Odisha Train Accident: 51 घंटे बाद ट्रैक पर दौड़ी पहली ट्रेन, रेल हादसे की CBI से जांच की मांग... जानें दुर्घटना के बाद कैसे हैं हालात?
Advertisement
trendingNow11724734

Odisha Train Accident: 51 घंटे बाद ट्रैक पर दौड़ी पहली ट्रेन, रेल हादसे की CBI से जांच की मांग... जानें दुर्घटना के बाद कैसे हैं हालात?

Train Accident: इस भयानक हादसे में 275 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. शुक्रवार शाम करीब 7 बजे हुए ये हादसा हुआ था. इस भीषण दुर्घटना के 51 घंटे बाद रविवार को रात करीब 10 बजकर 40 मिनट पर पहली ट्रेन रवाना हुई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

 

Odisha Train Accident: 51 घंटे बाद ट्रैक पर दौड़ी पहली ट्रेन, रेल हादसे की CBI से जांच की मांग... जानें दुर्घटना के बाद कैसे हैं हालात?

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे को 50 से ज्यादा घंटे हो गए हैं. इस भयानक हादसे में 275 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. शुक्रवार शाम करीब 7 बजे हुए ये हादसा हुआ था. इस भीषण दुर्घटना के 51 घंटे बाद रविवार को रात करीब 10 बजकर 40 मिनट पर पहली ट्रेन रवाना हुई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उस मालगाड़ी को रवाना किया. मालगाड़ी विशाखपटनम बंदरगाह से राउरकेला इस्पात संयंत्र जा रही है और उसी पटरी पर चल रही है जहां शुक्रवार को ट्रेन दुर्घटना हुई थी. अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, क्षतिग्रस्त डाउन लाइन पूरी तरह ठीक हो गई है. खंड से पहली ट्रेन रवाना हुई. 

गौरतलब है कि बालासोर में बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब सात बजे कोरोमंडल एक्सप्रेस मुख्य लाइन के बजाय लूप लाइन में प्रवेश करने के बाद वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई थी. इस हादसे की चपेट में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी आ गई थी.

रेलवे ने सीबीआई जांच की सिफारिश की

इस बीच, रेलवे ने रविवार को दुर्घटना की सीबीआई से जांच की सिफारिश की है . रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि भीषण रेल हादसे के ‘मूल कारण’ का पता चल गया है और इस ‘आपराधिक कार्रवाई’ के जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली गई है.

रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन हादसे में एक तरह से चालक की गलती और प्रणाली की खराबी की संभावना से इनकार किया तथा संभावित तोड़फोड़ और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली से छेड़छाड़ का संकेत दिया. भीषण रेल हादसे के बाद, पूर्वी एवं दक्षिण भारत को जोड़ने वाली मुख्य ‘ट्रंक लाइन’ से रेलगाड़ियों के क्षतिग्रस्त डिब्बे हटा दिए गए हैं तथा ट्रेन सेवा बहाल करने के लिए दो रेल पटरियों को दुरुस्त कर दिया गया है. 

विपक्ष मांग रहा रेल मंत्री का इस्तीफा

उधर, विपक्ष रेल हादसे के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा मांग रहा है. कांग्रेस ने कई रिपोर्टों और ऑडिट का हवाला देते हुए उनके इस्तीफे की मांग की है, जिसमें रेलवे की चूक को उजागर किया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेताओं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और कई अन्य लोगों ने सरकार पर निशाना साधा है और शुक्रवार शाम ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन त्रासदी के लिए जवाबदेही तय करने की मांग की है. 

जरूर पढ़ें...

लोको पायलट की गलती नहीं... अब इस ऐंगल से होगी बालासोर हादसे की जांच
बिहार में भर-भराकर पुल गिरने की कहानी, देखें तस्वीरों की जुबानी

 

Trending news