बंगाल पुलिस में भर्ती के लिए 42 मुन्नाभाइयों ने अपनाया हाईटेक तरीका, लेकिन CID से बच न पाए
Advertisement

बंगाल पुलिस में भर्ती के लिए 42 मुन्नाभाइयों ने अपनाया हाईटेक तरीका, लेकिन CID से बच न पाए

बंगाल की सीआईडी टीम ने ऐसे 42 मुन्नाभाइयों को गिरफ्तार किया है जो हाईटेक उपकरणों का इस्तेमाल कर एक लिखित परीक्षा पास करने के जुगाड़ में लगे हुए थे.

पश्चिम बंगाल में सीआईडी ने एक हाईटेक नकलची गिरोह का भंडाफोड़ किया है

पूजा मेहता, कोलकाता: पश्चिम बंगाल में सीआईडी ने एक हाईटेक नकलची गिरोह का भंडाफोड़ किया है. जानकारी के मुताबिक बंगाल की सीआईडी टीम ने ऐसे 42 मुन्नाभाइयों को गिरफ्तार किया है जो हाईटेक उपकरणों का इस्तेमाल कर एक लिखित परीक्षा पास करने के जुगाड़ में लगे हुए थे. आपको बता दें कि यह मामला बंगाल पुलिस में कांस्टेबल की पोस्ट पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा से जुड़ा हुआ है.

  1. परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले 42 उम्मीदवारों की गिरफ्तारी हुई
  2. 23 सितंबर को पूरे राज्य में आयोजित की गई थी परीक्षा
  3. परीक्षा केन्द्रों के बाहर मोबाइल से कनेक्ट करनी थी डिवाइस

परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले 42 उम्मीदवारों की गिरफ्तारी
इस लिखित परीक्षा को पास करने के लिए कुछ उम्मीदवारों ने धोखाधड़ी का पैंतरा अपनाते हुए वायरलेस माइक्रो इयरपीस के साथ क्रेडिट/डेबिट कार्ट के आकार में सुधारित वायरलेस डिवाइस का उपयोग कर रहे थे. लेकिन इस बात की भनक बंगाल सीआईडी को लग गई और उसने ऐसे 42 उम्मीदवारों की गिरफ्तारी की और उनके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे उपकरणों को जब्त कर लिया.

23 सितंबर को पूरे राज्य में आयोजित की गई थी परीक्षा
जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा पूरे राज्य में विभिन्न केंद्रों में 23/09/18 (23 सितंबर) को आयोजित की गई थी. सीआईडी पश्चिम बंगाल को एक गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ उम्मीदवार एक क्रेडिट कार्ड (चप्पल में छुपा) और एक इयरफोन के आकार में एक रिसीवर जैसे हाईटेक वायरलेस डिवाइस का उपयोग कर परीक्षा पास करने की कोशिश करने वाले हैं. जिसके बाद सभी संबंधित लोगों को सख्त निगरानी रखने और किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए सतर्क किया गया था.

परीक्षा केन्द्रों के बाहर मोबाइल से कनेक्ट करनी थी डिवाइस
परीक्षा के लिए आए उम्मीदवारों की जब सतर्कता के साथ जांच की गई तो विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर कई उम्मीदवारों के पास से जूतों और चप्पलों में छिपाया गया रिसीवर और माइक्रो इयरपीस जब्त किए गए. बताया जा रहा है कि जब्त किए गए डिवाइस को परीक्षा केन्द्रों के बाहर से किसी मोबाइल के जरिए कनेक्ट कर सहयोगियों के द्वारा चलाया जाना था.

सीआईडी कर रही है मामले की जांच
इस मामले में 28 आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं और 42 लोगों को परीक्षा में गलत तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए गिरफ्तार किया गया है. सीआईडी इस हाईटेक नकलची गिरोह की जांच कर रही है और इस बात की कोशिश की जा रही है कि रैकेट में शामिल सभी लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जा सके.

Trending news