Delhi NCR Haryana 18th july Live Update: द्रौपदी मुर्मू से बढ़िया कैंडिडेट कोई नहीं, कांग्रेस सुने अंतरात्मा की आवाज- दुष्यंत चौटाला
Advertisement

Delhi NCR Haryana 18th july Live Update: द्रौपदी मुर्मू से बढ़िया कैंडिडेट कोई नहीं, कांग्रेस सुने अंतरात्मा की आवाज- दुष्यंत चौटाला

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि जो एक जगह पर रहे वो व्यक्ति अंतरआत्मा की बात करे तो बेहतर है. विपक्ष में बहुत सारे लोग द्रौपदी मुर्मू को वोट करना चाहते हैं, इसलिए कांग्रेसी अंतरआत्मा की आवाज सुनें.

Delhi NCR Haryana 18th july Live Update: द्रौपदी मुर्मू से बढ़िया कैंडिडेट कोई नहीं, कांग्रेस सुने अंतरात्मा की आवाज- दुष्यंत चौटाला
LIVE Blog

18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग, 21 जुलाई को वोटों की गिनती, 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति लेंगे शपथ, रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो जाएगा. सोमवार को देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है. संसद और तमाम राज्यों की विधानसभाओं में करीब 4,800 सांसद और विधायक अपने मतदान का प्रयोग कर नये राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे. ये मतदान आज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होंगे.

इस चुनाव में NDA की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू हैं, दिल्ली- मुख्यमंत्री कल दोपहर 12 बजे दिल्ली विधानसभा में वोट डालेंगे जबकि उपमुख्यमंत्री सुबह 10:30 बजे वोटिंग करेंगे जबकि विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैं. वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी और 25 जुलाई को नये राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह होगा. आपको बता दें कि 24 जुलाई को मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त होने वाला है.

संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां पूरी

संसद भवन के कमरा संख्या 63 में 6 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं

वोटिंग सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक होगी

सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद करेंगे वोटिंग

इसके अलावा कल संसद भवन के पोलिंग बूथ पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए 9 विधायक भी संसद भवन में करेंगे वोटिंग

संसद में वोटिंग करने वाले विधायक

4 MLA UP से

1 MLA असम से

1 MLA हरियाणा से

1 MLA उड़ीसा से

2 MLA त्रिपुरा से

18 July 2022
21:12 PM

प्रशांत विहार थाना क्षेत्र में पार्क से मिला युवक का शव
दिल्ली के प्रशांत विहार थाना क्षेत्र में पार्क से युवक का शव मिला है. अभी युवक की शिनाख्त नहीं हो पाई है. शव के करीब शराब का क्वार्टर पड़ा मिला. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अंबेडकर हॉस्पिटल भेजा दिया है. आस पास के थानों से शिनाख्त को लेकर पुलिस संपर्क कर रही है.

20:22 PM

नूपुर शर्मा ने एक बार फिर किया SC का रुख
नूपुर शर्मा की याचिका पर SC में कल सुनवाई होगी. जस्टिस सूर्यकांत और जमशेद पारदीवाला की बेंच कल सुनवाई करेगी. इससे पहले 1 जुलाई को इसी बेंच ने सख्त टिप्पणियां करते हुए याचिका सुनने से मना कर दिया था. नुपूर ने एक बार फिर SC का रुख किया है. अलग-अलग राज्यों में दर्ज FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने और गिरफ्तारी पर रोक की मांग की है.

17:56 PM

बुजुर्ग दंपति से लूट में एक गिरफ्तार, घर के पास सब्जी बेचने वाले ने की थी रेकी 

गुरुग्राम : मियांवाली कॉलोनी में 16 जुलाई को घर में घुसकर बुजुर्ग दंपति से लूट मामले का खुलासा हो गया है. डीएलएफ फेज 4 क्राइम यूनिट ने कार्रवाई करते हुए आरोपी उमेश को धर दबोचा. बुजुर्ग दंपति को चाकू दिखाकर आरोपी महिला के कंगन,कानों के झुमके और  2 मोबाइल लूटकर फरार हो गया था. पूछताछ में आरोपी उमेश ने बताया कि घर के पास सब्जी की रेहड़ी लगाने वाले दिनेश ने रेकी की थी. गुरुग्राम पुलिस के एसीपी क्राइम प्रीतपाल सिंह ने बताया कि मामले की गहनता से जांच की जा रही है.पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसका चचेरा भाई दिनेश जो सब्जी की रेहड़ी लगाता है, उसने ही बुजुर्ग दंपति के घर में अकेले होने की जानकारी दी थी. एसीपी क्राइम प्रीतपाल सिंह ने कहा है कि जल्द ही दूसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा. आरोपी उमेश को रिमांड पर लेकर लूट का माल बरामद किया जाएगा. 

16:43 PM

केरल में सामने आया मंकीपॉक्स का दूसरा मामला 
भारत में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला केरल में सामने आया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि दुबई से केरल लौटे रहे 31 साल के शख्स में मंकीपॉक्स बीमारी की पुष्टि हुई है. इसका कन्नूर के परियाराम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है. जॉर्ज ने कहा कि मरीज की हालत ठीक है. उसके निकट संपर्क में आने वाले सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है. देश में इसका पहला मामला 14 जुलाई को केरल के कोल्लम में दर्ज किया गया था.

15:54 PM

दिल्ली में 2 अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर दबोचे, करोड़ों रुपये का ड्रग्स बरामद

दिल्ली में ड्रग तस्करी में शामिल कई नाइजीरियाई नागरिकों के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत द्वारका जिला के एंटी नारकोटिक्स सेल ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है. पुलिस ने तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार कर करोड़ों रुपये की ड्रग्स को बरामद किया है. डीसीपी एम हर्षवर्धन ने बताया कि आरोपियों के पास से 424 ग्राम फाइन क्वालिटी की हेरोइन और 60 ग्राम एंफेटामाइन ड्रग बरामद किया गया है.वारदात में इस्तेमाल किए जाने वाले चार मोबाइल भी जब्त किए गए हैं. जांच के बाद इनके खिलाफ मोहन गार्डन थाना और द्वारका नॉर्थ पुलिस स्टेशन में एनडीपीएस एक्ट के तहत अलग-अलग मामला दर्ज किया गया.

 

15:41 PM

कांग्रेसी सुनें अंतरात्मा की आवाज और मुर्मू को करें वोट- दुष्यंत चौटाल

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऐतिहासिक मतों से द्रौपदी मुर्मू देश की राष्ट्रपति बनेंगी. कमेरे वर्ग की आवाज को और मजबूती के साथ आगे बढ़ाएंगी. साथ ही देश को गौरवांवित करेंगी. यशवंत सिन्हा के बयान पर डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि जो एक जगह पर रहे वो व्यक्ति अंतरआत्मा की बात करे तो बेहतर है. विपक्ष में बहुत सारे लोग द्रौपदी मुर्मू को वोट करना चाहते हैं, इसलिए कांग्रेसी अंतरआत्मा की आवाज सुनें. द्रौपदी मुर्मू से बेहतर उम्मीदवार कोई नहीं है. एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने भी अपना नामांकन भरा है. जगदीप धनखड़ से हमारा चार पीढ़ियों का नाता, उन्हें शुभकामनाएं.

13:45 PM

खाने की वस्तुओं पर 5% GST लगाए जाने को लेकर व्यापारी नेताओं ने जताई नाराजगी
खाने की वस्तुओं पर 5 फीसदी जीएसटी लगाए जाने को लेकर व्यापारी नेताओं में नाराजगी देखी गई. अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने इसे तुगलगी फैसला करार दिया है. साथ ही कहा कि केंद्र सरकार के तानाशाही फैसलों के कारण देश में महंगाई बढ़ रही है. 

12:52 PM

राजौरी गार्डन मार्केट की दो दुकानों में लगी आग, जलकर हुआ सब कुछ खाक

बीती रात वेस्ट दिल्ली के पास मार्केट राजौरी गार्डन इलाके में आग लगने की घटना हुई दरअसल आग आर्टिफिशियल ज्वेलरी शोरूम में लगी जहां रिनोवेशन का काम चल रहा था और फिर आग ने साथ वाली बेकरी शॉप की बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया जब तक फायर की गाड़ी मौके पर पहुंची तब तक दोनों ही बिल्डिंग बुरी तरह जलकर खाक हो चुकी थी और लाखों का माल भी जलकर राख हो चुका था गनीमत यह रही कि इस घटना में कोई घायल नहीं है.

11:45 AM

राष्ट्रपति चुनाव- CM केजरीवाल ने डाला वोट, सिंगापुर मामले में केंद्र पर बोला हमला

नए राष्ट्रपति को चुनाव के लिए वोट डालने पहुंचे, इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी विधायकों ने और मैंने भी वोट डाला है, उम्मीद है कि देश को सही राष्ट्रपति मिलें. मैं कोई अपराधी तो हूं नहीं चुना हुआ मुख्यमंत्री हूं, सिंगापुर में दिल्ली मॉडल के बारे में बताने पर पूरे देश को गर्व होगा, मिलियन ट्रंप देखने आई, बांनकी मून आए, देश के लिए गर्व की बात है, जाहिर तौर पर यह राजनीति है, किसी कोर्ट की रोक भी नहीं है, एक आम आदमी भी जा सकता है तो मुख्यमंत्री के जाने में क्या दिक्कत है, देश की तरक्की की बात है.

उन्होंने कहा कि ये दुख की बात है एक तरफ महंगाई बढ़ रही है ऊपर से केंद्र सरकार ने और महंगा कर दिया है, मैं केंद्र से आग्रह करूंगा कि वो इसे वापस ले, दिल्ली ही ऐसा राज्य है जहां सरकार लोगों को राहत दे रही है

11:21 AM

Parliament Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र का पहला दिन आज, महंगाई, अग्निपथ योजना पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. विपक्षी दल अग्निपथ योजना, महंगाई पर सरकार को घेरने की कोशिश करने की संभावना जताई जा रही है.

09:54 AM

मेरा वोट संविधान और संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए- मनीष सिसोदिया

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट देने पहुंचे दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया बोले- राष्ट्रपति चुनाव में मेरा वोट संविधान और संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए. राष्ट्रपति किसी पार्टी विशेष के नहीं बल्कि पूरे देश के राष्ट्रपति होते है.

 

09:43 AM

दिल्ली रोड और हाईवे पर 18 जुलाई से भारी वाहन बंद

कांवड़ यात्रा के चलते यातायात व्यवस्था में फिर से बदलाव किया जा रहा है. दिल्ली रोड और दिल्ली-देहरादून हाईवे (NH-58) पर कांवड़ियों की आमद अभी कम होने से भारी वाहनों पर 18 जुलाई से रोक लगाने का निर्णय लिया गया है. हाईवे पर हल्के वाहनों को 20 जुलाई की मध्य रात्रि (रात 12 बजे) से रोका जाएगा. कांवड़ पटरी और हाईवे का निरीक्षण करने के बाद अफसरों ने यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया है. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को लेकर फिलहाल कोई बदलाव नहीं है.

09:35 AM

दूध के प्रोडक्ट और आटे पर 18 जुलाई से 5% GST, होटल रूम के लिए चुकाने होंगे ज्यादा रुपए

18 जुलाई से जरूरत की कई चीजें महंगी होने वाली हैं. पिछले महीने हुई बैठक में GST काउंसिल ने GST रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया है. GST की दरें बढ़ने से दही, लस्सी, चावल और आटा समेत कई जरूरी चीजें महंगी हो जाएंगी. दूध के प्रोडक्ट को पहली बार GST के दायरे में शामिल टेट्रा पैक वाले दही, लस्सी और बटर मिल्क पर 5% GST लगाने का फैसला किया गया.

08:29 AM

आज है सावन का पहला सोमवार

कल सावन का पहला सोमवार है. सावन का पहला सोमवार शिव भक्तों के लिए कितना खास है, मंदिरों में सावन के पहले सोमवार में किस तरह से शिवभक्त पहुंच रहे हैं. सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है. अगर सावन के हर सोमवार विधि पूर्वक भगवान शिव की आराधना करें तो किसी भी समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. सोमवार और शिवजी के संबंध के कारण ही मां पार्वती ने सोलह सोमवार का उपवास रखा था. सावन का सोमवार विवाह और संतान की समस्याओं के लिए अचूक माना जाता है. इस बार सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है.

 

08:29 AM

आप विधायक अमानतुल्लाह खान पर चलेगा CBI का पंजा, जानें क्यों?

दिल्ली वक्फ बोर्ड में नियुक्तियों में हुई धांधली और उसकी वजह से सरकारी खजाने को हुए नुकसान के मामले में एक बार फिर तूल पकड़ लिया है. उपराज्यपाल श्री वीके सक्सेना ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष एवं वर्तमान में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान और बोर्ड के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी अधिकारी महबूब आलम के खिलाफ CBI को मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है. उपराज्यपाल ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 19 और दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 197 के तहत स्वीकृति प्रदान की है. यह मामला 2016  में प्रकाश में आया था.

06:02 AM

आज से शुरू होने जा रहा मानसून सत्र, पढ़ें पूरी अपडेट

संसद का आगामी मानसून सत्र 18 जुलाई यानी की आज से शुरू होने जा रहा है. सरकार संसद के मानसून सत्र में 24 बिल पेश कर सकती है. इस सत्र में सेंट्रल हॉल में राज्यपाल, मुख्यमंत्रियों, राज्यों के मंत्रियों और पूर्व सांसदों की एंट्री हो सकेगी. सत्र 18 जुलाई को आरंभ होकर 12 अगस्त तक चलेगा. इसमें कुल 26 दिनों की अवधि में 18 बैठकें होंगी. उपराष्ट्रपति के रूप में वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

WATCH LIVE TV

06:02 AM

आज से शुरू होने जा रहा मानसून सत्र, पढ़ें पूरी अपडेट

संसद का आगामी मानसून सत्र 18 जुलाई यानी की आज से शुरू होने जा रहा है. सरकार संसद के मानसून सत्र में 24 बिल पेश कर सकती है. इस सत्र में सेंट्रल हॉल में राज्यपाल, मुख्यमंत्रियों, राज्यों के मंत्रियों और पूर्व सांसदों की एंट्री हो सकेगी. सत्र 18 जुलाई को आरंभ होकर 12 अगस्त तक चलेगा. इसमें कुल 26 दिनों की अवधि में 18 बैठकें होंगी. उपराष्ट्रपति के रूप में वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

Trending news