कृषि कानून वापस लेने के बाद सरकार का एक और कदम, MSP पर भी बन सकती है बात!
Advertisement
trendingNow11038163

कृषि कानून वापस लेने के बाद सरकार का एक और कदम, MSP पर भी बन सकती है बात!

किसानों के लंबे आंदोलन के बाद सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वासप ले लिया अब बात MSP पर अटकी हुई है. सरकार ने एमएसपी सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए किसान संगठनों से 5 लोगों के नाम मांगे हैं.   

फाइल फोटो साभार: Reuters

नई दिल्ली: संसद के दोनों सदनों में तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का विधेयक पारित होने के बाद भी किसान आंदोलन जारी है. किसान लगातार केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की मांग कर रहे हैं. इस बीच किसान और सरकार के बीच चले आ रहे गतिरोध को खत्म करने के प्रयास भी शुरू हो गए हैं. सरकार ने किसानों से बात करने का मन बना लिया है. इस पर किसानों की तरफ से फैसला लिया जाना बाकी है.

  1. किसानों और सरकार के बीच खत्म होगा गतिरोध
  2. तीनों कृषि कानून वापस ले चुकी है सरकार
  3. चर्चा के लिए सरकार ने मांगे 5 किसानों के नाम

4 दिसंबर की बैठक में फैसला लेंगे CM

केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए समिति गठित करने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) से पांच लोगों के नाम मांगे हैं. इस पर किसान नेता दर्शन पाल ने कहा, 'आज, केंद्र ने उस समिति के गठन के लिए एसकेएम से पांच नाम मांगे हैं, जोकि फसलों के लिए एमएसपी के मुद्दे पर विचार-विमर्श करेगी. हमने अभी नामों को लेकर फैसला नहीं लिया है. हम इस बारे में चार दिसंबर को होने वाली हमारी बैठक में निर्णय लेंगे.'

यह भी पढ़ें; लर्निंग DL हो चुका है एक्सपायर तो भी नहीं कटेगा चालान, इतने दिनों के लिए मिली छूट

एक दिन पहले ही रद्द हुए हैं कानून

सरकार का यह कदम ऐसे समय में सामने आया है, जब एक दिन पहले ही संसद के दोनों सदनों में तीन विवादास्पद कृषि कानूनों (New Farm Law) को रद्द करने के लिए विधेयक पारित किया गया है. किसान इन कृषि कानूनों की वापसी की मांग को लेकर पिछले एक साल से आंदोलनरत हैं.

LIVE TV
 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news