अलवर में पोलियो उन्मूलन अभियान, 5 साल तक के बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1753395

अलवर में पोलियो उन्मूलन अभियान, 5 साल तक के बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

अलवर न्यूज: सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

अलवर में पोलियो उन्मूलन अभियान, 5 साल तक के बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

Alwar: अलवर सहित राजस्थान में पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत रविवार को 5 साल तक बच्चों को दवा पिलाई जा रही है. राज्य के कैबिनेट मंत्री टीकाराम जूली ने 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने की अपील की है.

अलवर में किए गए पोलियो बूथ स्थापित

उन्होंने कहा कि बच्चों को दवा पिलाकर ही पोलियो का उन्मूलन किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य भर सहित अलवर में पोलियो बूथ स्थापित किए गए हैं. साथ ही ट्रांजिट टीम और मोबाइल टीम बनाई गई हैं. उन्होंने बताया कि अभियान के पहले दिन बूथ पर दवा पिलाई जाएगी और छूट गए बच्चों को अगले 2 दिन स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी. 

5,41000 हजार बच्चों को यह दवा पिलाई जाएगी

मंत्री ने बताया जिले में करीब 5,41000 हजार बच्चों को यह दवा पिलाई जाएगी. उन्होंने बताया पोलियो का दंश वे स्वयं झेल चुके हैं. पोलियो के कारण जिंदगी में एक ठहराव सा आ जाता है. कई प्रकार की दिक्कतों व कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कई बार निराश भी होते हैं. लेकिन मानव सेवा से जुड़े कार्य कर संतुष्टि मिलती है. 

वहीं उन्होंने राज्य सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि योजनाओं के माध्यम से गर्भवती महिलाओं सहित प्रसव के बाद बच्चों को विभिन्न प्रकार के टीके लगाए जाते हैं . जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करते हैं . साथ ही कई बीमारियों से बचाव करते हैं.

यह भी पढ़ेंः  Weather update: सावन से पहले ही भीगा राजस्थान,  3 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट  जारी 

यह भी पढ़ेंः जयपुर: सामोद थाने के सफाई कर्माचारी के घर मामा बन पहुंचे थाना प्रभारी, मायरे की रस्म से भर दी घर में खुशियां

बरती जा रही है सतर्कता
पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत पूरी सावधानी का ध्यान भी रखा जा रहा हैं. साथ साथ ये भी गौर किया जा रहा है कि प्रदेश के हर शहर हर गांव मे भी पोलियो उन्मूलन अभियान सफल रहे. हमारे देश में जनवरी 2011 के बाद पल्स पोलियो का नया मामला नहीं पाया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 27 मार्च 2014 को भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया था. फिर पोलियो के मामलों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में विशेष सतर्कता बरती जा रही है.

 

 

यह भी पढ़ें: हनुमान बेनीवाल बोले- बजरी माफिया की जेब में कांग्रेस -BJP,चुनाव के लिए बनाई ये विशेष रणनीति

 

Trending news