अमृतसर : निरंकारी भवन में सत्‍संग के दौरान ग्रेनेड हमला, 3 की मौत, 20 घायल
Advertisement
trendingNow1469337

अमृतसर : निरंकारी भवन में सत्‍संग के दौरान ग्रेनेड हमला, 3 की मौत, 20 घायल

सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने घटना पर दुख जताया है. मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजे और घायलों के निशुल्‍क इलाज की घोषणा भी की.

फोटो ANI

नई दिल्‍ली : पंजाब के अमृतसर में रविवार को बड़ी घटना को अंजाम दिया गया है. यहां के अदलिवाल गांव के निरंकारी भवन के अंदर मौजूद श्रद्धालुओं पर ग्रेनेड से हमला किया गया है. आईजी (बॉर्डर) सुरिंदर पाल सिंह परमार के अनुसार इस ब्‍लास्‍ट में तीन लोगों की मौत हुई है. साथ ही 15-20 लोग घायल हुए हैं. जिस समय यह हमला हुआ, उस दौरान निरंकारी भवन में करीब 250 लोग मौजूद थे.

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने घटना पर दुख जताया है. उन्‍होंने कहा है कि उनकी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. मुख्‍यमंत्री ने इस हमले के बाद आपात बैठक भी बुलाई. मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजे और घायलों के निशुल्‍क इलाज की घोषणा भी की. मुख्‍यमंत्री ने जिला प्रशासन को हरसंभव मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.

fallback
निरंकारी भवन के अंदर की तस्‍वीर. फोटो ANI

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्‍यमंत्री ने गृह सचिव, डीजीपी, डीजी (कानून एवं व्यवस्था) और डीजी (खुफिया) को अमृतसर के राजासांसी में जाकर जांच की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री के निर्देशों पर राज्य में निरंकारी भवनों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

fallback
आईजी (बॉर्डर) सुरिंदर पाल सिंह परमार. फोटो ANI

हमलावरों को पकड़ने की कोशिश भी की
बता दें कि पंजाब पुलिस ने तीन दिन पहले ही हाई अलर्ट भी जारी किया था. अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि इस हमले का कारण क्‍या था. वहीं फॉरेंसिक टीम भी घटना की जांच के लिए घटनास्‍थल पर पहुंच गई है. साथ ही कुछ चश्‍मदीदों का कहना है कि बाइक से दो लोग इलाके में आए और निरंकारी भवन पर ग्रेनेड फेंका. इसके बाद वे फरार हो गए. उनका कहना है कि ग्रेनेड फेंकने वाले लोगों की उम्र अधिक नहीं थी. सेवादारों ने हमलावरों को पकड़ने की कोशिश भी की थी लेकिन वे भागने में सफल रहे. चश्‍मदीदों के अनुसार हमलावरों ने फायरिंग भी की थी. 

fallback
घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. फोटो ANI

फायरिंग नहीं हुई : पुलिस
पंजाब पुलिस ने भी इस बात की पुष्टि की है. उसके मुताबिक दो लोग पल्सर मोटरसाइकिल पर आए और निरंकारी भवन पर ग्रेनेड फेंका. हमले में ग्रेनेड इस्‍तेमाल हुआ है इसलिए पुलिस इसे आतंकी हमला मान रही है. इस हमले के पीछे कौन है, ये अभी नहीं पता चल पाया है. वहीं पुलिस ने फायरिंग की घटना से इनकार किया है. हमले में आतंकी जाकिर मूसा का नाम सामने आने पर पुलिस का कहना है कि इस हमले का जाकिर मूसा से संबंध नहीं है.

पाकिस्‍तान की हरकत तो नहीं!
अमृतसर का अदलिवाल गांव पाकिस्‍तान सीमा के पास है. वहीं खुफिया एजेंसी आईबी के सूत्रों के अनुसार पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई धार्मिक नेताओं को मारने की योजना बना रही है. उनका कहना है कि आईएसआई पंजाब में लोगों को मारने के लिए खालिस्‍तान समर्थकों को जरूरी सामान मुहैया करा रही है. सूत्रों का कहना है कि जांच एजेंसी एनआईए की जांच में भी यह बात सामने आई है.

fallback
फोटो ANI

दिल्‍ली तक में बढ़ाई गई सुरक्षा
इस हमले के बाद दिल्‍ली के कई स्‍थानों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. वहीं बुराड़ी स्थित निरंकारी भवन की भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौबंद कर दी गई है. अमृतसर एयरपोर्ट से इस निरंकारी भवन की दूरी महज पांच किमी है. हमले के बाद पंजाब में हाई अलर्ट घोषित किया गया है. साथ ही बीएसएफ को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. लोगों के अनुसार हर रविवार को इस निरंकारी भवन में सत्‍संग होता है, जिसमें बड़ी संख्‍या में लोग पहुंचते हैं.

Trending news