन्हें नर्मदा नदी में डूबती हुई एक लड़की को बचाने के लिए मिला था. नौकरी करते हुए वे महिलाओं के उत्थान के लिए संचालित महिला विकास गृह में शामिल हो गईं, जहां उन्होने 50 से अधिक विधवाओं के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की शुरुआत की.

आनंदीबेन को ‘बलि का बकरा’ बनाकर गुजरात में खुद को नहीं बचा पाएगी BJP : राहुल गांधी

1988 में आईं राजनीति में
सन् 1988 में आनंदीबेन भाजपा में शामिल हुईं. पहली बार वे उस समय चर्चा में आई जब उन्होंने अकाल पीड़ितों के लिए न्याय मांगने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वर्ष 1995 में शंकर सिंह वाघेला ने जब बगावत की थी, तो उस कठिन दौर में वे मोदी के साथ पार्टी के लिए काम किया. 1998 में कैबिनेट में आने के बाद से उन्होंने शिक्षा और महिला एवं बाल कल्याण जैसे मंत्रालयों का जिम्मा संभाला.

सम्मान-
गुजरात में सबसे बेहतर शिक्षक के लिए राज्यपाल पुरस्कार (1988).
सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार (1989).
पटेल जागृति मंडल मुम्बई द्वारा 'सरदार पटेल' पुरस्कार (1999).
पटेल समुदाय द्वारा 'पाटीदार शिरोमणि' अलंकरण (2005).
महिलाओं के उत्थान अभियान के लिए धरती विकास मंडल द्वारा विशेष सम्मान.
महेसाणा जिला स्कूल खेल आयोजन में पहली रैंकिंग के लिए 'बीर वाला' पुरस्कार.
श्री तपोधन ब्रह्म विकास मंडल द्वारा 'विद्या गौरव' पुरस्कार (2000).
1994 में उन्होंने बिजिंग में चतुर्थ विश्व महिला सम्मेलन में भारत का नेतृत्व किया.
नर्मदा नदी स्थित नवगाम जलाशय में डूबती हुई लड़की को बचाने हेतु वीरता पुरस्कार.
चारुमति योद्धा पुरस्कार, अहमदाबाद की विजेता.
अंबुभाई व्यायाम विद्यालय पुरस्कार (राजपिपला) की विजेता.

Trending news