Health Tips: सुबह उठने के तुरंत बाद करें ये काम, रहेंगे सारा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक
Advertisement

Health Tips: सुबह उठने के तुरंत बाद करें ये काम, रहेंगे सारा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक

ज्यादातर लोग रात में पूरी नींद लेने के बाद भी सुबह उठकर फ्रेश फील नहीं करते हैं. आज हम इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे हमें सुबह को फ्रेश उठना है और दिनभर एनर्जेटिक रहना है.

Health Tips: सुबह उठने के तुरंत बाद करें ये काम, रहेंगे सारा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक

Health News: सुबह उठने के बाद अधिकतर लोगों को फ्रेश फील नहीं होता है. 7-8 घंटे की नींद लेने के बाद भी लोगों थकान और आलस आता रहता है. इसके बाद फ्रेश फील करने के लिए दिनभर कॉफी, चाय और सिगरेट का सेवन करते रहते हैं जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. 

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2022: जानें कब है छठ पूजा, नहाय, खरना का शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का टाइम

वहीं कुछ लोग तो रात में जल्दी सोकर सुबह देर से उठते हैं. इसके बाद भी सारा दिन फ्रेश फील नहीं करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो हम आपको इसका उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय के बाद सुबह उठने के बाद आपको फ्रेश फील होगा. साथ ही दिन भर भरपूर एनर्जी रहेगी. इके लिए आपको अच्छी नींद लेनी जरूरी है. इसका मतलब है कि खाने के बाद कैफीन का सेवन न करें. इसके अलावा शराब और स्क्रीन से दूर रहें. साथ ही आप सोने के लिए एक टाइम फिक्स कर लें. इससे आपको सुबह उठने के बाद फ्रेश फील होगा. 

आपको सुबह उठने की आदत बनानी होगी. इसके लिए आपको रोजाना सुबह जल्दी उठना होगा. इसके लिए सबसे पहले अपने सोने और उठने का समय फिक्स करें. इसके बाद आपको हर रोज उसी समय से सोना है और उसी समय पर जागना है. वहीं कुछ लोग वीकेंड पर देर तक सोते रहते हैं. इससे आपके रुटीन में दिक्कत आ सकती हैं. वहीं कई बार देखा गया है कि वीकेंड के बाद लोगों को ऑफिस जाने में दिक्कत होती है. इसलिए कोशिश करें की वीकेंड पर भी यह रूटीन फॉलो करें.

वहीं कुछ लोग सुबह उठने के लिए अलार्म का सहारा लेते हैं. ज्यादातर लोग सोने से पहले अलार्म सेट करके सो जाते हैं. इसके बाद अलार्म के बचने पर उसे बंद कर देते हैं. आलार्म से आपकी नींद खुल जाती है, लेकिन आप आलस नहीं छोड़ पाते हैं. ऐसे में एक दृढ़ संकल्प लें कि अलार्म बजते ही आप तुरंत उठ जाएं. 

सुबह उठने के तुरेत बाद आप सबसे पहले पानी पिए. बता दें कि रात में सोने और सांस लेने से आपके शरीर से बहुत अधिक मात्रा में फ्लूइड्स बाहर निकल जाते हैं. इससे सुबह तक आपका शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है. इस कारण आप फ्रेश फील नहीं कर पाते हैं. इसलिए आप अपनी सुबह की शुरुआत पानी से करें. अगर आप सुबह उठकर फ्रेश रहना चाहते हैं तो आप सुबह उठते ही पानी पिए. वहीं एक्सपर्ट भी बताते हैं कि सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है.

वहीं अगर आप सुबह उठते ही एक्सरसाइज या प्राणायाम करते हैं तो इससे आपके शरीर में सारे दिन एनर्जी बनी रहती है. साथ ही नाश्ते में कुछ हेल्दी खाएं. सुबह के नाश्ते में सीड्स, नट्स, फ्रूट्स या पोहा, ओट्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

Trending news