गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने CTCR की पहली बैठक की, आतंकियों से निपटने को बनी रणनीति
Advertisement
trendingNow1438851

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने CTCR की पहली बैठक की, आतंकियों से निपटने को बनी रणनीति

जम्मू कश्मीर के साथ ही देशभर में हो रही ऑनलाइन रेडिकलाइजेशन की घटनाओं पर इस बैठक में अहम चर्चा हुई.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को आतंकवाद से निपटने के लिए रणनीति बनाने के मकसद से सीटीसीआर यानी काउंटर टेरेरिज्म एंड काउंटर रेडिकलाइजेशन की अहम बैठक की. राजनाथ ने गृह मंत्रालय में इस विंग के बनने के बाद पहली बैठक ली. इसमें गृह सचिव, आईबी चीफ, सीटीसीआर विंग ज्वाइंट सेक्रेटरी समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे. जम्मू कश्मीर के साथ ही देशभर में हो रही ऑनलाइन रेडिकलाइजेशन की घटनाओं पर इस बैठक में अहम चर्चा हुई.

सूत्रो के मुताबिक पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) में मौजूद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के साइबर एक्सपर्ट टेलीग्राम चैनल अंसार-ए-जैश के जरिए घाटी के युवाओं को रेडिकलाइज करने के लिए ऑडियो और वीडियो संदेश भेज रहे हैं. हाल ही में पांच सौ ऐसे संदेश खुफिया एजेंसियों ने पकड़ा है. सीमापार से हो रही ऐसी कोशिशों को रोकने पर अहम रणनीति बनाई जाएगी.

साथ ही कश्मीर में इनक्रिप्टेड टेलीग्राम ग्रुप पर का प्रभाव रोकने के लिए भी रणनीति बनाई जाएगी. सूत्रों के मुताबिक आईएसआईएस विल्लियाह कश्मीर नाम से इनक्रिप्टेड टेलीग्राम चैनल चला रही है. इसके जरिए युवाओं को आईएसआईएस में शामिल करने के लिए उकसाया जा रहा है. खुफिया एजेंसियों ने ये जानकारी भी इस मीटिंग में सबके सामने रखी.

देशभर के हर जिलों की पुलिस से इस सीटीसीआर विंग का संपर्क रहेगा. साथ ही नियमित अंतराल पर हर प्रदेश की साइबर यूनिट पुलिस इस विंग को अपनी रिपोर्ट देगी.

Trending news