सुसाइड से पहले IAS अफसर ने बताई मौत की वजह, सामने आया VIDEO

बक्‍सर (बिहार) के डीएम मुकेश पांडेय के आत्‍महत्‍या करने के बाद तमाम सवाल थे कि आखिरी उन्‍होंने सुसाइड क्‍यों किया? पुलिस ने भी आत्‍महत्‍या के कारणों का पता लगाने का प्रयास किया. पांडेय का शव गाजियाबाद स्‍टेशन से एक किलोमीटर दूर किलोमीटर दूर कोटगांव के पास रेलवे ट्रैक पर क्षत-विक्षिप्‍त हालत में मिला था. वह 2012 बैच के आईएएस थे. मुकेश पांडेय ने सुसाइड करने से पहले एक वीडियो शूट किया था, इस वीडियो में उन्‍होंने अपनी मौत के कारणों पर खुलासा किया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | अंतिम अपडेट: शनिवार अगस्त 12, 2017 - 06:01 PM IST
सुसाइड से पहले IAS अफसर ने बताई मौत की वजह, सामने आया VIDEO
मुकेश पांडेय ने गुरुवार शाम गाजियाबाद में आत्‍महत्‍या कर ली थी. (file pic)

नई दिल्‍ली : बक्‍सर (बिहार) के डीएम मुकेश पांडेय के आत्‍महत्‍या करने के बाद तमाम सवाल थे कि आखिरी उन्‍होंने सुसाइड क्‍यों किया? पुलिस ने भी आत्‍महत्‍या के कारणों का पता लगाने का प्रयास किया. पांडेय का शव गाजियाबाद स्‍टेशन से एक किलोमीटर दूर किलोमीटर दूर कोटगांव के पास रेलवे ट्रैक पर क्षत-विक्षिप्‍त हालत में मिला था. वह 2012 बैच के आईएएस थे. मुकेश पांडेय ने सुसाइड करने से पहले एक वीडियो शूट किया था, इस वीडियो में उन्‍होंने अपनी मौत के कारणों पर खुलासा किया है.

ये भी पढ़ें : डियर जिंदगी : आत्‍महत्‍या से पहले क्‍या 'टूटा' होगा आईएएस अफसर के भीतर...

इस वीडियो के सामने आने के बाद लोगों की जुबान पर यही बात है कि इस बात के लिए मुकेश पांडेय को खुदकुशी जैसा बड़ा कदम नहीं उठाना चाहिए था. यह फैसला लेने से पहले उन्‍हें अपने परिवार के बारे में कुछ तो सोचना चाहिए था. सुसाइड करने से पहले शूट किए गए इस वीडियो में मुकेश पांडेय पूरी तरह सामान्‍य नजर आ रहे हैं. यह भी सवाल खड़ा होता है कि इतना बड़ा कदम उन्‍होंने घर से इतनी दूर आकर क्‍यों उठाया.

ये भी पढ़ें : सुसाइड से पहले घरवालों को मैसेज किया

मौत को गले लगाने से पहले मुकेश पांडेय ने जो वीडियो शूट किया है, उसमें वह यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि वह मां और पत्नी के झगड़े से ऊब गए हैं. इसलिए खुदकुशी कर रहे हैं. आईएएस अफसर ने यह वीडियो बक्सर के सर्किट हाउस में शूट किया है और कहा है कि वो दिल्ली जाकर सुसाइड कर लेंगे. उन्होंने सुसाइड के लिए किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया है. 32 साल के पांडेय ने वीडियो में कहा मेरी मां मुझे बहुत प्यार करती है. मेरी पत्नी भी मुझे बहुत प्यार करती है लेकिन दोनों के बीच अक्सर झगड़ा होता रहता है. मैं इससे ऊब गया हूं और अपनी इह लीला समाप्त कर रहा हूं.

गौरतलब है कि शुक्रवार को दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रेल पटरी पर मुकेश पांडेय की कटी हुई लाश बरामद हुई थी. पुलिस को घटनास्थल से एक कथित सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें संकेत मिला था कि वह अपने वैवाहिक जीवन से परेशान थे. पुलिस ने बताया कि गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से करीब एक किलोमीटर दूर रेल पटरियों पर उनका शव मिला. सामने आए इस वीडियो में 2012 बैच के अधिकारी पांडेय ने बताया कि वह किस तरह अपनी जिंदगी तथा माता पिता और उनकी पत्नी के बीच निरंतर झगड़े से ऊब चुके हैं.

सुने मौत को गले लगाने से पहले का वीडियो

पांच मिनट के इस वीडियो में पांडेय ने कहा कि मेरे माता-पिता और पत्नी के बीच निरंतर झगड़ा होता है. उनके झगड़े ने मेरी जिंदगी मुश्किल कर दी है. वे मुझे बहुत प्यार करते हैं लेकिन अति की मिठास कड़वी हो जाती है. पांडेय ने गुरुवार शाम के समय मौत को गले लगाने से पहले घरवालों को व्‍हाट्सप भी किया था, व्‍हाट्सप में उन्‍होंने लिखा था कि वे दिल्ली की एक इमारत से छलांग लगा आत्महत्या करने जा रहे हैं. घरवालों ने तुरंत इसकी सूचना दिल्ली पुलिस को दी.

दिल्ली पुलिस जब तक कुछ कर पाती पांडेय गाजियाबाद चले गए और ट्रेन से कटकर जान दे दी. मौत से पहले की सीसीटीवी फुटेज में मुकेश पांडेय शाम करीब छह बजे मॉल से बाहर जा रहे थे. दूसरी सीसीटीवी फुटेज में चह मेट्रो स्टेशन की तरफ जाते दिखे. डीसीपी ने बताया कि हमने मेट्रो का भी सीसीटीवी फुटेज चेक किया लेकिन उसमें वे नहीं दिखे.