बच्चों को टिफिन में दें ये 5 डिश, हमेशा खाली वापस आएगा लंच बॉक्स
Advertisement

बच्चों को टिफिन में दें ये 5 डिश, हमेशा खाली वापस आएगा लंच बॉक्स

आमतौर पर बच्चे सब्जियां, दालें, सलाद और फल खाने में आनाकानी करते है, लेकिन बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए यह सभी महत्वपूर्ण हैं.

बच्चों के लंच बॉक्स के लिए 5 हेल्दी रेसिपी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आमतौर पर हर मां की परेशानी यही होती है, उनके बच्चे का टिफिन वैसा ही घर पर वापस आ जाता है, जैसा वह उसे पैक करके देती हैं. यानि उनका बच्चा बिना टिफिन खत्म किए ही लंच बॉक्स वापस ले आता है. टिफिन में आप चाहे चावल दें या चपाती बच्चा उस टिफिन को बिना खाए ही वापस आ जाता है. दरअसल, बच्चे बहुत मूडी होते हैं और अगर आप टिफिन में रोज वाला ही खाना उन्हें पैक करके दे रही हैं तो बच्चे उसे पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में बच्चा बाहर के जंक फूड की और भागने लगता है. 

  1. बच्चों के लंच बॉक्स को कलरफुल बनाए
  2. बच्चों के लंच बॉक्स को हेल्दी बनाए
  3. बच्चों आमतौर पर टिफिन नहीं खाते

इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने बच्चे को स्कूल में ऐसा टिफिन दें, जिसे वह पूरा खत्म करके आए. इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि खाना उसकी पसंद का होने के साथ-साथ पौष्टिक भी हो, क्योंकि बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उसे सारे पौषक तत्व मिलना बेहद जरूरी है.

आलू हैं पसंद तो झटपट तैयार कीजिए 'करारे आलू'

आमतौर पर बच्चे सब्जियां, दालें, सलाद और फल खाने में आनाकानी करते है, लेकिन बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए यह सभी महत्वपूर्ण हैं. ऐसे में अगर आप फल, सब्जियों आदि को अलग साइज, शेप, डिजाइन, कलरफुल और मजेदार अंदाज में बनाकर देंगी तो वह इन्हें खाने से इंकार नहीं कर पाएंगे. 

तो चलिए आपको 5 ऐसी रेसिपी बताते हैं, जिन्हें बनाकर अगर आप अपने बच्चे को टिफिन में देंगी तो आपका बच्चा लंच बॉक्स खाली करके ही वापस लाएगा. 

मिक्स वेजीटेबल इडली
यह बहुत ही आसान रेसिपी है और इसके साथ ही यह जल्दी भी बन जाएगी. इसके आप एक कटोरे में सूजी, दही, टोमैटो प्यूरी, बारीक कटी सब्जियां और नमक मिलाकर घोल बना लें. अब इडली मेकर में थोड़ा-सा तेल लगाकर इस घोल को डालें. 15-20 मिनट तक स्टीम में पका लें. टोमैटो सॉस के साथ बच्चे को लंच बॉक्स में पैक करके दें. यकीनन आपके बच्चा खाली लंच बॉक्स लेकर ही घर आएगा. 

झटपट तैयार हो जाता है ब्रेड का हलवा, जानें रेसिपी.....

मिक्स वेजीटेबल कटलेट
यूं तो बच्चे सब्जियों के खाने में आनाकानी करते हैं. अगर आप खासकर हरी सब्जियों को अपने बच्चों को रोटी या परांठे के साथ देंगी तो वह इन्हें अक्सर खाने से इंकार करेंगे, लेकिन अगर इन सब्जियों के कटलेट बना दिए जाएं तो आपका बच्चा इन्हें खुशी-खुशी खा लेगा. इसके लिए आप उबले आलू, मिक्स सब्जियां और पनीर को मैश कर लें. इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं. अब गरम तवे पर तेल लगाकर इन्हें क्रिस्पी होने तक सेंक लें. टोमैटो सॉस के साथ टिफिन में अपने बच्चे को दें.

ओट्स और बेसन चीला
बच्चों को पिजा काफी पसंद होता है, लेकिन यह बात सभी जानते हैं कि यब उनके लिए कितना नुकसानदायक भी होता है. लेकिन आप इसका विकल्प ओट्स और बेसन चीला बनाकर दे सकती हैं. इसके लिए बेसन, ओट्स पाउडर, नमक, लहसुन-अदरक का पेस्ट, प्याज, हरा धनिया, सौंफ पाउडर और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें. नॉनस्टिक तवे पर घोल डालकर थोड़ा-सा तेल लगाकर चीले को दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक सेंक लें. टोमैटो सॉस के साथ लंच में बच्चों को खाने के लिए आप इसे दे सकती हैं. 

रेसिपी: 'प्याज की कचौरी', संजीव कपूर का परफेक्ट स्नैक डिश

मिक्स वेजीटेबल टोस्ट
इसके लिए उबले हुए आलू में नमक, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, चाट मसाला, हरा धनिया डालकर मिक्स कर लें. 1 ब्रेड को 4 टुकड़ों में काट लें. हर टुकड़े के दोनों तरफ आलू वाला मिश्रण रखें. नॉनस्टिक पैन में थोड़ा-सा तेल लगाकर टोस्ट को सुनहरा होने तक सेंक लें. इसे भी टोमैटो सॉस के साथ बच्चों को लंच में पैक करके दें. 

पनीर रोटी रोल्स
पनीर रोटी रोल्स बनाना काफी आसान भी है और आमतौर पर यह सभी बच्चों को बेहद पसंद भी होती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप एक रोटी सेक लें. अब पनीर के पीस फ्राई करके इन्हें रोटी में रखें और इन्हें रोल कर दें. ये टेस्‍टी पनीर रोटी रोल्‍स भी टोमैटो सॉस के साथ बच्चों को लंच में दें. आपके बच्चे को यह रेसिपी बेहद पसंद आएगी. 

Trending news