वाराणसी में PM मोदी ने भरी हुंकार, बोले- देश को नेताओं और बाबुओं ने लूटा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand320415

वाराणसी में PM मोदी ने भरी हुंकार, बोले- देश को नेताओं और बाबुओं ने लूटा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दूसरा रोड शो किया। पीएम मोदी का यह रोड शो काशी विद्यापीठ में खत्म हुआ। यहां पीएम ने खेल मैदान में एक विशाल रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर जमकर प्रहार किया। पीएम ने कहा कि सपा और बसपा सब एक हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने देश को 70 साल तक लूटा उन्हें अब लौटाना पड़ेगा। देश को नेताओं और बाबुओं ने लूटा है। 

वाराणसी में रैली को संबोधित करते प्रधानमंत्री मोदी।          फोटो-नरेंद्र मोदी ट्विटर

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दूसरा रोड शो किया। पीएम मोदी का यह रोड शो काशी विद्यापीठ में खत्म हुआ। यहां पीएम ने खेल मैदान में एक विशाल रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर जमकर प्रहार किया। पीएम ने कहा कि सपा और बसपा सब एक हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने देश को 70 साल तक लूटा उन्हें अब लौटाना पड़ेगा। देश को नेताओं और बाबुओं ने लूटा है।  

अपने संसदीय क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि सपा और बसपा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं जिसमें पहला ए (अखिलेश) एसपी है और दूसरा बी (बहुजन) एसपी है।

हाल के चुनावों में हुए हार के लिए कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा कि एक दिन इस बात को लेकर शोध होगा कि कभी यह पार्टी भी होती है क्योंकि यह ‘यह सभी जगहों से विलुप्त होती जा रही है।’ मोदी ने कहा कि अखिलेश को राजनीतिक विरासत उनके पिता मुलायम सिंह यादव से मिली वहीं राहुल को यह ‘उनके पूर्वजों’ से हासिल हुई। उन्होंने इसे दोनों नेताओं के लिए घेलुआ (मुफ्त में मिलना) बताया।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘वे ऐसे नाजुक लोग हैं जो कड़े निर्णय नहीं कर सकते। वे सोचते हैं कि अगर जो कुछ उन्हें मिला है, उसे खो भी दिया तो क्या। मुझे विरासत में कुछ भी नहीं मिला है।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे जो भी मिला है वह काशी के लोगों के आशीर्वाद से। मैं देश को समस्याओं से मुक्त करने के लिए कड़े निर्णय कर सकता हूं। मुझमें ऐसा करने का साहस है।’ उन्होंने कहा कि नोटबंदी का सपा, बसपा और कांग्रेस ने एक सुर में विरोध किया जबकि पूरे देश ने इसका समर्थन किया।

‘कुछ का साथ, कुछ का विकास’

मोदी ने कहा कि अगर भाजपा सत्ता में आती है तो वह राज्य का विकास करेंगे खासकर पूर्वी हिस्से का जहां आठ मार्च को चुनाव होना है।

छोटे व्यवसायियों को रिझाते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी सरकार की लड़ाई से उन लोगों को कोई नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि नेताओं और ‘बाबुओं’ ने इतने वर्षों में देश को लूटा है। सपा सरकार पर अपने कल्याणकारी कार्यक्रमों में भेद-भाव बरतने का आरोप लगाते हुए नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सपा ‘कुछ का साथ, कुछ का विकास’में यकीन रखती है जबकि वह ‘सबका साथ, सबका विकास’में विश्वास रखते हैं। अपने विरोधियों पर निशाना साधते हुए, मोदी ने कहा ‘मोतियाबिंद’ से पीड़ित लोगों की तरह सपा और कांग्रेस भी ‘वोटबिंद’ से ग्रस्त हैं ‘क्योंकि उन्हें वोटों से इतर और कुछ भी नजर नहीं आता है।’ 

उन्होंने कहा, ‘जैसे मोतियाबिंद से ग्रस्त लोग सिर्फ ऑपरेशन के बाद ही ठीक से देख पाते हैं, इन नेताओं को भी सिर्फ वोट नजर आने पर ही दिखाई देता है।’उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश के विकास के लिए केन्द्र की योजनाओं की राह में सपा सरकार रोड़े अटका रही है और वाराणसी के लिए उनकी योजनाओं में जानबूझ कर देरी कर रही है। वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है।

पीएम ने कहा-यूपी का करेंगे विकास 

विकास के मुद्दे का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया है। उन्होंने इस क्रम में सड़कों, रेल लाइनों और उद्योगों के विकास में अपनी सरकार के जोर की बात कही। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आठ मार्च को होने वाले सातवें और अंतिम चरण में 40 सीटों पर मतदान होने है। मतगणना 11 मार्च को होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मेरी सरकार की सभी योजनाओं का लक्ष्य देश के पूर्वी भाग का विकास करना है। केन्द्र सरकार राज्य को बड़ी मात्रा में धन दे रही है, लेकिन वह खर्च नहीं हो रहा है। दिक्कत यह है कि मैं खर्च का हिसाब मांगता हूं।’ राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यह बंद होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सफेद धन नहीं होने के कारण ही सपा, बसपा और कांग्रेस ने नोटबंदी का विरोध किया।

उन्होंने कहा, ‘देश एक ओर और वे दूसरी ओर। वे पहले एक-दूसरे पर हमला बोला करते थे और जब मैंने आठ नवंबर को रात आठ बजे घोषणा की, उन्होंने हाथ मिला लिये।’ संप्रग सरकार में भ्रष्टाचार के मामलों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि लोगों के लिए यह गर्व का विषय है कि ‘मुझ पर और मेरी सरकार पर कोई दाग नहीं है।’ 

मोदी ने दूसरे दिन भी किया रोड शो

इसके पहले आज दिन में पूरी बाजू का कुर्ता और लाल-सफेद धारियों वाला गमछा बनारसी अंदाज में कंधे पर डाले मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में दूसरे दिन चुनाव प्रचार की शुरुआत की। प्रधानमंत्री का रोडशो अपने समय से करीब दो घंटे देरी से शाम पौने पांच बजे शुरू हुआ। भाजपा ने इसे ‘आधिकारिक’रोडशो बताया। हालांकि मोदी कल भी काशी विश्वनाथ और काल भैरव मंदिरों में पूजा के लिए खुले वाहन में गए थे, जिसे रोडशो ही कहा गया था।

प्रधानमंत्री का काफिया जब पुलिस हेलीपैड से निकला तो बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने ‘मोदी मोदी’के नारों से उनका स्वागत किया। एकदम धीमी गति से चलते हुए करीब 45 मिनट में मोदी का वाहन पांडेयपुर चौराहा पहुंचा। चौराहा हेलीपैड से एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर है।

अपने काफिले में पांच किलोमीटर लंबा सफर तय करते हुए मोदी ने कोई भाषण नहीं दिया। उनके काफिले के साथ चलने वालों में बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे भी थे। समर्थकों ने भाजपा की टोपी पहनी थी और पार्टी का झंडा लिए हुए थे। लोग मकानों की छतों और बरामदों में भी खड़े थे।

पांडेयपुर चौराहे से करीब एक किलोमीटर दूर हुकुलगंज में महिलाएं टोकरियों में फूल लिए खड़ी थीं और उन्होंने प्रधानमंत्री के काफिले पर पुष्पवर्षा की। मोदी ने लोगों पर फूलों की पंखुडियां फेंककर जवाब दिया।

और पढ़ें : पीएम मोदी के रोड शो में बड़ी संख्या में उमड़े मुस्लिम

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news