बॉलीवुड हीरोइन से कम खूबसूरत नहीं यूपी की ये आईपीएस, जानें बिजली कर्मचारी की बेटी कैसे बनी पुलिस अफसर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1765660

बॉलीवुड हीरोइन से कम खूबसूरत नहीं यूपी की ये आईपीएस, जानें बिजली कर्मचारी की बेटी कैसे बनी पुलिस अफसर

IPS Anshika Verma Success Story: यूपी के प्रयागराज की रहने वाली अंशिका वर्मा (Anshika Verma) अपने दूसरे प्रयास में बिना कोचिंग के आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) बन गई. आइए आपको बताते हैं अंशिका की सफलता की कहानी. 

IPS Anshika Verma (File Photo)

IPS Anshika Verma Success Story: ऑल इंडिया लेवल पर होने वाली संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में हर साल लाखों युवा बैठते हैं. आईएएस आईपीएस अधिकारी बनने का सपना देख रहे परीक्षार्थी सालों इस एग्जाम की तैयारी करते हैं. सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए कोंचिग को जरूरी समझा जाता है, मगर यह जरूरी नहीं है. उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज की रहने वाली अंशिका वर्मा को सच साबित कर दिखाया. इन्होंने अपने दूसरे प्रयास में अपनी लगन और मेहनत से यूपीएससी की परीक्षा पास की है. इनका चयन आईपीएस के पद पर हुआ है. 

fallback

प्रयागराज में की तैयारी
अंशिका वर्मा यूपी के प्रयागराज से ताल्लुक रखती हैं. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे ज्यादातर युवा दिल्ली जाकर कोचिंग करते हैं और तैयारी करते हैं, मगर अंशिका ने बिना दिल्ली जाए प्रयागराज में रहकर ही प्रिपेयरेशन की और बिना कोचिंग के परीक्षा पास की. उन्होंने दूसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है. आपको बता दें अंशिका एक इंजीनियर हैं. उन्होंने प्राथमिक शिक्षा नोएडा से पूरी की. इसके बाद उन्होंने साल 2014-18 में गलगोटिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशंस में बीटेक की डिग्री हासिल की. अंशिका के पिता यूपी के बिजली विभाग से रिटायर हैं और मां हाउस वाइफ हैं.

Vande Bharat Trial in UP: गोरखपुर से लखनऊ 4 घंटे में, वंदे भारत ने 120 किमी की रफ्तार से दिखाया दमखम

दूसरे प्रयास में पास की परीक्षा

अंशिका का मन सिविल सेवा में जाने का था इसलिए बीटेक करने के बाद वे प्रयागराज आ गई. यहीं उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और पहली बार साल 2019 में परीक्षा दी. हालांकि, तब उन्हें सफलता नहीं मिली. निराश होने के बजाए अंशिका ने मेहनत जारी रखी. उन्होंने अपनी गलतियों को सुधारा और दूसरी बार परीक्षा साल 2020 में दी. इसमें उन्होंने प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा पास की और इंटरव्यू में भी अच्छे नंबर हासिल किए. अंशिका ने देशभर में 136 वां रैंक हासिल किया. उनका चयन आईपीएस के पद पर हुआ और उन्हें उत्तर प्रदेश काडर दिया गया.

यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video

 

Trending news