रेप के बाद दरिंदगी से हुई 6 साल की मासूम की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, केस दर्ज
Advertisement
trendingNow1370964

रेप के बाद दरिंदगी से हुई 6 साल की मासूम की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, केस दर्ज

बच्ची को 1 फरवरी को शाम करीब 4 बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. गंभीर रूप से घायल बच्ची के निजी अंगों में गहरी चोट थी और ऐसा संदेह था कि उसके साथ यौन दुराचार किया गया है. 

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में 6 साल की मासूम की रेप के बाद हुई मौत के को दिन बाद पुलिस ने रेप और पोक्सो (Protection of Children from Sexual Offences) एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है. बच्ची की मौत 2 फरवरी को चुकी थी. लेकिन पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार था. अब पोस्टमार्टम और सर गंगाराम अस्पताल द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 376 और POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. बता दें कि गुरुवार 2 फरवरी को दोपहर करीब एक बजे इस बच्ची की गंगाराम अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी.

  1. बच्ची को गंभीर रूप से घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया था 
  2. 1 फरवरी को भर्ती हुई बच्ची की 2 फरवरी को इलाज के दौरान हुई मौत
  3. पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर रेप और पोक्सो एक्ट में केस दर्ज किया

इस बच्ची को 1 फरवरी को शाम करीब 4 बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. गंभीर रूप से घायल बच्ची के निजी अंगों में गहरी चोट थी और ऐसा संदेह था कि उसके साथ यौन दुराचार किया गया है. डाक्टरों ने जांच के बाद उसके साथ यौन दुराचार का संदेह जताया था जिस पर MLC(मेडिकल लीगर केस) दर्ज कर लिया गया.’ लेकिन सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद बच्ची को नहीं बचाया जा सका. दो फरवरी को दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर उसकी मौत हो गई. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया था.’’ पुलिस उपायुक्त (बाहरी) एमएन तिवारी ने इस मामले में कहा था कि ‘‘गंभीर संक्रमण’’ की वजह से बच्ची की मौत हो गई.

दिल्ली महिला आयोग ने उठाया सवाल
वहीं, इस मामले पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि "एक और बच्ची की आहुति चढ़ गई. बताया जा रहा है कि इतनी बर्बरता से उसके साथ यौन शोषण हुआ कि काफी अंदरूनी चोटें आई और इन्फेक्शन के कारण वो मर गई. कोई सुन रहा है? किसी को कोई फर्क पड़ता है? क्या अब भी सिस्टम नपुंसक बना रहेगा. क्या अब भी बलात्कारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही नहीं होगी?"

 

 

दिल्ली में 8 माह की बच्ची से रेप
आपको बता दें कि कुछ दिन पहले दिल्ली के नेताजी सुभाष प्लेस इलाके से भी बच्ची से रेप की वारदात सामने आई थी. यहां 8 महीने की बच्ची के साथ उसके रिश्तेदार भाई ने कथित तौर पर बलात्कार का आरोप लगा था. परिजनों ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. बच्ची को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि बच्ची की स्थिति गंभीर लेकिन स्थिर है. पुलिस के अनुसार आरोपी की पहचान सूरज के रूप में हुई है. आरोपी बच्ची के ताऊ का बेटा है. 8 महीने की बच्ची परिवार के साथ शकूरपुर, नेताजी सुभाष पैलेस इलाके में रहती है. 

8 महीने की बच्ची संग हुई रेप की वारदात से भड़का सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली में 8 महीने की बच्ची के साथ हुए बलात्कार के मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में डॉक्टर की रिपोर्ट पेश की गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्ची को बेहतर इलाज के लिए एम्स में शिफ्ट किया गया है. इसके अलावा बच्ची के परिजनों को DLSA द्वारा 75 हजार रुपये भी दिए गए हैं. देश की राजधानी में घटी इस घटना से नाराज सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार से पास्को एक्ट के अंतर्गत लंबित मामले की डिटेल पेश करने के लिए कहा है. साथ ही कोर्ट ने यह भी पूछा है कि ऐसे कितने मामलों का निपटारा किया गया है. जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई 12 मार्च को करेगा.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news