दाऊद के बारे में सरकार के बयान से भारत की छवि हुई खराब: कांग्रेस
Advertisement
trendingNow1256550

दाऊद के बारे में सरकार के बयान से भारत की छवि हुई खराब: कांग्रेस

कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने यह कहकर देश की छवि को नुकसान पहुंचाया है कि उसे दाउद इब्राहिम के ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं है जबकि पूर्व की सभी सरकारें इस बात पर कायम रही थीं कि यह अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी पाकिस्तान में है।

दाऊद के बारे में सरकार के बयान से भारत की छवि हुई खराब: कांग्रेस

नई दिल्ली : कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने यह कहकर देश की छवि को नुकसान पहुंचाया है कि उसे दाउद इब्राहिम के ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं है जबकि पूर्व की सभी सरकारें इस बात पर कायम रही थीं कि यह अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी पाकिस्तान में है।

विपक्षी दलों ने इस बारे में गृह मंत्री से स्पष्टीकरण देने की मांग की। हालांकि सरकार की ओर से कहा गया कि दाउद पाकिस्तान में ही है। राज्यसभा में आज शून्यकाल में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि 1993 के मुंबई बम विस्फोटों की जांच में यह पाया गया था कि दाउद दोषी है। उन्होंने कहा कि पिछले 20-22 साल में, भले ही वह अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार हो या कांग्रेस सरकार, सभी का राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर यह रूख रहा है कि दाउद पाकिस्तान में है।

उल्लेखनीय है कि कल लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में केन्द्र ने कहा था कि सरकार को दाउद के ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं है और उसका पता लगने के बाद ही उसके प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू की जायेगी। बहरहाल, गृह मंत्री किरण रिजिजू ने सदन के बाहर कहा कि दाउद पाकिस्तान में ही है और केन्द्र सरकार इस मामले को बहुत गंभीरता से आगे बढ़ा रही है। आजाद ने कहा कि हमारी खुफिया एजेंसियों को उसके आवास एवं ठिकाने की जानकारी है। हम उम्मीद करते हैं कि इस सरकार में भी यही :समान रूख: होगा। हमें बेहद दुख है कि सरकार के इस बयान से कि ‘सरकार को दाउद के ठिकाने की जानकारी नहीं है’, देश की छवि खराब हुई है।

आजाद ने कहा कि भारत ने कई अवसरों पर पाकिस्तान को आतंकवादी गतिविधियों में दाउद की संलिप्तता के बारे में प्रमाण दिए हैं। उन्होंने इस मामले में गृह मंत्री से बयान देने की मांग की। माकपा के सीताराम येचुरी ने भी इस मुद्दे पर गृह मंत्री से स्पष्टीकरण देने की मांग की। इस पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वह इस बारे में सदन की भावना से गृह मंत्री को अवगत करायेंगे और उनसे बयान देने का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि दाउद भारत के लोगों का गुनाहगार है और वह पाकिस्तान में है। उन्होंने कहा कि वह एक आतंकवादी है। मुंबई के 1993 श्रृंखलाबद्ध विस्फोट मामले में वांछित दाउद का नाम भारत वर्ष 2000 की शुरूआत से ही पाकिस्तान को सौंपे जाने वाले लगभग सभी डोजियर में शामिल करता आया है। दाउद को अमेरिका ने वैश्विक आतंकवादी घोषित देते हुए कहा था कि उसके अलकायदा आतंकवादी समूह से भी संबंध हैं।

Trending news