Coronavirus: हाथों में मशाल और 'भाग कोरोना भाग' की आवाज लगाकर दौड़े ग्रामीण, हैरान करने वाला है दावा
Advertisement

Coronavirus: हाथों में मशाल और 'भाग कोरोना भाग' की आवाज लगाकर दौड़े ग्रामीण, हैरान करने वाला है दावा

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए मालवा में लोग टोटका कर रहे हैं. हाथों में मशाल लेकर रात के अंधेरे में 'भाग कोरोना भाग' के नारे लगा रहे हैं.

गांव में लोग हाथों में मशाल लेकर दौड़ लगाते हुए.

मालवा: कोरोना (Corona) से बचने के लिए सोशल डिस्टेसिंग, बार-बार हाथ धोना और अनिवार्य रूप सो मास्क पहनना ही मात्र रास्ता है लेकिन मालवा जिले के लोग कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसे जान आप हैरान रह जाएंगे. यहां ग्रामीण कोरोना को भगाने के लिए टोने-टोटके का सहारा ले रहे हैं. 

'बुजुर्गों का बताया हुआ टोटका'

महामारी के दौर में बचने के लिए जिसे जहां से भी जो जानकारी मिल रही है उसे अपनाने से चूक नहीं रहा. गांव गणेशपुरा का एक वीडियो सोशल मिडिया (Social Media) पर वायरल हो रहा है. लोग कोरोना (Coronavirus) से बचने के लिए रात के अंधेरे में हाथों में मशाल लेकर 'भाग कोरोना भाग' की आवाज लगा रहे हैं. ग्रामीणों का दावा है कि यह कोरोना से बचाव के लिए उनके बुजुर्गों का बताया हुआ टोटका है. 

'जब भी महामारी आती थी ऐसा ही करते बुजुर्ग'

ग्रामीणों का मानना है कि उनके ऐसा करने से कोरोना महामारी का असर उनके गांव से समाप्त हो जाएगा. ग्रामीणों का कहना है कि इनके बुजुर्गों ने इन्हें बताया है कि जब भी कोई महामारी आती थी तब उसका नाम लेकर रविवार और बुधवार की रात हर घर से एक व्यक्ति अपने-अपने घरों से जलती हुई मशाल लेकर गांव के बाहर तक दौड़ता हुआ एक साथ जाता था. इन जलती हुई मशालों को गांव से बाहर फेंक देता था. इससे उस महामारी का प्रकोप गांव से हट जाता था.

VIDEO

यह भी पढ़ें: 'भाग कोरोना भाग' की गुहार, मशाल लेकर दौड़े गांववाले; हैरान करने वाला किया दावा

ग्रामीणों का दावा, काम आया टोटका

बुजुर्गों से मिली जानकारी के बाद रविवार को ग्राम गणेशपुरा के ग्रामीण एक साथ रात 11 बजे अपने अपने घरों से जलती हुई मशालों को लेकर भाग निकले और 'भाग कोरोना भाग' का नारा लगाते हुए जलती हुई मशालों को गांव के बाहर तक ले गए. जहां एक के बाद एक मशालों को हवा में उछालकर फेंक दिया गया. ग्रामीणों का मानना है कि उनके ग्राम में पिछले कुछ दिनों से बुखार आदि से लोग पीड़ित हो रहे थे और मौते भी हो रही थी, रविवार को जबसे उन्होंने यह टोटका किया है तब से बीमारी सामने नहीं आई है.

LIVE TV

Trending news