गुजरात चुनाव: BJP ने जारी की 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट, 17 पाटीदार नेताओं को टिकट
Advertisement
trendingNow1351624

गुजरात चुनाव: BJP ने जारी की 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट, 17 पाटीदार नेताओं को टिकट

उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य की 182 सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके तहत पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा. दोनों चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने 70 उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान किया. (फाइल फोटो)

अहमदाबाद : गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने शुक्रवार को अपने उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. पार्टी की तरफ से 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की गई है. जानकारी के मुताबिक, मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, जबकि डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे. गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतूभाई वघानी भावनगर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे.

  1. मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी राजकोर्ट पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे
  2. डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे
  3. राज्‍य की 182 सीटों पर दो चरणों में चुनाव होने हैं

भाजपा की इस सूची में ज्यादातर पुराने नेताओं के नाम हैं. पटेल समुदाय के 17 उम्मीदवारों को भी टिकट दिया गया है. खास बात यह है कि इन चुनावों में पाटीदार समुदाय के 15 नेताओं को पार्टी की तरफ से टिकट दिया गया है. कांग्रेस छोड़कर आए 5 नेताओं को भी भाजपा ने टिकट दिया है. इस लिस्‍ट में 49 मौजूदा विधायक हैं, जबकि 16 नए चेहरों को टिकट जारी किया गया है. इसके साथ ही इस सूची में 2 ओबीसी, 4 महिलाएं और 6 क्षत्रियों को टिकट जारी किया गया है.

भाजपा ने अंजान विधानसभा सीट से वासणभाई अहीर को, वाव से शंकरभाई चौधरी को, धराद से परबतभाई पटेल को और दीयोदर सीट से केशाजी चौहाण को उम्‍मीदवार बनाया है.

गुजरात चुनाव : BJP की पहली लिस्‍ट, जानिए किसे मिला कहां से टिकट

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए बीते बुधवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं ने गहन मंथन किया था. भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में प्रत्‍याशियों के नामों को लेकर गहन विचार-विमर्श किया गया था. दरअसल, इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं. भाजपा इस बार भी राज्‍य की सत्‍ता में खुद को बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. वहीं, कांग्रेस 22 साल बाद सत्ता में वापसी के लिए जी-तोड़ कवायद में जुटी है. 

उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य की 182 सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके तहत पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा. दोनों चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

राज्‍य में चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से दोनों चरणों के मतदान के लिए कुल 50,128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इन पर राज्य के 4.33 करोड़ मतदाता वीवीपेट युक्त ईवीएम के जरिये मतदान कर सकेंगे. आयोग द्वारा राज्य में पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित 182 मतदान केंद्र भी बनाए जाएंगे. हर विधानसभा क्षेत्र में इस तरह का एक पोलिंग बूथ होगा.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news