पीएम मोदी की हत्या की साजिश: ये कथित माओवादी तो कांग्रेस राज में भी हुए थे गिरफ्तार
Advertisement

पीएम मोदी की हत्या की साजिश: ये कथित माओवादी तो कांग्रेस राज में भी हुए थे गिरफ्तार

माओवादियों से संबंध के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार या नजरबंद किए गए पांच वामपंथी विचारकों में तीन ऐसे हैं जिन्हें कांग्रेस सरकार के दौरान भी लगभग ऐसे ही आरोपों में गिरफ्तार किया गया था.

माओवादियों से कथित संबंध के आरोप में पांच लोगों को कल गिरफ्तार किया गया.

नई दिल्ली: भीमा कोरेगांव हिंसा की साजिश और माओवादियों से संबंध के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार या नजरबंद किए गए पांच वामपंथी विचारकों के पक्ष में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुलकर सामने आए. उन्होंने वरवर राव, सुधा भारद्वाज, अरुण परेरा, वरनन गोंजाल्विस और गौतम नवलखा की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए केंद्र सरकार पर विरोधियों को जेल में डालने का आरोप लगाया. लेकिन इस पांच व्यक्तियों में तीन ऐसे हैं जिन्हें कांग्रेस सरकार के दौरान भी लगभग ऐसे ही आरोपों में गिरफ्तार किया गया था.

राहुल गांधी ने मंगलवार को ट्वीट किया था, 'भारत में सिर्फ एक एनजीओ के लिए जगह है और इसका नाम आरएसएस है. बाकी सभी एनजीओ बंद कर दो. सभी एक्टिविस्टों को जेल में भेज दो और जो लोग शिक़ायत करें उन्हें गोली मार दो. न्यू इंडिया में आपका स्वागत है.' लेकिन जिन लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में ये ट्वीट किया गया था, उनमें से वरनन गोंजाल्विस, अरुण परेरा और वरवर राव को कांग्रेस सरकार में भी माओवादियों से संबंध के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है.

वरवर राव

fallback

वरवर राव एक एक्टिविस्ट और कवि हैं. उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की कथित साजिश रचने के आरोप में हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया. इससे पहले उन्हें विद्रोह भड़काने वाले लेखन के आरोप में 1974-75 के दौरान गिरफ्तार किया गया. इसके बाद उन्हें आपातकाल के दौरान मीसा कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें 2005 में आंध्र प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने एक बार फिर माओवादियों से संबंध के आरोप में गिरफ्तार किया.

अरुण परेरा

fallback
कार्टूनिस्ट से एक्टिविस्ट बने अरुण परेरा को 2007 में प्रतिबंधित संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) की प्रचार और कम्युनिकेशन विंग का नेता बता कर गिरफ्तार किया गया. सुरक्षा एजेंसियों ने उन्हें सीपीआई(एम) की केंद्रीय बॉडी का मेंबर और महाराष्ट्र इकाई का सचिव बताया था. वो करीब पांच साल तक जेल में रहे और 2014 में उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया गया.

वरनन गोंजाल्विस

fallback
वरनन गोंजाल्विस को 19 अगस्त 2007 को महाराष्ट्र एंटी-टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) ने मुंबई से गिरफ्तार किया. उन पर आरोप था कि वो टॉप लेबल के नक्सल नेता हैं और विस्फोट की भयानक योजना बना रहे हैं. इसके अलावा उन पर आरोप था कि वो मजदूरों का अंडरकवर नेटवर्क बनाकर शहरी क्षेत्रों में नक्सलवाद को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. इन मामलों में उन्हें करीब छह साल जेल में बिताने पड़े.

गौतम नवलखा

fallback
मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को हालांकि गिरफ्तार तो नहीं किया गया, लेकिन 2011 में उन्हें कश्मीर के हालात बिगाड़ने की साजिश में हिरासत में लिया गया था. उन्हें श्रीनगर एयरपोर्ट में हिरासत में लिया गया और घाटी में जाने की इजाजत नहीं दी गई. बाद में एक सवाल के जवाब में फारुक अब्दुल्ला ने कहा था, 'ये लेखक चाहते क्या हैं- कश्मीर को जलाना.' उस समय कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रैंस की सरकार थी और फारुक अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला राज्य के मुख्यमंत्री थे.

Trending news