चलती ट्रेन में खाने का मन करे किसी बड़े होटल का लजीज खाना, तो ये है तरीका
Advertisement
trendingNow1361956

चलती ट्रेन में खाने का मन करे किसी बड़े होटल का लजीज खाना, तो ये है तरीका

अगर आप ट्रेन में किसी बड़े होटल के खाने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो रेलवे ने आपके लिए सुविधा शुरू की है. अब यात्रा के दौरान आप 500 से ज्यादा होटलों से खाने का ऑर्डर दे सकते हैं. 

साल 2018 से चलती ट्रेन में बुक कर पाएंगे होटलों का खाना.

नई दिल्ली: साल 2018 की शुरुआत हो चुकी है. भारतीय रेलवे नए साल के मौके पर यात्रा को और भी सुगम बनाने के लिए एक विशेष सुविधा की शुरुआत की है. यूं कहें कि भारतीय रेलवे सुविधा बढ़ाकर यात्रियों को नए साल पर तोहफा दी है. यह सुविधा खासकर खान-पान से जुड़ी हैं, जिसकी शायद हर लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. आइए जानें नए साल के मौके पर रेलवे ने खान-पान से जुड़ी कौन सी सुविधाएं शुरू की हैं.

  1. नए साल पर रेलवे का तोहफा, चलती ट्रेन में बुक कर सकेंगे खाना
  2. 500 बड़े होटलों का खाना कर पाएंगे बुक
  3. टिकट लेते वक्त या ट्रेन में बैठने से पहले बुकिंग करने की जरूरत नहीं

- अगर आप ट्रेन में किसी बड़े होटल के खाने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो रेलवे ने आपके लिए सुविधा शुरू की है. अब यात्रा के दौरान आप 500 से ज्यादा होटलों से खाने का ऑर्डर दे सकते हैं. इसके लिए पहले से या टिकट बुकिंग के दौरान कुछ भी करने की जरूरत नहीं है.

-यह ऑर्डर आप अपनी सीट से ही कर सकते हैं और आपका ऑर्डर आपकी सीट पर ही सर्व किया जाएगा. 

- आप होटल के खाने के हर ऑर्डर पर 5 फीसदी तक छूट भी ले सकते हैं.

- अगर आप IRCTC ई-कैटरिंग से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं, तो आपको हर ऑर्डर पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी.

- IRCTC ई-कैटरिंग सर्विस का लाभ आप मोबाइल ऐप, फोन या फिर ऑनलाइन उठा सकते हैं. ऐप से खाना ऑर्डर करने के लिए आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक' ऐप को डाउनलोड करना होगा. रेलवे का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है.

- फोन से कॉल करके खाना बुक करने के लिए रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर कॉल करना होगा.

- SMS के जरिए  IRCTC ई-कैटरिंग सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको सिर्फ 139 पर SMS करना है. आपको SMS कुछ इस तरह करना होगा. SMS में आपको MEAL टाइप करके अपना PNR नंबर लिखना होगा.

- रेलवे ने ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की सुविधा भी दी है. इसके लिए आपको http://www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा. यहां आपको 500 से ज्यादा रेस्त्रां में से किसी एक को चुनना होगा. रेस्त्रां के मेन्यू से अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकेंगे. ऑर्डर करने के कुछ समय बाद ही आपकी सीट पर ही खाना पहुंच जाएगा.

Trending news