Bihar Phase 1 Voting: बिहार में आज पहले चरण में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान, दांव पर 38 दिग्गजों की किस्मत, नक्सल क्षेत्रों में 4 बजे तक वोटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2210531

Bihar Phase 1 Voting: बिहार में आज पहले चरण में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान, दांव पर 38 दिग्गजों की किस्मत, नक्सल क्षेत्रों में 4 बजे तक वोटिंग

Bihar Lok Sabha Election Phase 1 Voting: बिहार में पहले चरण में चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में मतदान होगा. इन चारों सीटों पर 38 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. आज शुक्रवार को लोकसभा सीटों पर 76.01% लाख से ज्यादा मताधिकार मतदान करेंगे. 

आज पहले चरण में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान

पटनाः Bihar Lok Sabha Election Phase 1 Voting: बिहार में पहले चरण में चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में मतदान होगा. इन चारों सीटों पर 38 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. आज शुक्रवार को लोकसभा सीटों पर 76.01% लाख से ज्यादा मताधिकार मतदान करेंगे. सुबह 7 बजे से 6,097 पोलिंग बूथ पर वोटिंग शुरू हो जाएगी. 

नक्सल क्षेत्रों में 4 बजे तक वोटिंग 
वहीं चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं. आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एयर एंबुलेंस मौजूद रहेगा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने जानकारी देते हुए बताया कि चार लोकसभा सीट के 24 विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे शुरू होंगे. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. पहले चरण में 15 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित हैं, जहां 4 बजे तक ही मतदान होगा. जबकि, 9 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 

दांव पर 38 दिग्गजों की किस्मत
वहीं झारखंड सीमा से सटे सभी इलाकों में मतदान को देखते हुए सख्त इंतजाम किए गए हैं. पहले चरण में कुल 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. गया में 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं, औरंगाबाद में 9 उम्मीदवार, जमुई में 7 उम्मीदवार और नवादा में 8 उम्मीदवार चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई है. नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. 

पहले चरण के मतदान में कई दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला
बता दें कि पहले चरण के मतदान में बिहार के कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. गया में एनडीए की तरफ से जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में हैं तो आरजेडी के कुमार सर्वजीत उनके खिलाफ हैं. वहीं जमुई में जहां चिराग पासवान की पार्टी से उनके जीजा अरुण भारती अपना उम्मीदवार बनाया है तो उनके सामने आरजेडी से अर्चना रविदास हैं. वहीं नवादा से भाजपा के विवेक ठाकुर तो आरजेडी के श्रवण कुशवाहा चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं एक निर्दलीय प्रत्याशी विनोद यादव भी यहां से ताल ठोक रहे हैं. औरंगाबाद की अगर बात करें तो बीजेपी ने यहां से सुशील सिंह और लालू यादव ने अभय कुशवाहा को टिकट दिया है.

इनपुट- आईएएनएस के साथ 

यह भी पढ़ें- बिना Voter ID के भी कर सकते हैं मतदान, पास में रखने होंगे ये दस्तावेज

Trending news