शिवसेना ने नोटबंदी पर RBI की रिपोर्ट को बताया चौंकाने वाला, कहा-'संसद में हो चर्चा'
Advertisement
trendingNow1440483

शिवसेना ने नोटबंदी पर RBI की रिपोर्ट को बताया चौंकाने वाला, कहा-'संसद में हो चर्चा'

शिवसेना के नेता संजय राउत ने उठाए रिपोर्ट पर सवाल.

फोटो ANI

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार की ओर से 2016 में लागू की गई नोटबंदी पर आरबीआई की आई ताजा रिपोर्ट को शिवसेना ने चौंकाने वाला बताया है. शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा 'नोटबंदी पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की रिपोर्ट चौंकाने वाली है'.

 

उन्‍होंने कहा 'नोटबंदी के दौरान बैंकों की लाइन में लगने के कारण कई लोगों की मौत हुई थी, यह बड़ा अपराध है.' साथ ही शिवसेना ने गुरुवार को आरबीआई की ताजा रिपोर्ट पर संसद में बहस की मांग की है.

बता दें कि नोटबंदी के करीब दो साल बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट जारी कर कहा कि बंद किए गए 500 और 1,000 के नोटों की गिनती पूरी हो गई है. RBI ने वित्त वर्ष 2017-18 के एनुअल रिपोर्ट में कहा है कि बंद किए गए 99.3 प्रतिशत नोट बैंकों में लौट गए हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि नोटबंदी के समय मूल्य के हिसाब से 500 और 1,000 रुपए के 15.41 लाख करोड़ रुपए के नोट चलन में थे. रिजर्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 15.31 लाख करोड़ रुपए के नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं.

RBI के मुताबिक, नोटबंदी के वक्त जितनी पुरानी करेंसी बाजार से बाहर हुई उससे ज्यादा अब सर्कुलेशन में है. मार्च 2018 तक 18.03 लाख करोड़ रुपए के नोट चलन में आ चुके हैं. इसके मुताबिक पिछले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है. देश में निवेश और निर्माण बढ़ा है. सालाना आधार पर महंगाई कम हुई है. पिछले सालों के मुकाबले क्रेडिट ग्रोथ भी डबल डिजिट में लौट आई है. अप्रत्यक्ष कर प्रणाली में जीएसटी अहम साबित हुआ है.

Trending news