शोपियां स्कूल बस हमला: 'अपने बेटे को खून से सना देख, सामने आया सीरियाई बर्बरता का मंजर'
Advertisement
trendingNow1397164

शोपियां स्कूल बस हमला: 'अपने बेटे को खून से सना देख, सामने आया सीरियाई बर्बरता का मंजर'

घायल छात्र रिहान गोरसाय को एसकेआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों के अनुसार बच्चे की हालत स्थिर है. बस में 35 छात्र सवार थे.

अस्पताल में भर्ती पत्थरबाजी में घायल दूसरी कक्षा का छात्र रिहान गोरसाय. (PTI/2 May, 2018)

श्रीनगर: अब भी खून के धब्बे उसके यूनीफॉर्म पर लगे हुए हैं, श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल के न्यूरोसर्जरी वॉर्ड में  रिहान गोरसाय रह-रहकर अपनी आंखें खोलता है. और जब भी उसकी आंखें खुलती हैं, वह भयानक दर्द की शिकायत करता है. रिहान गोरसाय जो कि शोपियां के रेनबो इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा का छात्र है, बुधवार (2 मई) की सुबह को उस वक्त जख्मी हुआ जब प्रदर्शनकारियों ने बंद के दौरान उसके स्कूल बस पर पत्थरबाजी की. एक पत्थर उसके सिर में लगा, जिससे उसके ललाट के आगे के हिस्से में फ्रैक्चर आ गया.

  1. 2 मई की सुबह पत्थरबाजों ने एक स्कूल बस को निशाना बनाया.
  2. इस हमले में दूसरी कक्षा के एक छात्र के सिर में चोटें आयी. 
  3. प्रदेश की मुख्यमंत्री और विभिन्न राजनीतिक दलों ने घटना पर तीखी प्रतिक्रिया दी.

रिहान के पिता नुरूद्दीन गोरसाय जो कि एक स्कूल टीचर हैं और केलेर शोपियां में पोस्टेड हैं, ने अपने बेटे को अस्पताल के बेड पर देखते हुए कहा कि उन्हें स्कूल से फोन आया और तुरंत अस्पताल पहुंचने के लिए कहा गया. 'उनकी तरफ देखो, वह अब भी अपने स्कूली पोशाक में है... जब मैं कभी म्यांमार और सीरिया के बच्चों की तस्वीरें देखता था, तो घुटन महसूस करता था. आज, मैं यकीनी तौर पर उस दर्द को अनुभव कर सकता हूं. मैंने अपने बेटे को खून से सना हुआ देखा. यह मानवीय कृत्य नहीं है. हमें हमारे बच्चों को इन सब चीजों से दूर रखने की जरूरत है. इस बात की आवश्यकता है कि हम अपने बच्चों की हिफाजत करें.' 

fallback

जैसे ही बस पर हमला हुआ, इसके ड्राइवर ने बस को तेजी से स्कूल की ओर भगाया. गोरसाय ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, 'रिहान के प्रिंसिपल खुद अपनी गाड़ी उसे अस्पताल ले गए. वे मुझे भी साथ अस्पताल लेकर गए.' अस्पताल में, नुरूद्दीन गोरसाय को शोपियां के पुलिस अधीक्षक (एसपी) की ओर फोन आया. गोरसाय ने बताया, 'एसपी साहिब ने मुझे अभी कॉल किया था. उन्होंने मुझे कहा कि वे उनलोगों जल्द गिरफ्तार कर लेंगे जो इस घटना के पीछे हैं. मैंने उनसे कहा कि मैंने उन्हें (पत्थरबाज प्रदर्शनकारियों को) माफ कर दिया है. मैं या फिर आप यह कैसे जान सकते हैं कि वे कौन लोग थे? आप किसी को पकड़ोगे और उसके घटना के लिए दोषी ठहरा दोगे.' 

पत्थरबाजों ने स्कूल बस को बनाया था निशाना
जम्मू - कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित शोपियां जिले में बुधवार (2 मई) को सुबह पत्थरबाजों ने एक स्कूल बस को निशाना बनाया जिससे दूसरी कक्षा के एक छात्र के सिर में चोटें आयी. इस घटना पर प्रदेश की मुख्यमंत्री और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

बस में 35 छात्र सवार थे
पुलिस ने बताया कि पत्थरबाजों ने जावूरा इलाके में एक निजी स्कूल की बस पर पथराव किया. इस घटना में दूसरी कक्षा का एक छात्र घायल हो गया. घायल छात्र रिहान गोरसाय को एसकेआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों के अनुसार बच्चे की हालत स्थिर है. बस में 35 छात्र सवार थे.

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की तीखी प्रतिक्रिया
इस हमले पर प्रदेश की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि इस विवेकहीन और कायराना कृत्य के षडयंत्रकारियों को जल्द ही न्याय की जद में लाया जाएगा.

fallback

उमर अब्दुल्ला ने जताई चिंता
पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने स्कूल बस पर हमले की निंदा की. उमर ने ट्वीट किया, ‘‘स्कूली बच्चों या पर्यटकों की बसों पर पथराव से इन पत्थरबाजों के एजेंडे को आगे बढ़ाने में कैसे मदद मिलती है? इन हमलों की एकजुट होकर निंदा की जानी चाहिए और मेरा यह ट्वीट इसका हिस्सा है.’’

DGP ने की हमले की निंदा
पुलिस महानिदेशक एस पी वैद ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि यह पागलपन है कि पत्थरबाजों द्वारा स्कूली बच्चों को निशाना बनाया गया. उन्होंने कहा कि इन अपराधियों को कानून का सामना करना पड़ेगा. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रवक्ता जुनैद मट्टू ने भी घटना की निंदा की और अलगाववादियों पर निशाना साधा.

Trending news